Fitness

क्या आप जानते हैं घर की मलाई के ये हैरान कर देने वाले फायदे?

Megha SharmaMegha Sharma  |  Nov 18, 2020
क्या आप जानते हैं घर की मलाई के ये हैरान कर देने वाले फायदे?

हर कई सारी रेसिपी बनाने के लिए फ्रेश क्रीम (Fresh Cream) का इस्तेमाल करते हैं, फिर चाहे वो ग्रेवी हो या फिर मिठाई। हालांकि, किसी भी डिश को बनाने से पहले हम ये जरूर देखते हैं कि मलाई (Malai) के कारण उसमें कितनी कैलरी बढ़ जाएंगी। लेकिन अगर आप नहीं जानते तो आपके बता दें कि घर की मलाई स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है और इसमें काफी सारे न्यूट्रिएंट्स और फैट्स (Malai Benefits for Health) होते हैं। आपके स्वास्थ्य से लेकर बालों और त्वचा तक के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products) बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

सेहत के लिए मलाई के फायदे- Malai Benefits for Health in Hindi

रेड ब्लड सेल्स

मलाई में जरूरी मिनरल्स होते हैं, जो शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाते हैं। रेड ब्लड सेल्स यानी कि RCB हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और हीमोग्लोबिन को बनाए रखते हैं, जिससे हमें ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। कुछ मिनरल्स में आयरन होती है, जो इन सेल्स के विकास में मदद करते हैं। 

एनर्जी बूस्टर

मलाई में फैट कंटेंट काफी अधिक होता है जो शरीर में एनर्जी बूस्ट करता है। इसके साथ ही ये खोई हुई ताकत को भी लौटाती है। कहा जाता है कि मलाई में 455 Kcal होता है। हालांकि, यदि आप अपने वजन के कारण इसका सेवन नहीं करते हैं तो अच्छा है लेकिन अगर आपको एनर्जी लो लग रही है तो थोड़ी सी मलाई को फलों के साथ खा लें।

बॉडी ग्रोथ

डेयरी प्रोडक्ट होने की वजह से मलाई में काफी अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है। इससे हड्डियां मजबूत रहती हैं। इसके साथ ही इसमें फॉसफोरस भी होता है, जो शरीर में कैल्शियम को सोखने में मदद करता है। इसके अलावा मलाई खाने से आपके दांत भी स्वस्थ रहते हैं। नर्व और ब्रेन के लिए इसमें मौजूद फॉलेट बहुत ही अच्छा होता है। मलाई में विटामिन ए और सी होने की वजह से ये इम्यून सिस्टम के लिए अच्छी होती है।

आंखों की सेहत

मलाई में विटामिन ए होता है, जो आंखों की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। विटामिन ए हमारे रात के विजन का ध्यान रखता है और नाइट ब्लाइंडनेस और मोतियाबिंद की समस्या से दूर रखता है।

बालों की सेहत

मलाई में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है और इस वजह से ये बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है। यह बालों को नुकसान पहुंचने से बचाती है। इसके साथ ही ये बालों को बढ़ने में भी मदद करती है। मलाई के ऐसे बहुत सारे हेयर मास्क हैं, जिन्हें आप घर पर बना सकती हैं और अपने बालों पर लगा सकती हैं। 

किडनी स्टोन

गुर्दे में पथरी की समस्या होना बहुत ही सामान्य है और कई लोगों को इससे काफी परेशानी भी होती है। पथरी को दूर करने के लिए मलाई में मौजूद कैल्शियम बहुत ही मदद करता है। यहां तक कि जिन्हें पथरी की समस्या होती है, उन्हें डॉक्टर डेयरी प्रोडक्ट लेने की सलाह देते हैं। हालांकि, एक सीमित मात्रा में ही इनका सेवन करें।

POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!