home / Diet
पेठा का जूस है मीरा राजपूत का फिटनेस सीक्रेट, Belly fat कम करने के अलावा भी हैं इसके बहुत से फायदे

पेठा का जूस है मीरा राजपूत का फिटनेस सीक्रेट, Belly fat कम करने के अलावा भी हैं इसके बहुत से फायदे

शाहिद कपूर की वाइफ मीरा राजपूत वैसे तो घर पर ही रहकर अपने परिवार और बच्चों का ध्यान रखती हैं। लाइमलाइट से इतना दूर रहने के बाद भी मीरा के चाहने वालों की फेहरिस्त काफी लंबी है। वो किसी मशहूर एक्ट्रेस से कम नहीं है। दरअसल, मीरा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और हमेशा ही फैंस के साथ अपने पोस्ट शेयर करती रहती हैं। 

मीरा अपनी लाइफस्टाइल और फिटनेस को लेकर काफी चर्चा में रहती है। वो आए दिन अपने वर्कआउट वीडियो और फिटनेस टिप्स शेयर कर लाखों लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं। दो बच्चों की मां मीरा फिटनेस के मामले में लोगों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। वर्कआउट के अलावा मीरा कभी-कभी अपने फैंस के साथ डाइट टिप्स भी शेयर करती हैं। पहले उन्होंने गिलोय और गुलकंद का जिक्र किया था और अब उन्होंने एक ऐसी हेल्दी ड्रिंक के बारे में खुलासा किया है जो उन्हें फिट और शेप में रखने में मदद करती है। वो कोई और ड्रिंक नहीं बल्कि पेठा का जूस (Petha Juice) है।

पेठा का जूस है मीरा का फिटनेस सीक्रेट

जी हां, शाहिद की पत्नी ने अपने इंस्टाग्राम पर पेठा के जूस की तस्वीरें शेयर की थी, जोकि बैली फैट कम करने और शरीर को फिट रखने में कारगर है। पेठा का जूस एक तरह का डिटॉक्स ड्रिंक है। इस जूस के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। तो आइए जानते हैं इसके बारे में –

वजन घटाने के लिए फायदेमंद है पेठा

डॉक्टरों के अनुसार, पेठा यानि कि पेठा में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है। इसलिए ज्यादातर समय पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसलिए ओवरराइटिंग को रोका जा सकता है। वजन घटाने के लिए पेठे का सेवन फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आप रोजाना पेठा नहीं खा सकते हैं तो इसका जूस पिएं।

भरपूर पोषक तत्वों से भरपूर

प्रोटीन से भरपूर पेठा में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। यह विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम और जिंक से भरपूर होता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं और आपको बीमारियों से बचाते हैं।

हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है

पेठा के रस में पोटेशियम होता है जो एक अच्छा ड्यूरेटिक है। इसके सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होता है। सुबह उठकर पेठा का जूस पीने से आप वजन तो कंट्रोल करने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं।

शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाले

एक्सपर्ट्स का मानना ​​है कि हर सुबह एक गिलास ताजा पेठा का रस पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। इससे पाचन क्रिया सही रहती है और मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है। ऐसे में एसिडिटी और गुस्से पर भी काबू पाना में फायदे हो सकता है।

ऐसे बनाएं पेठा का जूस –

  • सबसे पहले पेठा के स्लाइस काट लें और छिलके, बीज भी निकाल दें। 
  • फिर पेठा के स्लाइस को मिक्सर में ग्लाइंड कर लें।
  • जूस बनकर तैयार हो जाने पर इसे किसी साफ कपड़े या छलनी की मदद से एक गिलास में छान लें और खाली पेट इस जूस को पी लें। 
  • पेठा के जूस के स्वाद को बेहतर बनाने के लिए आप इसमें काला नमक और नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

ये भी पढ़ें –
सौ रोगों की एक दवा है नोनी जूस, जानिए इसके फायदे
वेटलॉस में शामिल करें ये आसान क्विनोआ रेसिपीज़
जानिए हेल्थ के लिए चिया बीज के फायदे

POPxo की सलाह: त्वचा की देखभाल के लिए आज ही MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर एव्रीडे एसेंशियल किट को बनाए अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा।

17 Aug 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text