ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
Millet Khichra

G20 में आई फर्स्ट लेडीज़ के लिए शेफ कुणाल ने बनाया ये स्पेशल डिश, मेहमानों को परोसी गई मिलेट रेसिपीज

भारत हमेशा से दुनियाभर में अपनी अपने लजीज व्यंजनों और बेहतरीन मेजबानी के लिए जाना जाता है। 9 और 10 सितंबर को हो रहे जी20 समिट में भी दुनिया के 20 देशों से आए मेहमानों इस बात का अनुभव कर रहे हैं। देश की कला और बॉलीवुड के गीत और नृत्यों से स्वागत के बाद समिट में पहुंचे मेहमानों को जहां इन दो दिनों में देश के बेस्ट 500 डिशेज परोसे जाने की तैयारी हैं, इनमें मिलेट्स से बने व्यंजनों को भी शामिल कर देश के मोटे अनाज से बने स्वादिष्ट चखाने की कोशिश थी।

इस मौके पर विदेशी मेहमानों को रागी, बाजरा और ज्वार जैसे मोटे अनाज यानि मिलेट्स से बनी मिलेट्स कुकीज, कटलेट, केक, खीर, इडली, सूप, नरगिसी कोफ्ते आदि शामिल किए गए थे।

ये भी बता दें कि शिखर सम्मेलन में आए लीडर की पत्नियों यानी कि फर्स्ट लेडीज़ के लिए शेफ कुणाल, शेफ अनाहिता ढोढ़ी भंडारी और अजय चोपड़ा ने मिलेट्स बेस्ड रेसिपी बनाई थी। 

फर्स्ट लेडीज के लिए शेफ कुणाल ने बनाया मिलेट खिचड़ा

साभार- इंस्टाग्राम

मिलेट खिचड़ा के बारे में शेयर आप में से कई लोगों ने मुझसे पूछा है कि मैंने शिखर सम्मेलन में प्रथम महिलाओं के लिए क्या तैयारी की थी। मेरे द्वारा तैयार किए गए भोजन में बाजरा-आधारित व्यंजन शामिल थे, जिसमें एक विशेष आकर्षण ‘ज्वार और मशरूम खिचड़ा’ था। परंपरागत रूप से खिचड़ा या खिचड़ा मीट, टूटे गेहूं और मसालों से बनाया जाने वाला धीमी गति से पकाया जाने वाला व्यंजन है। यह एक ऐसी रेसिपी है जो हरीस से अपनी वंशावली लेती है (जिसका उल्लेख 10वीं शताब्दी में लिखी गई “किताब अल तबिख” नामक सबसे पुरानी जीवित रसोई की किताब में है) खिचड़ी शब्द खिचरा से उधार लिया गया हो सकता है।

ADVERTISEMENT

मैंने इसमें प्लांट बेस्ड, शाकाहारी स्वाद देने के लिए मशरूम की विभिन्न किस्मों को जोड़ा है। यह अनुकूलन शाकाहारी व्यंजनों के स्वादिष्ट और स्वस्थ पहलुओं को उजागर करते हुए मूल व्यंजन की मांसयुक्त बनावट और स्वाद को बरकरार रखता है।

जिन मशरूमों का मैंने उपयोग किया वे गुलाबी सीप, चेंटरेल, शिइताके, एनोकी, पोर्टोबेलो और हमारे हम्बल खुंब (बटन मशरूम) थे। यह कहते हुए ख़ुशी हो रही है कि ये सभी अंतर्राष्ट्रीय मशरूम स्थानीय रूप से उगाए गए थे।”

साभार- इंस्टाग्राम

इस खास मौके पर शेफ अनाहिता ने मिलेट कटलेट और शेफ अजय चोपड़ा ने मिलेट डेज़र्ट बनाया था। 

बता दें कि भारत के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र ने मिलेट्स के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स ईयर के रूप में मान्यता दी है।

ADVERTISEMENT
10 Sep 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT