home / Periods
Menstrual Cup Use in Hindi

Menstrual Cup Use in Hindi – मेंस्ट्रुअल कप का उपयोग कैसे करें और इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

अगर आप भी अपने पीरियड हाइजीन को अपग्रेड करना चाहती हैं और पैड की जगह कुछ अलग यूज करना चाहती हैं, तो मेंस्ट्रुअल कप को अपने पीरियड केयर का हिस्सा बनाएं। अगर आपके मन में ये आ रहा है कि मेंस्ट्रुअल कप क्या है (menstruation cup meaning in hindi), तो इसे अपने रूटीन में शामिल करने के पहले जान लें मेंस्ट्रुअल कप से जुड़ी हर तरह की छोटी-बड़ी जानकारी। जो महिलाएं इसे यूज करती हैं, वो इसे बहुत उपयोगी और पीरियड के प्रति नजरिया बदलने वाला मानती हैं।

What is Menstruation Cup in Hindi | मेंस्ट्रुअल कप क्या है

मेंस्ट्रुअल कप एक तरह का रियूजेबल फेमिनिन हाइजीन प्रोडक्ट होता है जिसे पीरियड्स के दौरान महिलाएं यूज करती हैं। ये रबर या सिलिकॉन से बनाया जाता है और इसका आकार छोटे से कीप ( फनल) की तरह होता है। इसे पीरियड के दौरान वजाइना में इंसर्ट किया जाता है और पीरियड फ्लुइड इसमें ही स्टोर होता है। 

100 प्रतिशत मेडिकल ग्रेड सिलिकन से बना बेहद सॉफ्ट सिरोना का मेंस्ट्रुअल कप स्मॉल, मीडियम और लार्ज, तीन तरह के साइज में आता है। ब्रांड के साइट पर इस रियूजेबल मेंस्ट्रुअल कप के साथ इसे वॉश करने वाला सॉल्यूशन भी दिया जाता है। 

मेंस्ट्रुअल कप यूज करने के पहले जानें ये बातें

अगर मेंस्ट्रुअल कप यूज करना चाहती हैं तो पहले ये जानना जरूरी है कि आपके लिए कौन सा साइज बेस्ट है। इसके लिए एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लेना अच्छा रहता है क्योंकि मेंस्ट्रुअल कप का साइज तय करने में आपकी उम्र, सर्विक्स का लेंथ, फ्लो अधिक होता है या कम, कप कितना फ्लेक्सिबल है और कप की स्टोरेज क्षमता क्या है, ये बातें अहम होती हैं। ऐसी महिलाएं जिनकी उम्र 30 से कम है, जिनकी नॉर्मल डिलीवरी नहीं हुई है या जो कभी प्रेगनेंट नहीं हुई हैं, उन्हें छोटे साइज के कप यूज करने की सलाह दी जाती है।(pad free periods menstrual cup how to use in hindi)

आमतौर पर 30 से अधिक उम्र की महिलाएं और ऐसी महिलाएं जिन्होंने नॉर्मल या वजाइनल तरीके से शिशु को जन्म दिया हो या फिर जिनका फ्लो बहुत ज्यादा हो, ऐसी महिलाओं को लार्ज साइज यूज करने की सलाह दी जाती है। 

Menstrual Cup Use in Hindi – कैसे यूज करते हैं मेंस्ट्रुअल कप 

जिन महिलाओं ने पहले टैम्पोन का इस्तेमाल किया है, उन्हें मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल दूसरी महिलाओं की तुलना में काफी आसान लगेगा। लेकिन नियमित इस्तेमाल से मेंस्ट्रुअल कप का इस्तेमाल भी काफी आसान और सहज लगने लगता है। 

मेंस्ट्रुअल कप को सही तरीके से यूज करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स-

1. सबसे पहले हाथ अच्छी तरह धोएं।

2. अब पानी या ल्यूब क्रींम को कप के रिम पर लगा लें। 

3. अब कप को हाथों से टाइटली फोल्ड करके ऐसे पकड़े कि उसका रिम वाला भाग हाथ में ऊपर की ओर हो।

4. अब इसे वजाइना में ऐसे अंदर डालें कि इसका रिम ऊपर की ओर ही रहे।

5. ये आपके सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) के कुछ इंच नीचे सेट होना चाहिए। 

6. वजाइना में मेंस्ट्रुअल कप सेट होने के बाद इसे थोड़ा सा घुमा लें, इससे ये एयरटाइट हो जाएगा।

कप सही तरह से सेट हो गया है ये ऐसे पता चलेगा कि ये लगा हुआ है इसका एहसास नहीं होना चाहिए। कप सही से लगा है ये इस बात से भी पता चलेगा जब चलने, बैठने, कूदने या किसी भी काम को करने में असहज महसूस न हो, न ही कप नीचे गिरे। 

काम की बात

पहली बार मेंस्ट्रुअल कप लगाते हुए ये परेशान करने वाला हो सकता है। ऐसे में कप लगाने के पहले कप को पानी या खास इस काम के लिए आने वाले ल्यूब क्रीम यूज करें। कप जितना गीला होगा, इसे लगाना उतना ही आसान होगा। 

सिरोना का ल्यूब क्रीम को अपने इंटीमेट एरिया में लगाकर मेंस्ट्रुअल कप को यूज करना आसान तो होता ही है, ये सेक्स के दौरान प्लेजर बढ़ाने से लेकर उम्र के साथ होने वाली वजाइनल ड्राईनेस को भी ठीक करता है। ये क्रीम ग्लिसरीन फ्री है और वॉटर बेस्ड है, इस वजह से किसी भी तरह के इंफेक्शन नहीं करता है और नियमित इस्तेमाल के लिए अच्छा है।

कब और कैसे निकालें

किसी भी मेंस्ट्रुअल कप को  6 से 12 घंटे के लिए आसानी से यूज किया जा सकता है। रात में सोते हुए भी इसे यूज कर सकते हैं। हालांकि 12 घंटे से ज्यादा कभी भी मेंस्ट्रुअल कप को यूज नही ंकरना चाहिए।  हेवी फ्लो होने पर या कप ज्लदी भरने पर इसे पहले बदल लें।

कप निकालने का तरीका

1, हाथ अच्छी तरह धोएं।

2. अब इंडेक्स फिंगर और अंगूठा वजाइना में डालकर कप के स्टेम को पकड़ कर खींचे। 

3. इसके बेस को हल्का-सा दबाएं, इससे इसका सील रिलीज हो जाएगा। इसे बाहर निकाल लें।

4. कप के फ्लुइड को सिंक या टॉयलेट में गिरा दें। 

यूज के बाद कैसे करें कप की केयर

यूज के बाद कैसे करें कप की केयर

रियूजेबल मेंस्ट्रुअल कप को धोकर अच्छी तरह पोछने के बाद से ही फिर से यूज करना चाहिए। कप को उबलते हुए पानी में डालकर साफ करने की सलाह दी जाती है, लेकिन ये काफी मेस्सी प्रक्रिया होती है। इसके लिए सिरोना का मेंस्ट्रुअल कप स्टर्लाइजर काफी यूजफुल है।

सिरोना का मेंस्ट्रुअल कप स्टर्लाइजर सिर्फ 3 मिनट में ही कप को स्टर्लाइज करके 99प्रतिशत कीटाणु और बैक्टेरिया खत्म कर देता है। इसमें किसी तरह का सोप यूज नहीं किया जाता है और इसलिए ये वजाइना में किसी तरह का इरिटेशन या इंफेक्शन होने नहीं देता है। 

मेंस्ट्रुअल कप को स्टर्लाइज करने के पहले उसे धोना भी जरूरी होता है क्योंकि नियमित इस्तेमाल से इसमें स्टेन लग जाता है। सिरोना का मेंस्ट्रुअल कप वॉश कप को साथ रखता है और इसमें किसी तरह का दाग नहीं होने देता है। 

मार्केट में डिस्पोजेबल मेंस्ट्रुअल कप भी मिलते हैं जिन्हें यूज करने के बाद डिस्पोज करना पड़ता है। 

Menstruation Cup Benefits in Hindi | मेंस्ट्रुअल कप यूज करने के फायदे

मेंस्ट्रुअल कप यूज करने ते कई फायदे हैं जैसे-

1. बजट फ्रेंडली

रियूजेबल मेंस्ट्रुअल कप में एक बार पैसे लगाने के बाद सही केयर से आप इन्हें 6 महीने से लेकर 10 साल यूज कर सकते हैं। 

2. ज्यादा सुरक्षित 

पैड या टैम्पोन की तरह मेंस्ट्रुअल कप में ब्लड अब्जॉर्ब होनी की जगह स्टोर होता है। इस वजह से स्किन में बैक्टेरियल इंफेक्शन नहीं होने देता है। 

3. ज्यादा स्टोरेज

एक मेंस्ट्रुअल कप में 1 से 2 औंस तक ब्लड स्टोर हो जाता है। ये किसी टैम्पोन या पैड से काफी ज्यादा है और हेवी फ्लो अनुभव करने वालों के लिए काफी उपयोगी होता है।

4. इको फ्रेंडली

रियूजेबल कप लंबे समय तक इस्तेमाल किए जा सकते हैं, जिसका मतलब है कि ये पर्यावरण में मौजूद प्रदूषण को बढ़ावा नहीं देते हैं। 

5. सेक्स

पीरियड के दौरान सेक्स करने पर इन्हें निकालने की जरूरत नहीं होती है। इससे सेक्स के दौरान  किसी तरह की परेशानी नहीं होती है, न ही इस दौरान ये पता चलता है कि बॉडी में कप है।

6. इंट्रा यूटेरिन डिवाइस के साथ भी सेफ

साल 2012 में हुए एक शोध के अनुसार मेंस्ट्रुअल कप को इंट्रा यूटेरिन डिवाइस के साथ भी यूज किया जा सकता है। कॉपर टी जैसे गर्भनिरोधक डिवाइस के साथ भी इन्हें यूज करना आसान होता है। इसके लिए एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लेना चाहिए।

मेंस्ट्रुअल कप शुरू में यूज करने में मेसी लग सकते हैं औकर इन्हें अंदर डालना और निकालना चुनौतिपूर्ण लग सकता है। लेकिन मेंस्ट्रुअल कप क्या है (menstruation cup meaning in hindi) और इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है (menstrual cup use in hindi) ये जानने के बाद और नियमित इस्तेमाल के बाद आपको इन्हें ही यूज करना अच्छा लगेगा। मेंस्ट्रुएशन कप या पारियड कप के फायदे बहुत अधिक हैं (menstruation cup benefits)। इन्हें बार-बार खरीदने और डिस्पोज करने के इंतजाम की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही इनके इस्तेमाल से आप पर्यावरण को सुरक्षित रखने में अपना छोटा मगर महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे। 

ये भी पढ़े- 

पीरियड क्रैंप के लिए घरेलू नुस्खे

पीरियड पेन रिलीफ टिप्स

पैड कौन सा अच्छा होता है

20 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text