home / Recipes
malaika curd rice love

मलाइका अरोड़ा को पसंद है कर्ड राइस, इस ट्रेडिशनल डिश के हैं कई हेल्थ बेनिफिट्स

मलाइका अरोड़ा उन एक्ट्रेस में शामिल हैं जो हर तरह से हेल्दी लिविंग को प्रमोट करती हैं फिर चाहे वो ऐटीट्यूड हो, खान-पान हो या फिर एक्सरसाइज हो। मलाइका अपने इंस्टाग्राम पर अकसर अपने प्लेट की तस्वीरें भी शेयर करती हैं जिसे देखकर आप एक्ट्रेस के वर्सटाइल फूड लव को भी समझ सकते हैं। कभी एक्ट्रेस खिचड़ी, आलू गोभी और अचार की तस्वीर शेयर करती है तो कभी कर्ड राइस। 

साभार- इंस्टाग्राम

हाल ही में एक्ट्रेस ने अपनी इंस्टा स्टोरी पर अपने लंच की तस्वीर शेयर की थी जिसमें कर्ड राइस नजर आ रहा है। गर्मियों में कर्ड राइट पेट को ठंडा रखने के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन कर्ड राइस के कूलिंग इफेक्ट के साथ-साथ इसे खाना और कई तरह से फायदेमंद है।

आइए जानते हैं क्यों खाना चाहिए कर्ड राइस

पिछले साल सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया था कि कैसे दही और चावल के साथ हल्का सा नमक उन दिनों के लिए एक बेहतरीन लंच आइडिया है जिस दिन आपको भूख नहीं लग रही है, आपको एनर्जी की कमी महसूस हो रही है।

रुजुता के इस वीडियो में ये भी बताया गया था कि दही और चावल साथ में खाने से गट से जुड़ी परेशानियां सही होती हैं क्योंकि ये मील प्रो और प्री बायोटिक होता है। 

हेमोग्लोबिन का स्तर सुधारता है

चावल में फोलेट होता है जो कि एक तरह का विटामिन बी होता है। फोलेट ही शरीर में रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मदद करता है और इसकी कमी से ही एनीमिया और हेमोग्लोबिन का स्तर कम होता है।  

इम्युनिटी बूस्ट करता है

दही में इतने अधिक एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं कि ये शरीर को हर तरह के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

नींद की क्वालिटी सुधारता है

नींद न आने की समस्या बहुत कॉमन है और गर्मियों में ये समस्या और बढ़ ही जाती है। लेकिन दही और चावल साथ में खाने से नींद की ये परेशानी भी कम होती है। चावल में ट्रिप्टोफैन होता है जो शरीर में सेरोटोनिन का निर्माण बढ़ा देता है। सेरेटोनिन का सही स्तर ही अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है।

कर्ड राइस की रेसिपी

साभार- इंस्टाग्राम

हालांकि रुजुता दिवेकर ने इस डिश को खाने का सबसे सरल तरीका बताया है जिसमें दही, चावल और सेंधा नमक मिलाना है, लेकिन अगर आप इस डिश के स्वाद को और एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो फॉलो करें ये रेसिपी-

एक कप बने हुए चावल में ढाई से 3 कप दही मिक्स करें। इसमें स्वाद के अनुसार नमक मिलाएं। अब 2 टेबलस्पून घी में करी पत्ता, 1 टीस्पून राई, 1 से 2 बारीक कटी हरी मिर्च, 1 टीस्पून उड़द दाल, 1 टीस्पून चना दाल और बारी कटे अदरक डालकर भूरा होने दें और चावल और दही के मिश्रण पर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। चाहे तो छौंक में कुछ दाने मूंगफली के भी डाल सकते हैं। सर्व करने के पहले धनिया पत्ती से गार्निश करें।

31 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text