logo
Logo
User
home / लाइफस्टाइल
Types of Roses with Meaning in Hindi- गुलाब के हर रंग में छिपी है प्यार की अलग परिभाषा

Types of Roses with Meaning in Hindi- गुलाब के हर रंग में छिपी है प्यार की अलग परिभाषा

प्यार का हर पर्व रोज़ यानी गुलाब के साथ मनाया जाता है। वैसे तो अपने प्रेम या दोस्ती को ज़ाहिर करने के लिए किसी खास दिन का मोहताज़ रहने की ज़रूरत नहीं है पर अगर वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे (Rose Day) से करने की परंपरा परवान चढ़ ही रही है तो क्यों न आज किसी को गुलाब देकर अपने रिश्ते में उसकी ताज़गी और खुशबू भर दी जाए! किसी भी रिश्ते को परिभाषित करने के लिए गुलाब से बेहतर विकल्प नहीं हो सकता है। प्रेम के प्रतीक गुलाब के कई मायने होते हैं। अगर किसी तक अपनी बात पहुंचाने के लिए फूलों की भाषा का प्रयोग करना चाह रहे हैं तो ज़रा एक नज़र गुलाब के विभिन्न रंगों पर ज़रूर डालें।

प्रेम का प्रतीक – रेड रोज़ (Red Rose)

किसी को प्रपोज़ करना हो या अपने प्रपोज़ल के दिन को फिर से याद करना हो, पार्टनर को रेड रोज देकर अपने एहसासों को आसानी से बयां किया जा सकता है। वैसे भी आजकल की व्यस्त दिनचर्या में कपल्स का एक-दूसरे के साथ टाइम स्पेंड करना मुश्किल होता जा रहा है इसलिए वैलेंटाइन वीक के बहाने अपने रिश्ते में इतना प्यार भर दें कि हर लम्हा दिल की बगिया उससे गुलज़ार रहे।

red rose

अगर रिश्ते में कमिटमेंट की चाह है तो रेड रोज में रिंग रखकर अपने प्रपोज़ल को स्पेशल भी बना सकते हैं।

rose with ring

उत्साह का संदेश – ऑरेंज रोज

अगर किसी के प्रति अपना पैशन या डिजायर ज़ाहिर करना चाहते हैं तो यह फायरी ऑरेंज रोज आपका संदेश उन तक पहुंचा देगा। अगर काम के प्रति अपनी ललक प्रदर्शित करना चाहते हैं तो अपने बॉस या गाइड को भी यह गुलाब दे सकते हैं। अपने जज्बातों को एक्सप्रेस करने के लिए यह रंग भी एक अच्छा मीडियम हो सकता है क्योंकि यह उस व्यक्ति के प्रति आपके मोह और उत्साह को दर्शाता है। अपनी इसी ऊर्जा के कारण ऑरेंज रोज को रोज फैमिली का सबसे वाइल्ड चाइल्ड माना जाता है।

orange rose1

शांति की सलाह – व्हाइट रोज

रेड रोज की तरह व्हाइट रोज को भी नई शुरूआत का प्रतीक माना जाता है। इस गुलाब को शादी से जोड़कर भी देखा जाता है, शायद इसीलिए अकसर ब्राइड्स के हाथों में व्हाइट रोज का बुके होता है। यह रंग शुद्धता और मासूमियत दर्शाता है। अगर आप बिना किसी शर्त के किसी को चाहते हैं तो उसे भी व्हाइट रोज दे सकते हैं। किसी को सॉरी कहने के लिए भी इस रंग की पवित्रता पर भरोसा किया जा सकता है। वैसे पार्टनर को ‘मिस यू’ कहने के लिए भी व्हाइट रोज का सहारा लिया जा सकता है।

white rose

दोस्ती का इज़हार – येलो रोज

किसी को खुशी का संदेश देने के लिए येलो रोज से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। इसे दोस्ती और खुशी का प्रतीक माना जाता है। अपने खास दोस्तों को येलो रोज देकर लाइफटाइम दोस्ती के लिए प्रपोज़ किया जा सकता है। यह गुलाब सिर्फ उन्हीं लोगों को दें, जिन्हें आप कभी खोना नहीं चाहते हैं। किसी को बधाई देने या शुक्रिया कहने के लिए भी इस गुलाब की महक काफी है। इस रंग की ताजगी व चकाचौंध से आप किसी का भी दिन खुशनुमा बनाने में मदद कर सकते हैं।

yellow rose

पहले मिलन का गवाह – पिंक रोज

अगर किसी के साथ फर्स्ट टाइम डेट पर जा रहे हैं तो बिना एक पल गंवाए पिंक रोज अपने साथ ले जाएं। कोमलता और नम्रता को दर्शाता यह खूबसूरत रंग किसी भी नए रिश्ते की शुरूआत में दिया जा सकता है। किसी की तारीफ करने या अपनी जिंदगी में उनके महत्व को दर्शाने के लिए भी यह गुलाबी रंग आपकी मदद कर सकता है। बेस्ट फ्रेंड, मंगेतर, कलीग या कोई भी वह व्यक्ति, जो आपके लिए बेहद खास है, उसे यह गुलाब देकर उसका दिन खुशनुमा बना दें।

pink rose

रॉयल हो एहसास – लैवेंडर रोज

कुछ-कुछ बैंगनी रंग के इस गुलाब को रॉयल्टी का प्रतीक माना जाता है। अगर आप किसी के प्रति आकर्षित हैं या आपको पहली नज़र वाला प्यार हो गया है तो यह रंग आपकी बात को उस समवन स्पेशल तक ज़रूर पहुंचा देगा। अगर किसी को प्रपोज़ करने में झिझक रहे हैं तो बिना देरी किए इस गुलाब से उस तक अपना प्यार भरा संदेश पहुंचा दें। अगर सामने वाला आपकी बात को समझ जाता है तो हो सकता है कि वह भी अपनी भावना किसी फूल के माध्यम से ही आप तक पहुंचा दे!

lavender rose1

अपने एहसासों को बयां करने के लिए फूलों की यह आसान भाषा बेहद सुंदर है। किसी को गुलाब देते समय यह भी ध्यान रखें कि ये आपके एहसास हैं और ज़रूरी नहीं है कि सामने वाला भी आपके लिए वही सोचता हो। हर परिस्थिति व जवाब के लिए तैयार रहते हुए ही अपने कदम आगे बढ़ाएं। नई शुरूआत के लिए हमारी ओर से शुभकामनाएं!

ये भी पढ़ें 
Hug Day Quotes in Hindi
Promise Day Quotes in Hindi
Propose Day Quotes in hindi
Chocolate Day Shayari

Valentines Day in Hindi

28 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text