Eye Make Up

Eye Makeup में कभी न करें ये 7 गलतियां

POPxo HindiPOPxo Hindi  |  May 5, 2016
Eye Makeup में कभी न करें ये 7 गलतियां

आपका लुक आपकी आंखों के मेकअप से सबसे अधिक प्रभावित होता है। अगर आपने सही आई-मेकअप किया है तो आपकी खूबसूरती अपने-आप ही कई गुना बढ़ जाती है। लेकिन अगर आई-मेकअप में करते समय आप ये गलतियां कर देती हैं (जो कि बहुत ही common हैं) तो आपका पूरा लुक बिगड़ सकता है। आज बात करते हैं कि eye makeup करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

1.वॉटर प्रूफ कॉस्मैटिक

1 (4) मस्कारा हो या आई लाइनर, आंखों के लिए जो भी cosmetic यूज़ करें वह वॉटर प्रूफ होना चाहिए। ताकि मेकअप लंबे समय तक टिका रहे और sweating होने पर मस्कारा आपकी eyebrow के नीचे चिपका हुआ नज़र न आए।

2.ऐसे Apply करें Eye shadow

पलकों को बेस देने के लिए पहले ब्राउन कलर की eye shadow से आंखों को डीप सेट दें। आईब्रो के नीचे लाइट गोल्डन, सिल्वर या ब्राइट क्रीम कलर का शेड लगाएं। फिर पलकों पर अपनी ड्रेस से मैच करते हुए शेड को लगाएं। ध्यान रखें कि हर शेड को अच्छी तरह सेट करने के बाद ही दूसरा शेड लगाएं। ये आपकी आंखों को even look देने के लिए जरूरी है। ज्यादा हाईलाइटिंग के चक्कर में हर शेड की लेयर्स आंखों पर न चढ़ाएं। आईशैडो आउटर कॉर्नर में डार्क और इनर कॉर्नर में लाइट होता है।

3.ब्लैक हमेशा परफेक्ट नहीं

3 (5) आईब्रो पेंसिल चुनते समय आप अक्सर ब्लैक ही चुनती हैं। जबकि ज़रूरी नहीं कि ब्लैक आपकी स्किन पर सूट ही करे। अगर आपका कलर फेयर है तो आपके लिए ब्राउन कलर की आई पेंसिल बेस्ट है। डस्की स्किन टोन वाली girls को भी आई पेंसिल के कई कोट नहीं चढ़ाने चाहिए इससे आईब्रो आर्टिफिशल लगती हैं।

4.सही हाइलाइटर का चुनाव

आई सॉकेट या हाइलाइटर का यूज़ आईब्रो को खूबसूरत बनाने में किया जाता है। इसका यूज़ करते समय टाइम के अनुसार शेड चुनें। जैसे दिन में गोल्डन शेड चुनने की भूल न करें। ये रात के लिए बेस्ट है। दिन में सिल्वर शेड ही चुनें।

5.आईलाइनर के कलर चुनते वक्त

5 (3) इस समय डिफरेंट कलर के आईलाइनर ट्रेंड में हैं। जैसे ग्रे, पिंक, ऑरेंज, बॉटल ग्रीन और ब्राउन। अगर आप ट्रेडिशनल ब्लैक के अलावा किसी और कलर को चुनना चाहती हैं तो अपनी स्किन टोन का ध्यान रखना न भूलें। किसी और देखकर किसी भी कलर का आईलाइनर लगाने की भूल न करें। ज़रूरी नहीं ये आप अच्छा ही लगे।

6.मस्कारा

ब्राउन या ब्लू कलर का मस्कारा नाइट में यूज़ करना सही है। दिन में ब्लैक ही बेस्ट है। अगर आपकी पलकें घनी हैं तो दिन में ट्रांसपेरेंट मस्कारा लगाकर भी आप इन्हें नेचुरली खूबसूरत दिखा सकती हैं।

7. इन बातों का रखें खास ख्याल

7a

A- छोटी आंखों के लिए

आंखें छोटी हैं तो आईलाइनर ऐसे लगाएं जिससे आईब्रो पतली दिखें। आई शैडो आई लिड के साथ-साथ नीचे की आईलैशेज पर भी लगाएं। ऊपर और नीचे दोनों तरफ काजल पेंसिल लगाएं। इसका सीधा सा मतलब यह है कि अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो मोटा आइलानर लगाने की भूल न करें।

B-गहरी आंखों के लिए

आपकी आंखें अगर अंदर की ओर धंसी हुई हैं तो उन्हें उभरा हुआ लुक देने के लिए आंखों की ऊपर और नीचे दोनों लिड्स पर काजल पेंसिल लगाएं। आईब्रो को हाईलाईट करने के लिए बोन पर डार्क कलर का आई शैडो लगाएं।

C-बड़ी आंखों के लिए

आंखें ज्यादा बड़ी हैं तो आई लिड पर गहरे रंग का आई शैडो लगाते हुए उसे ऊपर आईब्रो की तरफ ब्लेंड कर दें। बड़ी आंखों पर ज्यादातर नेचुरल मेकअप ही फबता है। किसी कॉमन event में इन पर ज्यादा मेकअप थोपने की गलती न करें।

यह भी पढ़ें: 

आपकी Eye Shape के लिए परफेक्ट Eyeliner Tricks!