home / पैरेंटिंग
डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन

डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन से हैं परेशान, मॉइश्चराइजर खरीदने से पहले जान लें ये बातें

क्या आप डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन को लेकर परेशान हैं? क्या आपकी स्किन मॉइश्चराइजर से ज्यादा ऑयली हो रही है? प्रेग्नेंसी के दौरान व ब्रेस्टफीड कराने वाली महिलाओं को हर ब्यूटी उत्पाद का इस्तेमाल करने की आजादी नहीं होती है। क्योंकि इनमें मौजूद केमिकल से बच्चे को नुकसान पहुंचने का जोखिम होता है। ऐसे में न्यू मॉम्स का ऑयली स्किन को लेकर परेशान होना लाजमी है।

इस लेख में प्रेग्नेंसी में ऑयली स्किन व इसके लिए सही मॉइश्चराइजर को लेकर हम आपकी सारी परेशानी दूर करने का प्रयास करेंगे। यहां हम जानेंगे कि न्यू मॉम्स को ऑयली स्किन के लिए मॉइश्चराइजर खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही हम बताएंगे कि न्यू मॉम्स को मॉइश्चराइजर को स्किन पर कब और कैसे अप्लाई करना है। तो इस लेख को पढ़िए और अपने स्किन की देखभाल कीजिए।

डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन की समस्या क्यों होती है?

डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन व एक्ने की समस्या होना नॉर्मल है। ऐसा शरीर में हार्मोन बदलाव के कारण होता है। जब प्रोजेस्टेरोन हार्मोन का स्तर बढ़ता है तो यह तेल बनाने वाले सीबम ग्लैंड्स को उत्तेजित करता है। इस वजह से न्यू मॉम्स के पोर्स बंद हो सकते हैं व ब्रेकआउट की समस्या हो सकती है। यही वजह है ऑयली स्किन के लिए न्यू मॉम्स को हमेशा ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। ये उनके पोर्स को बंद नहीं होने देते हैं।

डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन की समस्या कब तक रहती है?

डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन

बच्चे को जन्म देने के कुछ महीनों बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोन का स्तर नॉर्मल हो जाता है और ऑयली स्किन व एक्ने की समस्या दूर हो जाती है। लेकिन कुछ महिलाओं में हार्मोन को नॉर्मल स्तर पर वापस लौटने में समय लग सकता है। उनमें त्वचा पर ऑयल व पिंपल्स की समस्या लंबे समय तक बनी रह सकती है। 

प्रसव के बाद ऑयली स्किन की देखभाल कैसे करें?

बच्चे को जन्म देने के बाद न्यू मॉम्स के लिए अपने लिए समय निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। बच्चे की देखभाल में वो इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि कब सुबह से शाम हो जाती है ये उन्हें मालूम ही नहीं चलता। लेकिन अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। सिर्फ सही स्किन केयर रुटीन को फॉलो कर न्यू मॉम ऑयली स्किन की देखभाल कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे:

1. फेस क्लींजर

डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन

रोजाना सुबह उठकर और रात में सोने से पहले अपने चेहरे को माइल्ड फेसवॉश से जरूर साफ करें। इस बीच कहीं आप बाहर जाती हैं जैसे बच्चे को डॉक्टर को दिखाने या किसी अन्य काम के चलते, तो भी घर वापस आकर चेहरा साफ करना न भूलें।

ऑयली स्किन के लिए न्यू मॉम्स को जेल बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। गलती से भी मिल्की व एक्ने वॉश को न लगाएं।

2. मॉइश्चराइजर लगाएं

कई महिलाओं को यह गलतफहमी होती है कि उनकी स्किन पर प्राकृतिक ऑयल है, तो उन्हें त्वचा को मॉइश्चराइज करने की जरूरत नहीं है। अगर आप भी ऐसा सोचती हैं, तो आप बिल्कुल गलत हैं। ऑयली त्वचा को भी नमी की जरूरत होती है। बस फर्क इतना है कि ऑयली स्किन के लिए हमेशा ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का चुनाव करना चाहिए।

इसके अलावा, मॉइश्चराइजर का चयन करते समय उसमें मौजूद सामग्रियों पर गौर करना न भूलें। ऐसा इसलिए क्योंकि न्यू मॉम को ब्यूटी प्रोडक्ट्स में मौजूद कई केमिकल्स के इस्तेमाल की मनाही होती है। न्यू मॉम के लिए हयालूरोनिक एसिड और नियासिनामाइड युक्त ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना बेहतर और सुरक्षित होगा।

ऑयली स्किन से परेशान न्यू मॉम्स के लिए द मॉम्स को’ का विटामिन-सी ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर बेस्ट ऑप्शन में से एक है। इसके खासकर प्रेग्नेंट महिलाएं और न्यू मॉम्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसमें मुख्य सामग्री के तौर पर शामिल हयालूरोनिक एसिड त्वचा को गहराई से नमी देता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन पर पहले जैसा ग्लो लाने में मदद करेगा। इसमें एलोवेरा का इस्तेमाल भी किया गया है, जो त्वचा को हील कर किसी भी तरह की इरिटेशन से बचाव करता है।

3. सनस्क्रीन जरूर लगाएं

आप घर पर हैं या घर से बाहर जा रही हैं, सनस्क्रीन का इस्तेमाल हर दिन जरूर करें। न्यू मॉम्स के लिए मिनरल बेस्ड सनस्क्रीन अच्छा माना जाता है। सनस्क्रीन खरीदते समय सामग्रियों पर ध्यान दें। आपके सनस्क्रीन में जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम डाइऑक्साइड जरूर होना चाहिए। इसके अलावा, कम से कम 30 एसपीएफ वाला सनस्क्रीन का चयन करें।

जैसा कि इस लेख में आपने डिलीवरी के बाद ऑयली स्किन का ध्यान कैसे रखें, इसके बारे में जाना। बच्चे की देखभाल के साथ लेख में दिए गए सिंपल स्किन केयर रुटीन को फॉलो कर अपनी त्वचा को भी करें पैंपर।

चित्र स्रोत: Freepik

02 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text