Advertisement

DIY ब्यूटी

स्टाइलिश आई-मेकअप के लिए ट्राई करें Matte आई-मेकअप और पाएं फ्लॉलेस लुक

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Sep 4, 2020
स्टाइलिश आई-मेकअप के लिए ट्राई करें Matte आई-मेकअप और पाएं फ्लॉलेस लुक

Advertisement

कोरोना महामारी के चलते मास्क की वजह से मेकअप करना ज्यादातर महिलाओं को फिजूल लग रहा है। लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि आप मास्क लगाने की वजह से मेकअप ही न करें। माना कि मास्क से नाक और मुंह कवर है पर हमारी ये दो प्यारी-प्यारी आंखें तो हैं, जिसको आप मेकअप से  गॉर्जियस लुक दे सकती हैं।

मैट आई-मेकअप लुक कैसे पाएं Matte Eye Makeup Tutorial Step by Step in Hindi

वैसे किसी भी महिला के लिए आई-मेकअप बहुत ही खास होता है। आमतौर पर तो नहीं लेकिन पार्टी-फंक्शन में बिना आई-मेकअप के तो मेकअप ही अधूरा-अधूरा सा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि अब शिमर या फिर ग्लिटर आई-मेकअप का नहीं बल्कि मैट आई-मेकअप का जमाना है। जी हां, अब आप पार्टी के अलावा ऑफिस या फिर शॉपिंग करने के दौरान भी मैट आई-मेकअप लुक अपनाकर अपनी आंखों को खूबसूरत और टेंड्री बना सकती हैं। सबसे खास बात ये है कि मैट आई-मेकअप से आपकी आंखें बहुत ही नेचुरल लगती है और  मैट-आईशैडो का पिगमेंटेशन यानी टिकाव भी अच्छा होता है जिससे आप का लुक नेचुरल लगता है। तो आइए फिर जानते हैं कि मैट आई-मेकअप (Matte Eye Makeup Tutorial Step by Step in Hindi) कैसे किया जाता है –

स्टेप 1 – आईलिड पर लगाएं प्राइमर

सबसे पहले अपने आंखों के ऊपर यानि कि आईलिड पर प्राइमर का इस्तेमाल जरूर करें। इससे मेकअप पूरी तरह से सेट रहता है और लंबे समय तक खराब नहीं होता है। दरअसल, प्राइमर स्किन के ओपन पोर्स को बंद करता है और स्किन को मॉइश्चराइज करता है। वैसे तो आप चाहे किसी भी तरह का प्राइमर आईलिड पर इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन बेहतर रहेगा कि आई प्राइमर का ही इस्तेमाल करें। ये आंखों की कोमलता को ध्यान में रखकर बनाया जाता है ताकि उन्हें कोई नुकसान न पहुंचे।

स्टेप 2 – कंसीलर लगाएं

प्राइमर के बाद बारी आती है कंसीलर की। ये आपकी आंखों के डार्क सर्कल व अन्य दाग-धब्बों को छुपाने में मदद करता है। कंसीलर को आप अपनी उंगली या फिर ब्रश के जरिए आईलिड पर लगाएं और अच्छे ब्लेंड करें।

स्टेप 3 – पाउडर करें अप्लाई

कंसीलर लगाने के बाद ब्रश या फिर पफ पर हल्का सा फेस पाउडर या फिर लूज पाउडर लें और आंखों पर ब्लेंड करें। ऐसा करने से आईशैडो कंसीलर पर नहीं चिपके और साथ ही ऑयली या क्रीमी भी नहीं दिखेगा। पाउडर लगाने से आईशैडो का लुक बिल्कुल नैचुरल ही नजर आएगा।

स्टेप 4 -मैट आईशैडो पैलेट का करें इस्तेमाल

परफेक्ट मैट आई लुक पाने के लिए आपके पास एक अच्छा मैट आईशैडो पैलेट जरूर होना चाहिए। क्योंकि इसमें आपको सभी मैट शेड्स आसानी से मिल जाते हैं जो देखने में बिल्कुल भी ओवर नहीं लगती हैं। इनका पिगमेंटेशन दूसरे आईशैडो पैलेट के मुकाबले में बहुत अच्छा होता है और ये लंबे समय तक आसानी से टिके रहते हैं। आईशैडो को ब्रश की सहायता से हल्का-हल्का आईलिड पर ब्लेंड करें। आप चाहें तो काजल वाली जगह पर भी सेम शेड ब्लेंड कर सकते हैं।
हमारा सुझाव है कि MANISH MALHOTRA 9 IN 1 EYESHADOW PALETTE का इस्तेमाल करें। इसमें आपको 9 बेहतरीन ट्रेंडी मैट शेड्स मिलेंगे, जो हर स्किन टोन पर सूट करते हैं। 

स्टेप 5 – मस्कारा और लाइनर से पूरा करें लुक

सबसे लास्ट में अपनी आंखों को कंप्लीट लुक देने के लिए HD मस्कारा और डार्क आईलाइनर का इस्तेमाल करें। मस्कारा लगाते समय सिर्फ एक कोटिंग ही काफी नहीं होती। आंखों को बेहतर लुक देने के लिए मस्कारे के कम से कम दो कोट जरूर से लगाएं। आप चाहे तों दो रंगों के आईलाइनर के साथ एक्सपेरिमेंट भी कर सकती हैं। आप ब्लैक के अतिरिक्त ब्लू कलर के आईलाइनर का प्रयोग कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले ब्लू लाइनर का कोट लगाएं और जब यह सूख जाए तो फिर ब्लैक कलर के आईलाइनर का इस्तेमाल करें। इससे आंखें बेहद खूबसूरत दिखाई देंगी।