home / ब्यूटी
जानिए क्या है ये मॉइश्चर सैंडविच, ड्राई स्किन वालों के लिए क्या है इसके फायदे

जानिए क्या है ये मॉइश्चर सैंडविच, ड्राई स्किन वालों के लिए क्या है इसके फायदे

खूबसूरती के लिए त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है। ऐसे में हम में से ज्यादातर लोग अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट्स पर जरूर इंवेस्ट करते हैं। क्योंकि हमें चाहिए होती है हेल्दी ग्लोइंग स्किन। खासतौर पर ड्राई स्किन वालों के लिए ग्लोइंग स्किन का सपना-सपना ही रह जाता है क्योंकि उनकी स्किन को वो नमी मिल ही नहीं पाती है, जिसकी वजह से स्किन ग्लो करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसे भी कई ब्यूटी ट्रेंड और तरीके के जिनकी मदद से आप मनचाहा ग्लो कुछ ही समय में पा सकती है। ऐसा ही एक नया कॉन्सेप्ट खूबसूरती की दुनिया में लोगों का ध्यान खींच रहा है और पॉपुलर भी हो रहा है। वो ट्रेंड है ‘मॉइश्चर सैंडविच’ (Moisture Sandwich) का, जोकि ड्राई स्किन वालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। 

दरअसल ड्राई स्किन कई समस्याओं को आमंत्रण देती है। रूखी त्वचा की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर लगाना एक उपाय है। लेकिन रूखी त्वचा के लिए सिर्फ मॉइश्चराइजर लगाना ही काफी नहीं है। इसका असर कुछ देर तक रहता है और फिर त्वचा फिर से रूखी हो जाती है। त्वचा पर चमक लाने और चेहरे पर झुर्रियों को रोकने के लिए त्वचा को लंबे समय तक नम रहने की आवश्यकता होती है। जोकि रूखी त्वचा के साथ यह संभव नहीं है। लेकिन ब्यूटी एक्सपर्ट्स का कहना है कि मॉइश्चर सैंडविच रूखी त्वचा के लिए एक जादुई विकल्प है। अगर आप अपनी त्वचा को मॉइश्चराइज़्ड सैंडविच का पौष्टिक नाश्ता देंगे, तो रूखी त्वचा भी कुछ ही समय में निखरी नजर आयेगी।

क्या है मॉइश्चर सैंडविच what is Moisture Sandwich in hindi

Stock Image

वैसे आपको ये बात जानकारी थोड़ी हैरानी होगी कि मॉइश्चर सैंडविच कोई ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं हैं। बल्कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को इस्तेमाल करने का नया ट्रेंड और तरीका है। इससे त्वचा अच्छी दिखती है और प्रोडक्ट्स लंबे समय तक स्किन पर टिके रहते हैं। यह त्वचा में नमी भी बरकरार रखता है। इससे त्वचा अच्छी, मुलायम और चमकदार बनती है। इसके लिए नमी युक्त स्किन पर सबसे पहले लाइट प्रोडक्ट्स लगाते हैं, इसके बाद स्किन को हेवी मॉइश्चराइजर या ऑइल से लेयर किया जाता है। मॉइश्चर सैंडविच में प्रत्येक परत के बाद स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के लिए टैब वॉटर या फेस मिस्ट का उपयोग करते हैं। 

स्किन पर मॉइश्चर सैंडविच कैसे बनाएं how to use Moisture Sandwich in hindi

Stock Image

सबसे पहले माइल्ड क्लींजर से चेहरा साफ करें। फिर चेहरे पर टोनर लगाएं। इससे पहले कि टोनर पूरी तरह से त्वचा में समा जाए, फेस सीरम से चेहरे पर मसाज करनी चाहिए। फेस सीरम से मसाज करने के बाद कुछ भी लगाने से पहले चेहरे को फेशियल मिस्ट से मॉइश्चराइज करें। आप इसके अलावा प्रोडक्ट्स भी लगा सकते हैं जो त्वचा को नम रखते हैं। आखिरी स्टेप में चेहरे को फेशियल मिस्ट से हल्के से मॉइस्चराइज़ करें और फिर त्वचा को दी गई नमी को सील करने के लिए ज्यादा मात्रा में मॉइस्शचराइजर लगाएं। अगर यह क्रिया हर रात किया जाए तो ड्राई स्किन जल्द ही नमी युक्त और निखरी दिखने लगेगी।

मॉइश्चर सैंडविच प्रोसेस इस्तेमाल करने के फायदे Moisture Sandwich skin benefits in hindi

Stock Image

एक तो अगर आपकी ड्राई स्किन है तो मॉइश्चर सैंडविच आपकी स्किन की ड्राईनेस को कुछ ही दिनों में गायब कर देगी। ये प्रक्रिया सर्दियों के मौसम में सभी स्किन के लिए लेकिन ड्राई स्किन के लिए हर मौसम में बेस्ट है। इसके हर स्टेप में पानी या फेस मिस्ट से डैप करने की वजह से ही आपको हेल्दी, प्लंप और ग्लोइंग स्किन मिलती है। रात के समय में ये प्रोसेस करने से आपकी स्किन को पोषण भी मिलेगा और साथ नैचुरल ग्लो भी।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

03 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text