home / पैरेंटिंग
आलिया भट्ट की ग्लोइंग स्किन

मॉम-टू-बी आलिया भट्ट के Pregnancy Glow का क्या है राज, यहां जानें

आलिया भट्ट इन दिनों अपनी फिल्म ‘डार्लिंग्स’ को लेकर काफी सुर्खियों में बनी हुई हैं। उन्होंने इस फिल्म में बतौर निर्माता डेब्यू किया है। इस फिल्म के प्रमोशन के दौरान आलिया के एक से बढ़कर एक मैटरनिटी लुक देखने को मिले। इसके साथ ही उनके प्रेग्नेंसी ग्लो की चर्चा भी चारों तरफ हो रही है। वैसे तो आलिया की स्किन नैचुरली बहुत प्यारी है, लेकिन अपनी त्वचा की देखभाल के लिए उनका एक ब्यूटी रेजीम है। इस लेख में प्रेग्नेंसी ग्लो को कैसे बरकरार रखा जाए, इसके बारे में जानेंगे। साथ ही आलिया भट्ट की ग्लोइंग स्किन के राज पर चर्चा करेंगे। 

प्रेग्नेंसी ग्लो को बरकरार रखने के लिए जरूरी टिप्स (Important Tips to Maintain Pregnancy Glow in Hindi)

आलिया भट्ट की ग्लोइंग स्किन
आलिया की ग्लोइंग स्किन

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर में हार्मोन्स के स्तर में काफी बदलाव होते हैं। इनका असर उनकी त्वचा व बालों पर भी पड़ता है। ऐसे में निराश होने की बजाय लेख में नीचे दी गई बातों को ध्यान में रखकर प्रेग्नेंसी ग्लो को बरकरार रखा जा सकता है

1. खुद को रखें हाइड्रेट

त्वचा को स्वस्थ व चमकदार बनाए रखने के लिए दिनभर पर्याप्त मात्रा पानी पीएं। त्वचा को बाहरी रूप के साथ-साथ अंदरुनी रूप से भी हाइड्रेट रखना अहम होता है। इसलिए हेल्दी स्किन के लिए भरपूर पानी पीएं।

2. शीट मास्क

त्वचा को बाहरी रूप से हाइड्रेट करने के लिए प्रेग्नेंसी सेफ शीट मास्क का इस्तेमाल करें। बता दें, आलिया भट्ट भी अपनी त्वचा के नूर को बरकरार रखने के लिए शीट मास्क लगाती हैं। उन्होंने कई दफा अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शीट मास्क लगाकर स्टोरी पोस्ट की है। शीट मास्क खरीदते समय उसके इंग्रीडिएंट्स पर गौर करना न भूलें। सुनिश्चित करें कि उसमें ऐसा कोई इंग्रीडिएंट न हो जिसका प्रेग्नेंसी में इस्तेमाल प्रतिबंधित होता है

3. घरेलू फेस पैक लगाएं

अपनी त्वचा के अनुसार नेचुरल सामग्रियों जैसे शहद, बेसन, हल्दी, मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा, गुलाब जल आदि के इस्तेमाल से होममेड फेस पैक तैयार कर लगाएं। ध्यान रखें आप उन्हीं सामग्री का चयन करें जो आपकी स्किन टाइप के लिए उचित हो।

4. खानपान पर दें पूरा ध्यान

हम जो खाते हैं उसका असर त्वचा पर नजर आता है। वैसे तो प्रेग्नेंसी में हेल्दी डाइट लेने के लिए ही कहा जाता है, जिस वजह से चेहर पर नूर भी आता है। फिर भी जंक की क्रेविंग होती है, तो उसे हेल्दी ऑप्शन्स से शांत करें। मिनरल्स और विटामिन्स से भरपूर खाद्यों का सेवन करें।

5. डॉक्टर से परामर्श करें

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एक्ने, झाइयां आदि परेशानी हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में डर्मेटोलॉजिस्ट से कंसल्ट करें। डॉक्टर को प्रेग्नेंसी के बारे में जरूर बताएं। क्योंकि प्रेग्नेंट महिलाओं को कई स्किन केयर प्रोड्क्ट्स और स्किन मेडिसिन्स की मनाही होती है।

आलिया भट्ट की ग्लोइंग स्किन के राज (Alia Bhatt Beauty Secrets in Hindi)

आलिया भट्ट की ग्लोइंग स्किन
प्रेग्नेंसी में आलिया के चेहरे का नूर

आलिया की प्रेग्नेंसी की न्यूज आने से पहले से ही वह अपनी रेडिएंट और स्पॉटलेस त्वचा के लिए चर्चा में रहती हैं। हेल्दी स्किन के लिए एक बेहतर स्किन केयर रिजेम को फॉलों करना जरूरी होता है। यही वजह है कि उन्होंने कई मौकों पर अपने स्किन केयर सीक्रेट्स और मॉर्निंग ब्यूटी रूटीन फैंस संग शेयर किए हैं। प्रेग्नेंसी से पहले उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल पर वीडियो पोस्ट कर भी अपने स्किन केयर रूटीन पर बात की थी। इस वीडियो में उन्होंने बताया था कि वह अपने स्किन केयर का खास ध्यान रखती हैं व इसे स्ट्रिक्टली फॉलों करती हैं।

1. क्लींजर

आलिया दिन की शुरुआत क्लींजर से करती हैं। ध्यान रखें अपनी त्वचा के अनुसार क्लींजर का चुनाव करना बेहतर होता है।

2. टोनर

आलिया क्लींजर के बाद अपने दिन की शुरुआत टोनर से करती हैं। यह उनके पोर्स को टाइट करने में मदद करता है।

3. फेस मिस्ट के साथ रोलर

सुबह उठने के बाद आलिया के चेहरे पर पफीनेस होती है। इसे दूर करने के लिए वह फेस मिस्ट लगाती हैं। फेस मिस्ट लगाने के बाद रोलर का इस्तेमाल करती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और चेहरे की सूजन कम होती है।

4. आईक्रीम

आंखों के आस-पास की स्किन काफी नाजुक होती है, जिस वजह से इनकी खास देखभाल की जरूरत होती है। आंखों के आस-पास काले घेरों से बचाव व ड्राइनेस को दूर करने के लिए आलिया आईक्रीम लगाती हैं।

5. नियासिनामाइड ड्रॉप्स

चेहरे पर फाइन लाइन्स से बचाव के लिए वह नियासिनामाइड की कुछ ड्रॉप्स को चेहरे पर लगाती हैं।

6. मॉश्चराइजर है जरूरी

आलिया भट्ट का प्रेग्नेंसी ग्लो
आलिया भट्ट का प्रेग्नेंसी ग्लो

आलिया के स्किन रिजाइम में मॉइश्चराइजर अहम है। त्वचा को हाइड्रेट रखने पर वह पूरा ध्यान देती हैं। इसके लिए वह दिनभर अपनी त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाती रहती हैं।

7. सनस्क्रीन

आलिया कभी भी सनस्क्रीन लगाए बिना घर से बाहर कदम नहीं रखती हैं। वह मेकअप करने से पहले भी हमेशा सनस्क्रीन लगाती हैं। उन्होंने अपने स्किन केयर वीडियो में लोगों को रोजाना सनस्क्रीन लगाने के लिए कहा। उन्होंने कहा जो लोग सोचते हैं कि घर के बाहर जाने पर ही सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है, तो वो गलत सोचते हैं। 

8. मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

आलिया नियमित रूप से चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी पैक लगाती हैं। बता दें, मुल्तानी मिट्टी त्वचा को टाइट करने के साथ जवां बनाने में मदद करती है।

9. होममेड फेसवॉश

आलिया ने बताया था कि अगर उनके पास पर्याप्त समय होता है, तो वह शहद को पपीते के पल्प या संतरे के पाउडर के साथ मिलाकर फेसवॉश बनाकर लगाती हैं।

तो ये था आलिया का ब्यूटी रेजीम। अपनी त्वचा के अनुसार अपना स्किन केयर रेजीम बनाएं। चाहें तो इसके लिए डर्मेटोलॉजिस्ट से भी कंसल्ट कर सकती हैं। इस तरह की अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें पॉपएक्सो हिंदी के साथ।

चित्र स्रोत: Instagram

09 Aug 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text