Advertisement

ब्यूटी

मानसून में त्वचा का रखें खास ख्यला, ना करें ये गलतियां

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jul 22, 2021
मानसून में त्वचा का रखें खास ख्यला, ना करें ये गलतियां

2021 की गर्मियां पलक झपकते ही खत्म होने को तैयार है, शायद हमें ऐसा इसलिए लग रहा है क्योंकि हम अपने घरों में बंद हैं और कहीं बाहर नहीं गए हैं। हालांकि, लॉकडाउन या फिर घर पर अपने टाइम को मजेदार तरीके से बिताने के लिए आप भी कई स्किनकेयर ट्रेंड्स ट्राई कर सकती हैं और इनसे आप बोर भी नहीं होंगे। इसके लिए अपने सामान्य गर्मियों के स्किनकेयर रूटीन को छोड़, मानसून (Monsoon) के स्किनकेयर (Skincare) रूटीन को फॉलो करना शुरू करें क्योंकि अब मौसम उमस वाला हो गया है।

मानसून में इन तरीकों से रखें अपनी त्वचा का ख्याल – Monsoon Skincare Tips in Hindi

Monsoon Skincare

मानसून के मौसम में काफी अधिक उमस हो जाता है और हवा में भी बहुत अधिक मॉइश्चर होता है और बहुत अधिक मॉइश्चर हमारी त्वचा के लिए अच्छा नहीं होता है। कई बार हमारे पोर्स बंद हो जाते हैं, जिसकी वजह से पिंपल या फिर एक्ने होने लगते हैं। हालांकि, ऐसा मॉइश्चराइजर कम होने की वजह से भी हो सकता है। यदि आपकी स्किन कॉम्बिनेशन या फिर ऑयली है तो आपको बारिशों के मौसम में अपनी स्किन का अधिक ध्यान रखना चाहिए और इन टिप्स को फॉलो करना चाहिए। 

https://hindi.popxo.com/article/bun-hairstyle-side-effects-in-hindi

सनस्क्रीन

ना करें ऐसा– भले ही इस मौसम में धूप कभी छिप जाए और कभी निकल आए, लेकिन आप सनस्क्रीन को लगाना ना छोड़ें। कई लोग सन प्रोटेक्शन को सूरज की पड़ने वाली सीधी किरणों के तौर पर लेते हैं और इस वजह से बादल वाले दिनों में सनस्क्रीन को स्किप कर देते हैं। हालांकि, सनस्क्रीन को एक बहुत ही जरूरी स्किनकेयर प्रोडक्ट माना जाता है और इसे आपको घर के अंदर भी लगा कर रखना चाहिए। भले ही आपको ये अजीब लगे लेकिन फिर भी कभी भी अपनी सनस्क्रीन को स्किप ना करें। 
ऐसे करें इस्तेमाल– स्टिकनेस और ग्रीसी इफेक्ट इफेक्ट से बचने के लिए मानसून में जेल-आधारित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें या फिर मेट फॉर्मुला का प्रयोग करें। ये आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाती है और साथ ही स्किन को ऑयली होने से भी बचाती है।
https://hindi.popxo.com/article/popular-type-of-beauty-clays-benefits-in-hindi

मॉइश्चराइजर

ना करें ऐसा– इसमें कोई दोराय नहीं है कि आपको कभी अपना मॉइश्चराइजर स्किप नहीं करना चाहिए। यहां तक कि यदि आपकी त्वचा ऑयली है, तब भी आपको मॉइश्चराइजर जरूर लगाना चाहिए। और अगर आपको लगे कि आपको मानसून फ्रेंडली मॉइश्चराइजर में इंवेस्ट करना है तो आपको ऐसा जरूर करना चाहिए। यदि आपको दिखे की आपकी त्वचा को मॉइश्चराइजर से फर्क नहीं पड़ रहा है तो आपको अपने मॉइश्चराइजर को बदल लेना चाहिए।
ऐसे करें इस्तेमाल– आमतौर पर, जो मॉइश्चराइजर गर्मियों में आपकी स्किन पर असर करते हैं वो बारिशों के मौसम में काम नहीं करते हैं। आपको ऐसा तब पता चल सकता है जब आपको अपनी स्किन पर ड्राई पैच या फिर पिंपल या पिग्मेंटेशन नजर आए। इसके बाद आपको जेल या फिर लाइटवेट मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। 
https://hindi.popxo.com/article/right-order-to-apply-hair-care-products-in-hindi

फेशियल मिस्ट

ऐसा ना करें– हो सकता है कि बहुत अधिक उमस के कारण आपका चेहरा डल दिखाई देने लगे। ऐसे में अपने चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप लगाने की बजाए, अपनी त्वचा का ध्यान रखें।
ऐसे करें इस्तेमाल– एक ओर जहां आप अपने मानसून स्किनकेयर के लिए तैयार हैं तो वहीं दूसरी ओर इस मौसम में आपको अपने पास फेशियल मिस्ट जरूर रखना चाहिए ताकि आपको जरूरत पड़ने पर फ्रेश लुक मिल सके। फेशियल मिस्ट आपकी त्वचा को जगाए रखता है और साथ ही इससे आपकी त्वचा ग्लो भी करती है। 
https://hindi.popxo.com/article/7-reasons-to-use-lip-crayon-in-hindi

एक्सफोलिशएन

ऐसा ना करें– वातावरण में मौजूद उसम की वजह से आपको नियमित रूप से अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करना चाहिए लेकिन इस दौरान बहुत अधिक हार्श स्क्रब का प्रयोग ना करें। उमस की वजह से आपकी त्वचा काफी सेंसिटिव हो सकती है और यदि आप फिजिकल स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। 
ऐसे करें इस्तेमाल– मानसून के मौसम में केमिकल एक्सफोलिएंट का इस्तमाल करें जो आपकी त्वचा को सूट करे। इसके लिए आप विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 
https://hindi.popxo.com/article/dont-let-you-lipstick-bleed-under-mask-try-these-makeup-hacks-in-hindi

हाइड्रेशन

ऐसा ना करें- वैसे तो ये हर तरह के मौसम के लिए जरूरी है लेकिन मानसून में अपने शरीर को हाइड्रेट रखना ना भूलें। ऐसा इसलिए क्योंकि जब मौसम में बदलाव होता है तो आपकी स्किन पर भी इसका असर होता है। अब जब आप अपने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में भी बदलाव कर रहे हैं तो आपको अपनी त्वचा की अधिक देखभाल करने की जरूरत है। ऐसे में आप अपने शरीर की मदद करने के लिए अधिक से अधिक पानी पी सकते हैं और खुद को हाइड्रेट रख सकते हैं। 
ऐसा करें- रोजाना कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिएं।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!