home / DIY ब्यूटी
Madhuri Dixit Hair Care

हेल्दी हेयर के लिए ट्राई करें माधुरी दीक्षित का ये DIY हेयर ऑयल और मास्क

बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित को एजिंग ग्रेसफुली का खूबसूरत प्रेरणा करना गलत नहीं होगा। माधुरी उन एक्ट्रेस में से एक हैं जो अपनी फिटनेस और ब्यूटी के साथ -साथ अपने हेल्दी ग्लो और वेल मेंटेन बालों के लिए जानी जाती हैं। एक्ट्रेस ने अपने ब्लॉग में हर वो सिंपल हेयर केयर टिप बताया है जिससे आप अपने बाल को लंबा, शाइनी और हेल्दी बनाये रख सकते हैं। एक्ट्रेस ने बताया है कि कैसे माइक्रोटॉवल से भीगें बालों को पोंछना चाहिए ताकि बाल कम डैमेज हों या कैसे बाल में स्कैल्प छोड़कर लगाना चाहिए। इसके साथ ही एक्ट्रेस ने हेल्दी हेयर के लिए अपना डीआईवाई हेयर ऑयल और मास्क भी शेयर किया है।

साभार- इंस्टाग्राम

DIY हेयर ऑयल

माधुरी अपने बालों के लिए नारियल तेल, मेथी के बीज, प्याज और करी पत्ता से बना हेयर ऑयल लगाती हैं। इसके लिए आधा कप नारियल तेल में 15 से 20 करी पत्ता, एक टीस्पून मेथी और एक छोटा प्याज कद्दूकस किया हुआ लें। इन सभी चीजों को साथ में बॉयल करते हुए कुक करें और जब तेल में इन सभी चीजों का अर्क मिल गया हो तो इसे ठंडा करके छान लें और दो से तीन दिनों तक स्टोर कर लें। माधुरी इस तेल को सप्ताह में एक बार या मौका हो तीन से चार दिनों में एक बार लगाने की सलाह देती हैं। 

साभार- इंस्टाग्राम

DIY हेयर मास्क

हेयर मास्क के लिए भी माधुरी किचन इंग्रीडिएंट्स ही यूज करती हैं। वो पके हुए केले में हनी और .योगर्ट मिक्स करके हेयर मास्क तैयार करती हैं। इसके लिए माधुरी एक पके हुए केले में 2 टेबलस्पून दही और एक टीस्पून हनी मिलाती हैं और इस मास्क को 30 से 40 मिनट के लिए बालों में लगाकर रहने देती हैं। माधुरी हेयर मास्क लगाने के बाद हेयर कैप पहनने की सलाह देती हैं ताकि हेयर मास्क मेसी न हो जाए।

27 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text