Advertisement

फैशन

मैटरनिटी क्लोदिंग कब, कैसे और कहां से खरीदने चाहिए, जानिए यहां

Renu ChouhanRenu Chouhan  |  Oct 30, 2019
मैटरनिटी क्लोदिंग कब, कैसे और कहां से खरीदने चाहिए, जानिए यहां

Advertisement

प्रेगनेंसी के दौरान सबसे जरूरी होती है, होने वाली मां और बच्चे की सेहत। इसके लिए तमाम तरह के हेल्दी फूड और सही खान-पान का खास ध्यान रखा जाता है, क्योंकि प्रेगनेंसी पीरियड में शरीर अंदर से नया रूप ले रहा होता है, जिसका असर आप बाहर बढ़ती बैली के रूप में भी देख सकती हैं। ये पूरे नौ महीने का वक्त हर मां के लिए बहुत स्पेशल होता है। इस स्पेशल फीलिंग को जिंदगी भर तस्वीरों में कैद करने के लिए प्री-मैटरनिटी शूट्स का ट्रेंड ज़ोरों पर है। इसी के साथ ट्रेंड में है मैटरनिटी क्लोद्स। जी हां, पहले जहां प्रेगनेंट महिलाएं वही कपड़े पहना करती थीं, जिन्हें वे प्रेगनेंसी से पहले भी पहनती थीं, जिस वजह से न वे ठीक से बैठ पाती थीं और न ही चल पाती थीं। ऊपर से टाइट कपड़ों से 24 घंटे अनकंर्फेटबल फीलिंग अलग। अब उन नौ महीनों में आराम देने के लिए मैटरनिटी क्लोद्स आ गए हैं। यहां आपको गर्भावस्था कपड़े के ब्रांड्स और उन्हें खरीदना कैसे है, सब कुछ बताया जा रहा है।    

प्रेगनेंसी के दौरान कैसे कपड़े पहनने चाहिए

जवाब आसान है कि जिन कपड़ों में आप आराम महसूस करें, वही पहनें, लेकिन कई महिलाओं को वही रेगुलर कपड़े पहनते पड़ते हैं, क्योंकि उन्हें मैटरनिटी क्लोद्स के बारे में जानकारी ही नहीं होती। इसके अलावा भी प्रेगनेंसी के दौरान कैसे कपड़े पहनने चाहिए इसके कई और कारण यहां जानिए।

अंडर वायर ब्रा

प्रेगनेंसी के दौरान पेट के साथ-साथ ब्रेस्ट और हाथ-पैरों का भी साइज़ बढ़ता है, इसलिए टाइट कपड़े न पहनें, खासकर अंडरवायर या पैडेड ब्रा। इससे आपकी ब्रेस्ट में ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आ सकती है और अगर ज्यादा टाइट या पैडेड ब्रा पहनती हैं तो लम्प्स भी पड़ सकते हैं। इसकी बजाय नॉन-वायर और नॉन पैडेड कंफर्टेबल ब्रा पहनें।

टाइट लास्टिक या नाड़ा

टाइट जींस, लेगिंग्स, पैंट्स, मोज़े, स्कर्ट्स, पेटीकोट या फिर कोई भी टाइट लास्टिक या नाड़े वाले कपड़े भी अवॉइड करें, यानी प्रेगनेंसी के दौरान अपने शरीर को बिल्कुल फ्री छोड़ें। कहीं से भी टाइट कपड़े आपकी स्किन पर रैशेज़ या फिर खुजली की वजह बन सकते हैं, इसलिए ज्यादा टाइट लास्टिक या नाड़े वाले कपड़े न पहनें।

सिंथेटिक फैब्रिक

इस तरह के फैब्रिक न पहनने की दो वजहें हैं। पहली यही कि ये बॉडी को सांस नहीं लेने देते, यानी आपका शरीर घुट कर रह जाता है। आपने नोटिस किया होगा कि सिंथेटिक फैब्रिक (Synthetic Fabric) के कपड़ों को पहनकर उतारने के बाद बहुत हल्का और आराम महसूस होता है। वहीं, सिंथेटिक फैब्रिक न पहनने की दूसरी वजह है कि प्रेगनेंसी के दौरान गर्मियों में ज्यादा पसीना आने की शिकायत होती है। ऐसे फैब्रिक पसीने में गीले होकर चिपकने से स्किन पर एलर्जी की वजह बन सकते हैं, इसलिए जितना हो सके, कॉटन के कपड़े पहनें।

पेट से ढीले कपड़े

आपने कई प्रेगनेंट महिलाओं को देखा होगा कि वे ऐसे कपड़े पहनती हैं, जो पेट से भी टाइट होते हैं। उन्हें लूज़ कपड़े पहनने में दिक्कत होती है या फिर नॉलेज नहीं होती कि प्रेग्रेंसी के दौरान सबसे ज्यादा ग्रो पेट ही करता है। उसे टाइट कपड़े पहनकर बढ़ने से रोके नहीं, बल्कि पेट पर से लूज़ कपड़े ही पहनें।

नो फिटेड ड्रेस

अगर आप वर्किंग वुमन हैं और आपको ऑफिस के लिए कॉर्पोरेट ड्रेस ही पहनना होता है तो इसकी बजाय मैक्सी ड्रेसेस, गाउन, लूज़ स्कर्ट्स पहनें। आपको फॉर्मल ड्रेस में भी गर्भावस्था के कपड़े (maternity clothes) में बेहतर ऑप्शन मिल जाएंगे। प्रेगनेंसी के दौरान टाइट फिटेड ड्रेस न पहनें। (No Fitted Dress)

जम्पसूट को कहें न

इन नौ महीनों के लिए ऐसे कपड़े ही पहनें, जिन्हें आसानी से पहना और उतारा जा सके, क्योंकि इस दौरान बार-बार वॉमिट और टॉयलेट के लिए जाना पड़ता है। जम्पसूट, बैक ज़िप वाले कपड़े, डंग्री या फिर कुछ भी ऐसा न पहनें, जिन्हें पहनने ही नहीं, बल्कि उतारने में भी वक्त और मेहनत लगे। आप मैटरनिटी पीरियड्स में रैप ड्रेस, मैक्सी ड्रेस या फिर लूज़ गाउन ही पहनें। इंडियन पहनना है तो लूज़ पेटीकोट के साथ कॉटन की ही साड़ियां और अपने साइज़ से कुछ नंबर बड़ा सूट या कुर्ता पहनें।

साफ कपड़े पहनें

वैसे ये कोई याद दिलाने वाली बात नहीं थी, लेकिन फिर इसे रिमांडर की तरह ही लें। प्रेगनेंसी के दौरान साफ रहें और साफ दिखें। (Wear Clean Clothes) अपनी साफ-सफाई का खुद ध्यान रखें। कई प्रेगनेंट महिलाओं के लिए ये मुश्किल होता है, लेकिन जितना हो सके, खुद पर ध्यान दें। 

मैटरनिटी क्लोदिंग ब्रांड्स

आप जब मार्केट में निकलेंगी तो आपको ढेरों मैटरनिटी क्लोदिंग ब्रांड्स (Maternity Clothing Brands) मिल जाएंगे, लेकिन यहां हम आपको कुछ ऑनलाइन ब्रांड्स के बारे में बता रहे हैं, जिनमें से आप अपने लिए बेस्ट चुनकर घर बैठे शॉपिंग कर सकती हैं।

Shutter Stock

जिवामे – Zivame

इस ब्रैंड में आपको प्रेगनेंसी के दौरान पहने जानी वाली ब्रा, नाइट सूट, शेपर और ड्रेसेस के अच्छे ऑप्शन्स मिल जाएंगे। इस ब्रैंड् में जिवामे मेड फॉर मॉम (Zivame Made For Mom) कलेक्शन में जाकर आप ढेरों मैटरनिटी क्लोदिंग (pregnancy clothes) वेराइटी देख सकती हैं।
https://www.zivame.com/

मॉम्ज़ जॉय – MomzJoy

ये पूरी वेबसाइट खासतौर से मॉम्स और बेबीज़ के लिए ही बनी है। यहां आपको मैटरनिटी ड्रेसेज़, मैटरनिटी इंडियन वेयर, नर्सिंग वियर और बाकी सभी जरूरी चीज़ें मिल जाएंगी। इतना ही नहीं, ये ब्रैंड सेलेब्रिटी मॉम्ज़, यानी टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा और एक्ट्रेस सोहा अली खान वगैरह का भी फेवरेट रहा है।
https://momzjoy.com/

आजियो – Ajio

पॉपुलर फैशन ब्रैंड्स आजियो पर भी आपको मैटरनिटी क्लोदिंग (pregnancy dress) का ऑप्शन दिख जाएगा। आप वहां से भी प्रेगनेंसी के दौरान पहने जाने वाले कुर्ते, साड़ी, ड्रेसेस और बहुत कुछ खरीद सकती हैं। इसकी प्राइस रेंज भी अफॉर्डेबल है।
https://www.ajio.com/shop/women

जिवा मॉम्स – Zivamoms

ये ब्रैंड भी मैटरनिटी क्लोदिंग (maternity clothing) के लिए डेडिकेटिड है। यहां मैटरनिटी के दौरान पहने जाने वाले कुर्तों से लेकर ड्रेसेज़ तक सभी कुछ मिल जाएगा। इसी के साथ बेबी के लिए भी जरूरी सामान यहां अच्छी रेंज में मिल जाएंगे। 
https://www.zivamoms.com/

मॉम टू बी – Momtobe

इस ब्रैंड के नाम का मतलब है, होने वाली मां, यानी यहां होने वाली मां के लिए सभी जरूरी चीज़ें मिल जाएंगी और वह भी काफी कम बजट में। अगर आपको ऑनलाइन बाकी ब्रैंड्स के प्राइस ज्यादा लगें तो एक बार इस ब्रैंड पर नज़र जरूर डालें।
https://www.momtobe.in/

नाइन मैटरनिटी – Nine Maternity

अगर आप स्टाइलिश वेस्टर्न वेयर की तलाश में हैं तो नाइन मैटरनिटी ब्रैंड में आपको ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। इस ब्रैंड के पास स्कर्ट, जींस, पैंट्स और योगा वेयर भी मिल जाएंगे। साथ ही कीमत भी आप के ही बजट में होगी।
https://ninematernity.ca/

ब्लश 9 – Blush 9

इस ब्रैंड के पास ट्रेंडी मैटरनिटी क्लोदिंग मिल जाएगी। पॉन्चो, ट्यूनिक, रैप टॉप्स, लेगिंग्स, ड्रेसेज़ के अलावा ढेरों पार्टी वेयर ड्रेसेज़ भी यहां मिल जाएंगी।
https://www.firstcry.com/blush-9/21/0/1003417

ममा कूट्यॉर – Mama Couture

इस मैटरनिटी ब्रैंड के कपड़े बहुत सारी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिल जाएंगी। इस ब्रैंड में आपको रेगुलर मैटरनिटी वेयर, ऑफिस मैटरनिटी वेयर, प्रेगनेंसी शूट के लिए मैटरनिटी वेयर, यहां तक कि योगा के लिए भी मैटरनिटी वेयर मिल जाएंगे।
https://mamacouture.in/

मैटरनिटी क्लोद्स कब पहनने शुरू करें

मैटरनिटी क्लोद्स के लिए समय आप अपनी बढ़ती बैली (पेट) के अनुसार ही तय करें। जैसे-जैसे आपकी बेली बढ़े, वैसे-वैसे आप अपनी वॉर्डरोब में बदलाव करती जाएं। फिर भी यहां डिटेल में समझिए कि किस ट्राइमेस्टर में कौन से कपड़े पहनने चाहिए।

पहला ट्राइमेस्टर

पहले या शुरुआती तीन महीनों में आपकी बैली या शरीर में कोई खास बदलाव नहीं होता, लेकिन अगर आपकी बैली पहले ट्राइमेस्टर में दिख रही है तो ऐसे फिर पेपलम टॉप, लूज़ कुर्ता, श्रग या फिर कुछ भी ऐसा पहनें, जिससे आपकी बैली विज़िबल न हो। टाइट टॉप, फिटेड शर्ट न पहनें या फिर स्कर्ट या पैंट के साथ इन्हें टक-इन करके न पहनें। वहीं, अगर आप इंडियन पहनती हैं तो साड़ी को लूज़ बांधे, कुर्ता या सूट पेट से टाइट न पहनें।
इसके अलावा कुछ भी ऐसा न पहनें, जिससे आपकी अपर और लोअर बॉडी दो हिस्सों में डिवाइडेड दिखे, जैसे- बेल्ट न लगाएं। पहले ट्राइमेस्टर में काफी दिक्कत होती है, क्योंकि आपकी बॉडी एक नया शेप ले रही होती है, जिसके मुताबिक ढलना आसान नहीं।

दूसरा ट्राइमेस्टर

चौथे से छठे महीने के इस पीरियड में आप अपनी बॉडी को समझ चुकी होती हैं कि आपके शरीर में कैसे बदलाव आ रहे हैं और आपको कैसे कपड़े नहीं आ रहे हैं, यानी अब शुरू होती है मैटरनिटी कपड़ों की जरूरत। आपकी प्रेगनेंसी के बारे में दुनिया जान चुकी होती है और सबकी नज़रें आप पर ही रहती हैं, हर रोज़ हर वक्त, इसलिए जरूरी है कि इस मौके को छिपाएं नहीं, बल्कि शान से स्टाइलिश होकर निकलें। इस दूसरे तिमाही में अपने टाइट कपड़ों और ऐसे ही अपने दूसरे फेवरेट पीसेज़ को अलमारी में छिपा कर रख दें। उनकी बजाय नर्सिंग या मैटरनिटी ब्रा पहनें। कॉटन फैब्रिक की साड़ियां, सूट, कुर्ते पहनें। लूज़ मैक्सी ड्रेस, रैप सूट, यानी ढीले ही कपड़े पहनें।

तीसरा और आखिरी ट्राइमेस्टर

आप अपने बेबी के सपनों में खोईं हुई हैं और आप बिल्कुल बलून जैसी हो चुकी हैं। कुछ खुशी से तो बहुत सारा बेबी बंप की वजह से तो इस आखिरी ट्राइमेस्टर में आप मैक्सी ड्रेस, स्कर्ट या फिर कंफर्टेबल पैंट और लूज़ टॉप पहनें। आप इस सातवें से नौंवे महीने के पीरियड्स में अपनी फाइनल स्टेज पर होंगी। यहां आपको सिर्फ लिमिटेड स्टाइल्स ही आएंगे, लेकिन लिमिटेड स्टाइल से डरे नहीं, बल्कि अपने लुक को एक्सेसराइज़ करें जूलरी, स्टाइलिश बैग्स और अपने फेवरेट मेकअप से, यानी सारा फोकस अपनी एक्सेसरीज़ को ही बना लें।

मैटरनिटी क्लोद्स खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

कंफर्ट और फैब्रिक के अलावा भी मैटरनिटी क्लोद्स खरीदते (Shopping Maternity Clothes) वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। यहां जानिए उन छोटे-छोटे पॉइंट्स के बारे में। 
  • सबसे पहले आप सीज़न का ध्यान रखें कि आपके अगले ट्राइमेस्टर के दौरान कौन-सा सीज़न होगा। सर्दी है तो गरम कपड़े और अगर गर्मी है तो कॉटन के कपड़े।
  • मैटरनिटी क्लोद्स लेते वक्त मोज़े लेने कभी न भूलें, क्योंकि पैरों को आराम मिलना जरूरी है। रात में मालिश करें और सॉक्स पहनकर सो जाएं या फिर जरूरत के हिसाब से दिन में भी घर में मोज़े पहनकर ही रहें।
  • सीज़न के साथ-साथ मौका या ओकेज़न भी देखें। मैटरनिटी क्लोद्स खरीदने से पहने जान लें कि वे आपको पहनने कहां पर हैं।
  • साइज़ का ध्यान रखें और कपड़े खरीदते वक्त दुकानदार को या ऑनलाइन अपना ट्राइमेस्टर जरूर बताएं।
  • मैटरनिटी पीरियड सिर्फ 9 महीने का होता है, इसलिए जो कपड़े जरूरी हों, वही खरीदें।

ये भी पढ़ें- गर्भवती महिला के लिए 10 गिफ्ट आइडियाज़, जो साथ दें प्रेगनेंसी के साथ भी डिलीवरी के बाद भी

सवाल-जवाब (FAQ’s)

सवाल – मैटरनिटी पीरियड्स में कॉटन के अलावा और कोई बेस्ट फैब्रिक?
जवाब – कॉटन पहनने की सलाह सिर्फ इसलिए दी जाती है कि स्किन सांस ले सके। गर्मियों या फिर उमस (बारिश) के मौसम में स्किन पर कपड़े चिपके नहीं या फिर कोई एलर्जी न दें। आप कॉटन के अलावा लिनेन भी पहन सकती हैं।
सवाल – मैटरनिटी क्लोद्स काफी महंगे होते हैं और उनका लंबा यूज़ भी नहीं। ऐसे में क्या करें?
जवाब – जरूरी नहीं कि ब्रैंडेड कपड़े ही अच्छे होते हैं। आप अपने आस-पास मौजूद कपड़ों की दुकानों से भी मैटरनिटी क्लोद्स खरीदकर पहन सकती हैं।
सवाल – मैटरनिटी वेयर कब पहनना शुरू कर देना चाहिए?
जवाब – दूसरे ट्राइमेस्टर से मैटरनिटी वेयर पहनना शुरू कर देना चाहिए।
सवाल – प्रेगनेंसी के दौरान क्या भूलकर भी नहीं पहनना चाहिए?
जवाब – प्रेगनेंसी के दौरान टाइट और अंकफर्टेबल कपड़े बिल्कुल नहीं पहनने चाहिए।
सवाल – क्या टाइट कपड़ों से बच्चे को दर्द होता है?
जवाब – नहीं! टाइट कपड़ों से आपको दिक्कत होती है। बैठने के पॉश्चर और उठने-बैठने के तरीके से आपके ही शरीर में दर्द होता है। 
सवाल – क्या मैं प्रेगनेंसी के दौरान रेगुलर कपड़े पहन सकती हूं?
जवाब – हां बिल्कुल, आप प्रेगनेंसी के दौरान अपने रेगुलर कपड़े पहन सकती हैं। शर्त वही है कि ये कपड़े टाइट और अंकफर्टेबल न हों।
 .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।