एंटरटेनमेंट

मकर संक्रांति के त्योहर में चार-चांद लगा देंगे पतंग पर बने ये गाने – Songs on Patang

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 14, 2020
Songs on Patang, Patang Song

त्योहार कोई भी हो, हर किसी का मकसद सिर्फ खुशियां सेलिब्रेट करना ही होता है। मकर संक्रांति का त्योहार उत्तर भारत सहित पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन दान-स्नान का विशेष महत्व है और साथ ही पतंग उड़ाने का भी। इसी वजह से मकर संक्रांति को पतंग पर्व के नाम से भी जाना जाता है। देश के कई राज्यों में इस दिन पतंग उड़ाने की खास परंपरा है। बाजारों में जहां एक तरफ तिल, गुड़ और मूंगफली की भरमार होती है, वहीं दूसरी तरफ रंग-बिरंगी पतंगें भी सजी हुई दिखाई देती हैं। दरअसल, इस दिन पतंग उड़ाने के पीछे एक पौराणिक कथा है। मान्यता है कि मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा भगवान श्री राम के समय में शुरू हुई थी। इसके साथ-साथ कुछ वैज्ञानिक महत्व भी हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि पतंग उड़ाने की क्रिया सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। सुबह की धूप में पतंग उड़ाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। साथ ही विटामिन डी भी भरपूर मात्रा में मिलता है। धूप में वक्त बिताने से सर्दियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है। 

पतंग पर बने बॉलीवुड फिल्मी गीत Makar Sankranti Patang bollywood songs

लाल, हरी, नीली, पीली आदि रंग-बिरंगी पतंगें जब आसमान में लहराती हैं तो ऐसा लगता है मानो इन पतंगों के साथ हमारे सपने भी हकीक़त की ऊंचाइयों को छू रहे हैं और हम सभी सारे गिले-शिकवे भूलकर एक-दूसरे की पतंगों के पेंच लड़ाते हैं। यही वजह है कि बॉलीवुड की फिल्मों में भी पतंगों के ऊपर कई गाने बने हैं। कई फिल्मों में तो मकर संक्रांति के त्योहार को सेलिब्रेट करते हुए फिल्माया भी गया है। इतना ही नहीं, जैसे-जैसे बॉलीवुड का दौर आगे बढ़ा, पतंग सिल्वर स्क्रीन पर काफी रंगीन होती चली गई। तो आइए जानते हैं उन मूवी सॉन्ग्स (patang song) के बारे में, जो मकर संक्रांति के मौके पर चार-चांद लगा देते हैं-

उड़ी-उड़ी जाए (Udi Udi Jaye)

फिल्म ‘रईस’ का यह गीत पतंग महोत्सव में बजने के लिए एकदम परफेक्ट है। यह गाना आपको झूमने पर मजबूर कर देगा। इस गाने में भूमि त्रिवेदी और सुखविंदर सिंह ने अपनी आवाज़ दी है।

मांझा (Manjha)

फिल्म ‘काई पो छे’ का यह गाना पतंग महोत्सव के जोश को दिखाता है। गाने के बोल आपको जिंदगी का एक नया नज़रिया दिखाने की कोशिश करते हैं। ये गीत पतंग, आसमान, उड़ान और मांझे के इर्द-गिर्द घूमता है, जिसके जरिए जिंदगी, रिश्ते और जज़्बे की दास्तां बयां की गई है। फिल्म में तीन दोस्तों और उनके सपनों को पूरा करने के जज़्बे की कहानी है। 

ढील दे दे रे भैया (Dheel De De Re Bhaiya)

फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ का यह गीत पतंग उड़ाने के दौरान अक्सर लोगों के मुंह से निकल ही जाता है। यह गाना काफी फेमस भी हुआ था। अगर आप ग्रुप में पतंगबाजी कर रहे हैं तो इस गाने को प्ले करना बिल्कुल भी मत भूलिएगा। यह गाना आपके जोश को दोगुना कर देगा।

रुत आ गई रे (Rut Aa Gayi Re)

फिल्म ‘अर्थ’ के इस गाने में आमिर खान फिल्म की एक्ट्रेस को पतंग उड़ाना सिखा रहे हैं। यह एक रोमांटिक सॉन्ग है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ पतंग उड़ाने की तैयारी कर रहे हैं तो यह गाना आप दोनों पर काफी सूट करेगा। बता दें कि इस गाने को ए आर रहमान ने अपनी आवाज़ दी है।

अम्बरसरिया (Ambarsariya)

फिल्म ‘फुकरे’ के इस गीत में भले ही पतंग शब्द का जिक्र न हुआ हो लेकिन इसमें पतंगबाजी के दौरान होने वाली अठखेलियों को बड़े ही मजेदार ढंग से दर्शाया गया है। पतंग पर अपनी प्रेमिका को प्यार भरा मैसेज लिखकर भेजना आपको उस दौर में ले जाएगा, जब प्यार छतों पर पतंगों के जरिए हुआ करता था।

चली-चली रे पतंग मेरी चली रे (Chali Chali Re Patang)

साल 1957 में आई फिल्म ‘भाभी’ के इस गाने के जरिए पतंग उत्सव को दिखाया गया था। यकीन मानिए, इस गाने को सुनने के बाद आपको अपने पुराने दिनों की याद ज़रूर आ जाएगी।

मेरी प्यारी पतंग चली बादल के संग (Meri Pyari Patang)

फिल्म ‘दिल्लगी’ (1949) के इस गाने के बाद से पतंग लोगों की पसंदीदा चीज बन गई थी। जी हां, उस दौर में यह गाना काफी फेमस हुआ था। पतंग उड़ाते समय हर कोई यही गाना गुनगुनाता था। वैसे हो भी क्यों न! इस गाने के बोल हैं ही इतने अच्छे ….