home / Dry Skin
ड्राई स्किन है तो अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें ये माॅइश्चराइजिंग इंग्रीडियंट्स

ड्राई स्किन है तो अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करें ये माॅइश्चराइजिंग इंग्रीडियंट्स

ड्राई स्किन की समास्या सिर्फ वही समझ सकता है, जिसकी स्किन ड्राई हो और जो ड्राई स्किन की समस्या से जूझ रहा हो। जब बात ड्राई स्किन की देखभाल की आती है तो समस्याएं कभी न खत्म होने वाली लगती हैं। इस दौरान न केवल स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है बल्कि एलर्जी, खुजली आदि जैसी समस्याएं भी हो सकती है। ड्राई स्किन के लिए हम क्या कुछ नहीं करते घरेलू नुस्खों से लेकर पार्लर तक के चक्कर काट लेते हैं। मगर ड्राई स्किन की देखभाल के लिए ग्लिसरीन से लेकर शिया बटर तक, ऐसे कई तत्व हैं जो त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए बेहतर साबित होते हैं और इसे चिकना, कोमल और हाइड्रेट बनाते हैं। हम बात कर रहे हैं उस माॅइश्चराइजिंग इंग्रीडियंट्स की जिन्हें अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर आप ड्राई स्किन की कोमलता पूर्वक देखभाल कर सकते हैं। 

ग्लिसरीन

जब शुष्क त्वचा को मॉइश्चराइज़ करने की बात आती है, तो ग्लिसरीन सबसे अच्छे इंग्रीडियंट्स में से एक है। ग्लिसरीन त्वचा में नमी को बरकरार रखता है और उसे संरक्षित करता है। यदि आप मुंहासे या एक्जिमा से जूझ रहे हैं तो यह विशेष रूप से फायदेमंद है।

विटामिन ई

सबसे आम त्वचा देखभाल इंग्रीडियंट में से एक, विटामिन ई ज्यादातर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में मौजूद होता है। कई गुणों से भरपूर विटामिन ई ड्राई स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए शानदार इंग्रीडियंट है क्योंकि यह त्वचा को गहराई से नमी प्रदान करता है और उसे स्वस्थ भी बनाता है। 

आर्गन ऑयल

अगर आप यह सोचते हैं कि किसी भी तरह के तेल को सीधे त्वचा पर लगाना अच्छा आइडिया नहीं है तो हम आपको बता दें कि आर्गन ऑयल के साथ ऐसा नहीं है। यह काफी लाइट ऑयल है और ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एकदम सही है। यह विभिन्न एसिड और विटामिन से भरा हुआ है जो आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज़ करते हैं और उसकी ड्राइनेस को खत्म करने का काम करते हैं। 

शिया बटर

 यह न केवल आपके शरीर के लिए अच्छा है बल्कि आपके चेहरे के लिए भी अच्छा है। शिया बटर आपकी स्किन को हाइड्रेट करने के साथ एक बेहतरीन माॅइश्चराइजिंग इंग्रीडियंट भी है। इसमें मौजूद गुण त्वचा को अधिक ड्राई होने से बचाते हैं और त्वचा की नमी को बरकरार रखते हैं। 

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

25 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text