home / फैशन
#ProudMoment: हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद भारत को मिला ये खिताब

#ProudMoment: हरनाज कौर संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 साल बाद भारत को मिला ये खिताब

भारत के लिए 13 दिसंबर एक ऐतिहासिक सुबह लेकर आई। क्योंकि मिस यूनिवर्स 2021 की प्रतियोगिता में भारत की बेटी हरनाज कौर संधू (Harnaaz Sandhu) ने 70वें मिस यूनिवर्स (Miss Universe 2021) का खिताब अपने नाम कर लिया। बता दें,  हरनाज से पहले साल 1994 में सुष्मिता सेन और 2000 में यह टाइटल लारा दत्ता ने जीता था। भारत ने अब तीसरी बार यह टाइटल अपने नाम किया है। 

मिस यूनिवर्स 2021 विजेता की घोषणा इज़राइल के इलियट में की गई। मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने मिस यूनिवर्स हर्नांडेज़ संधू का ताज पहनाया। यह निश्चित रूप से भारत के लिए एक बड़ा दिन है और यहां वह सब कुछ है जो आप इस बेहद प्रतिभाशाली मिस यूनिवर्स विजेता के बारे में जानते हैं –

मिस यूनिवर्स 2021 प्रतियोगिता 12 दिसंबर को इज़राइल के इलियट में आयोजित की गई थी और हरनाज़ ने 80 विभिन्न देशों के प्रतिभाशाली प्रतियोगियों को हराकर ताज हासिल किया। उन्हें पूर्व मिस यूनिवर्स मेक्सिको की एंड्रिया मेजा ने ताज पहनाया था, जिन्होंने 2020 में प्रतियोगिता जीती थी। पराग्वे की नादिया फरेरा और दक्षिण अफ्रीका की लालेला मसवाने क्रमशः पहले और दूसरे रनर अप बनीं। 

मिस यूनिवर्स 2021 के ताज के लिए सेलेक्शन कमेटी में उर्वशी रौतेला, अदामारी लोपेज़, एड्रियाना लीमा, चेस्ली क्रिस्ट, आइरिस मित्तनेरे, लोरी हार्वे, मैरियन रिवेरा और रेना सोफ़र शामिल थे।

कौन हैं हरनाज संधू?

हरनाज संधू चंडीगढ़ की रहने वाली हैं और पेशे से मॉडल हैं। हरनाज बहुत ही कम उम्र में सफलता के शिखर पर पहुंच गई हैं। हरनाज का जन्म चंडीगढ़ में एक सिख परिवार में हुआ। उन्होंने बचपन से ही अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखा, साथ ही वह अपने फैशन सेंस को लेकर भी काफी सीरियस थीं। उन्होंने कई ब्यूटी इवेंट्स में भी हिस्सा लिया। हरनाज 17 साल की उम्र में मिस चंडीगढ़ का खिताब हासिल करने के बाद से ही शहर में फेमस हो गईं। उसने 2017 में खिताब जीता और यहीं से उनकी ब्यूटी पेजेंट की यात्रा शुरू हुई। इस बड़ी सफलता के बाद, हरनाज ने 2018 में मिस मैक्स इमर्जिंग स्टार इंडिया का ताज जीता। इसके बाद वह मिस इंडिया 2019 पेजेंट का भी हिस्सा बनीं, जिसमें उन्होंने टॉप 12 में भी अपनी जगह पक्की कर ली। 

यही नहीं हरनाज ने पंजाबी फिल्मों ‘यारा दिया पू बरन’ और ‘बाई जी कुट्टंगे’ में भी अभिनय किया है। इसके अलावा वह पढ़ाई में भी होशियार है। उन्हें मॉडलिंग के अलावा घुड़सवारी और तैराकी बेहद पसंद है।

13 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text