Wedding Planning

अपनी शादी Plan करते वक्त हो जाती हैं ये 18 गलतियां!

Riwa SinghRiwa Singh  |  May 5, 2016
अपनी शादी Plan करते वक्त हो जाती हैं ये 18 गलतियां!

आप की शादी की तैयारियां चल रही हैं और आप सुपर-एक्साइटेड हैं। ज़ाहिर है ऐसे मौके पर हर कोई यही चाहता है कि सब कुछ बेहतर से भी बेहतर हो, मतलब बिल्कुल परफेक्ट। पर मैडम! शादी जैसे बड़े मौकों पर छोटी-मोटी गलतियां आम बात हैं। इसकी टेंशन लेना छोड़ दें। फिर भी हर शादी में हम कुछ कॉमन मिस्टेक्स सुनते आ रहे हैं जिसे हम आपसे शेयर करना चाहते हैं ताकि आप ये गलती न करें।

1.डिसाइट किया नहीं प्लानिंग शुरू

Point-1-Wedding-Mistakesआप अपनी कैसी वेडिंग चाहती हैं? बिल्कुल सिंपल वाली जिसमें कुछ खास लोग होंगे और आप भीड़भाड़ से बचेंगी या वो फिल्मी स्टाइल वाली बड़ी वेडिंग जिसमें आप ज़िंदगी की सारी कसर पूरी करना चाहती हैं। ये सब पहले ही डिसाइड कर लें और उसी के हिसाब से सारी प्लानिंग करें। अपनी guest-list वगैरह तैयार कर लें, इससे प्रोसेस आसान हो जाएगा।

2. बहुत सारे लोगों को involve करना

आप जानती हैं कि जितने लोग होंगे उतनी बातें होंगी और उतनी ही confusions होंगी इसलिए ये ज़रूरी है कि अपनी प्लानिंग में बहुत सारे लोगों को involve न करें। कुछ चुनिंदा दोस्त और आपकी फैमिली काफी है।

3. बजट सेट न करना

हम इंडियंस की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यही है कि हम जब भी कोई बड़ा काम करते हैं तो या तो बजट सेट कर के नहीं चलते और अगर सेट करते भी हैं तो उस पर अमल नहीं कर पाते। 12 लाख के बजट में 20 लाख खर्च कर देते हैं और फिर पैसे कहां से आएंगे इसकी आफ़त। आपके लिए ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपना बजट पहले से डिसाइड कर लें और उसी के हिसाब से खर्च करें ताकि financial expenditure आपकी शादी पर भारी न पड़े।

4. हम प्रैक्टिकल नहीं होते

kareena gifशादी हमें किसी सपनों की दुनिया से कम नहीं लगती और हम उसे सबसे खूबसूरत बनाने की कोशिश में लग जाते हैं। हमें पता है कि अपनी शादी पर सबको ‘करीना वाला लहंगा’ ही पसंद आता है पर अगर आपको लगता है कि इस पर इंवेस्ट करना फ़िज़ूलखर्ची है तो न करें। बेहतर होगा आप उस पैसे को अपने sizzling honeymoon के लिए बचाकर रखें। आखिर कपड़ों से ज्यादा यादें important होती हैं। 😉

5. एक बैकअप प्लान भी रखें

क्योंकि आपकी शादी में सब कुछ अच्छा हो ये हम भी चाहते हैं पर अगर उस वक्त बारिश हो गई तो आप अपने फेरे खुले आसमान के नीचे नहीं करवा सकतीं। इसलिए एक बैटअप प्लान हमेशा रखें।

6. आपको लगता है कि आप सब कुछ कर सकती हैं

spects gifऔर आपसे ज्यादा perfection के साथ कोई भी ये काम कर ही नहीं सकता। यही सोचकर आप सारे कामों की ज़िम्मेदारी खुद ले लेती हैं और परेशान हो जाती हैं। Please! इतनी होशियारी दिखाना छोड़िए.. किसी wedding planner की मदद लीजिए या फिर घर के लोगों को involve कीजिए।

7. अच्छा फोटोग्राफर न hire करना

आप अपनी शादी में 25 लाख खर्च करें या 2 करोड़ इसका शादी के 10 साल बाद कोई मतलब नहीं रह जाएगा। आप पलटकर देखेंगी तो अपनी तस्वीरें.. और अगर यहां कोई गलती हुई तो सब बेकार है।

8. अच्छी कैटरिंग सर्विस न होना

Point-8-WeddingMistakesएक अच्छी इंडियन शादी के लिए ये बहुत ज़रूरी है कि आपकी कैटरिंग सर्विस बेहतरीन हो। लोग खातिरदारी से खुश हो जाएंगे तो newly-wed couple भी उन्हें अच्छे लगेंगे। कहीं ऐसा न हो कि दस साल बाद लोग आपकी शादी को ‘कच्चे चावल, जली रोटियों’ वाली शादी के तौर पर याद करें!  

9. बहुत लेट से प्लानिंग शुरू करना

आपको कायदे से एक साल पहले से ही शादी की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए.. और 6 महीने पहले तो सीरियस वाली प्लानिंग।

10. अपने पार्टनर को भी करें Involve

लड़की को लगता है कि वो उसका स्पेशल दिन है.. पर क्या ये दोनों का स्पेशल दिन नहीं है? अगर है तो क्यों न साथ मिलकर प्लानिंग की जाए।

11. आप कंफ्यूज़ हो जाती हैं

shocked gifआपको अपनी शादी BEST चाहिए। इसके लिए आप तमाम लोगों से पूछती हैं, वेबसाइट्स चेक करती हैं और वो सारे आइडिया आपको इतने पसंद आते हैं कि आप चाहतीं है – ये भी हो जाए..वो भी हो जाए। ऐसा न करें..सोच-समझकर कुछ आइडिया चुनें जो आपके लिए सही हों।

12. आप सबको खुश रखने में लग जाती हैं

हर लड़की चाहती है कि उसकी शादी में सब खुश रहें..पर आप सबकी मर्ज़ी से चलेंगी तो शायद uncomfortable हो जाएंगी। वहीं करें जिसमें आप comfortable हैं।

13. किसी एक चीज़ के पीछे पड़ जाना

Point-13-WeddingMistakesआप ने जब भी अपनी शादी के सपने देखे..उसी लहंगे में या उसी वेन्यू पर देखे पर अभी वो possible नहीं है। अब नहीं है तो परेशान होने का कोई फायदा नहीं। परेशान नहीं हों..options की कमी नहीं है।

14. Wedding planner hire करना जब आप लेट हो चुकी हों

पहले आपको लगता है कि आप सब कुछ खुद से मैनेज कर लेंगी पर बाद में आप समझ जाती हैं कि ये इतना आसान नहीं है और एक wedding planner hire कर लेती हैं। पर आखिरी समय में वो भी कुछ नहीं कर सकता इसलिए ये काम पहले ही कर लें। उनके पास हर बजट में amazing plans होते हैं और ऐसे मौके पर वो आपको सही guidance दे सकते हैं।

15. प्लानिंग में ज़रूरत से ज्यादा लगे रहना

dance gifकई बार आप वेडिंग की प्लानिंग में इतनी घुस जाती हैं कि शादी का सबसे important goal मिस कर देती हैं- सेलेब्रेशन माइ डियर! शादी में बिज़ी रहने के साथ-साथ उसे एंजॉय करना भी ज़रूरी है।

16. ये सोचना कि आप ड्रेसेज़ की final fitting तक खुद को 2 इंच और कम कर लेंगी

हर लड़की अपनी शादी में बेस्ट दिखना चाहती है..पर थोड़ा प्रैक्टिकल होना भी ज़रूरी है मैडम। Last moment पर 2 इंच कम करने के लिए खुद को आफ़त में न डालें।

17. शादी से पहले मेकअप आर्टिस्ट से न मिलना

deepika gifआप सोचती हैं कि आपको आपकी शादी वाले दिन देखकर वो कुछ करिश्मा कर देगी और आप खूबसूरत लगेंगी.. अपने स्पेशल डे से पहले भी एक बार उससे मिलकर पूरी तरह तैयार होकर देखें ताकि last moment पर एक्सपेरिमेंट करने की नौबत न आए।

18. छोटी-छोटी बातें मिस कर देती हैं आप

Point-20-Wedding-mistakesअपने वेन्यू, डेकोर और कैटरिंग के अलावा आपको कुछ बारीक चीज़ों पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपका स्पेशल डे खराब कर सकती हैं। अपने पास एक किट रखें जिसमें सुई-धागे, कुछ मेकअप का सामान, मेडिसिन वगैरह हों। ध्यान रहे कि आप जो heels पहनने वाली हैं उसकी प्रैक्टिस भी आपको पहले से हो।

gifs: tumblr.com