Advertisement

Care

हेयर कलर करवाने के बाद कहीं आप भी तो नहीं करती ये गलतियां, रंग जल्दी हो सकता है फेड

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 9, 2021
mistakes that fade you hair color so fast, hair color mistakes

Advertisement

अपने कभी ध्यान दिया है कि एक हेयर कट के बाद आपका लुक एकदम चेंज हो जाता है। मगर बात जब लुक में एक्सपेरिमेंट की आती है तो आजकल हेयर कलर काफी ट्रेंड में है। हेयर कलर करवाने के बाद बोरिंग से बोरिंग लुक में भी जान आ जाती है। मगर इसके लिए आपको बालों पर सही हेयर कलर करवाना भी जरूरी है। इससे लुक न सिर्फ चेंज होता है बल्कि पहले से कहीं ज्यादा खूबसूरत भी हो जाता है।
हेयर कलर कभी टेम्परेरी होता है तो कभी परमानेंट। हेयर कलर करवाने के बाद एक्सपर्ट्स बालों का और हेयर कलर का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं। इसके बाद भी कई बार ऐसा देखने को मिला है कि हेयर कलर कुछ दिन बाद ही फेड होने लगता है। इसके लिए आप हेयर कलर करने वाले को दोष जरूर दे सकती हैं लेकिन उससे पहले सोच लीजिये कहीं आपसे ही तो कोई गलती नहीं हो रही। जी हां, हेयर कलर करवाने के बाद अगर उसका कलर जल्दी फेड होने लगा है तो इसके पीछे आपकी भी कुछ गलतियां ज़िम्मेदार हो सकती हैं। आपको बस इन गलतियों को करने से बचना है, फिर देखिये कैसे आपका हेयर कलर लॉन्ग लास्टिंग रहता है। 

गलत शैंपू लगाना

हेयर कलर करवाने के बाद अक्सर एक्सपर्ट्स आपको वही शैंपू रिकमेंड करते हैं, जो कलर को फेड होने से रोकते हैं। इन्हें कलर प्रोटेक्टिंग शैंपू भी कहते हैं। मगर कई बार हेयर कलर करवाने के बाद हम उनकी इस सलाह को अनदेखा करते हुए वही शैंपू बालों पर लगाते हैं, जो पहले से इस्तेमाल करते आए हैं। इस कारण हेयर कलर जल्दी फेड होने लगता है। दरअसल, कलर प्रोटेक्टिंग शैंपू खास कलर्ड हेयर के लिए तैयार किये जाते हैं और ये बालों पर काफी जेंटल भी होते हैंन। इसमें उन्हीं इंग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो कलर को फेड होने से रोकते हैं साथ ही कलर करने के बाद बालों को किसी भी तरह के डैमेज से भी बचाते हैं। इसलिए हेयर कलर करवाने के बाद उसी शैंपू का इस्तेमाल करें, जो आपके हेयर कलर एक्सपर्ट ने रिकमेंड किया हो। 

ज्यादा गर्म पानी से बाल धोना

कई लोग नहाने और बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं। माना कि यह काफी रिलैक्सिंग हो सकता है लेकिन आपके हेयर कलर के लिए  नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। दरअसल, गर्म पानी बालों के क्यूटिकल्स को खोलता है, जिससे हेयर कलर जल्दी फेड होने की आशंका बनी रहती है। अगर आपको बाल धोने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करना ही है तो गर्म के बजाय गुनगुने पानी से बाल धोएं। यह न केवल आपके हेयर कलर को बनाये रखेगा बल्कि बालों को भी मजबूती प्रदान करेगा।     

हीट प्रोटेक्टर का इस्तेमाल न करना

आजकल बालों पर घर में ही हीटिंग टूल्स इस्तेमाल करने का चलन काफी बढ़ गया है। पहले जहां लोग बाल कर्ल या स्ट्रेट करवाने पार्लर जाया करते थे वहीं अब हेयर स्टाइलिंग टूल्स की मदद से घर पर आसानी से बालों को स्टाइल किया सकता है। मगर यह हेयर स्टाइलिंग टूल्स अक्सर बालों को हीट देते हैं, जिसके बाद बाल सेट होते हैं। ऐसे में हेयर कलर करवाने के बाद अगर आप बालों पर बिना हीट प्रोटेक्टर लगाए इन टूल्स का इस्तेमाल करती हैं तो आपका हेयर कलर जल्दी फेड हो जायेगा। अपने स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करने से पहले हीट प्रोटेक्टर स्प्रे का इस्तेमाल जरूर करें। इसमें मौजूद सिलिकोसिस और मॉइस्चराइजिंग एजेंट बालों को डैमेज होने से बचाते हैं साथ ही हेयर कलर को फेड होने से भी रोकते हैं। 

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!