Advertisement

Hair Cuts

माधुरी दीक्षित इस तरह से रखती हैं अपने बालों का ख्याल, शेयर की टिप्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Mar 31, 2021
माधुरी दीक्षित इस तरह से रखती हैं अपने बालों का ख्याल, शेयर की टिप्स

Advertisement

माधुरी दीक्षित नेने (Madhuri Dixit Nene) उन एक्ट्रेस में से एक हैं, जिन्हें एवरग्रीन के तौर पर जाना जाता है। 80 के दशक से ही माधुरी दीक्षित फिल्म इंडस्ट्री में अपनी एक्टिंग और डांस के कारण जानी जाती हैं। लेकिन वह केवल इतना ही नहीं करती हैं। वह बहुत ही अच्छी सिंगर, फैशनिस्टा और यूट्यूबर भी हैं। जी हां आपने एकदम सही पढ़ा। माधुरी दीक्षित यूट्यूब पर अपने ब्यूटी और फैशन टिप्स शेयर करती रहती हैं। 
हाल ही में माधुरी दीक्षित ने एक वीडियो शेयर करते हुए अपने हेयर केयर रूटीन (Madhuri Dixit Hair Care Routine) के बारे में बताया है। तो चलिए बिना कोई देरी किए आपको माधुरी का हेयर केयर रूटीन बताते हैं। 

सबसे पहले कुछ टिप्स

Instagram

– माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) की सबसे पहली टिप यही है कि आप स्वस्थ लाइफस्टाइल को अपनाएं और रोजाना अधिक से अधिक पानी पीएं। उन्होंने कहा कि विटामिन जैसे कि बायोटिन, ओमेगा 3 और फिश ऑयल बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं लेकिन इनका इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
– अपने बालों को नियमित रूप से ट्रिम करें। इससे आपके स्प्लिट एंड्स नहीं होंगे और साथ ही बाल भी बढ़ते रहेंगे।
– अपने बालों पर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बाल बहुत अधिक खराब होते हैं। इस वजह से यदि आप घर से बाहर नहीं जा रही हैं तो आपको ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
– गीले बालों पर बहुत तेजी से तौलिए को ना रगड़ें। इससे बाल अधिक टूटते हैं। साथ ही माइक्रोफाइबर हेयर टॉवल में इन्वेस्ट करें।
– बालों पर बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे बाल डैमेज होते हैं। इसकी जगह आपको ठंडा या फिर हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।
– कोशिश करें कि आप स्कैल्प पर जितने अच्छे से शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं, उतने अच्छे से करें और शैंपू के बाद अपनी स्कैल्प की मसाज करें। वहीं कंडीशनर को केवल नीचे के बालों पर लगाएं नहीं तो आपके बालों की जड़ें ऑयली हो सकती हैं और बाल डैमेज हो सकते हैं। 
– अपने बालों को बार-बार ना छुएं या फिर उनमें उंगली ना घुमाएं, इससे बाल झड़ते हैं।
– अपने बालों में कंघी करते हुए ध्यान रखें कि आपके बाल गीले ना हों। आप चाहें तो गीले बालों में गीले बालों के लिए आने वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
– यदि आप किसी बहुत ही ठंडी जगह पर हैं तो बाहर जाने से पहले अपने बालों को जरूर ढकें।
– नियमित रूप से बालों पर मसाज करना भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है।

माधुरी दीक्षित का DIY हेयर ऑयल

माधुरी दीक्षित अपने बालों पर DIY हेयर ऑयल का इस्तेमाल करती हैं, जो उनके बालों को शाइनी, स्मूथ बनाते हैं और बालों को बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसके लिए वह नारियल को तेल को प्याज, मेथी दाना और करी पत्ते के साथ उबालती हैं। इसके बाद उसे ठंडा करके छान कर रख लेती हैं और उसे अपने बालों पर लगाती हैं।

माधुरी दीक्षित का DIY हेयर मास्क

Instagram

माधुरी दीक्षित केले, दही और शहद के मिक्सचर का इस्तेमाल करती हैं। वह एक केले, 2 टेबलस्पून दही और 1 टीस्पून शहद को मिलाकर पेस्ट बना लेती हैं और उसे अपने बालों की जड़ों और टिप्स पर लगाती हैं। इसके बाद वह अपने बालों को 40 मिनट तक ऐसे ही छोड़ देती हैं और फिर सामान्य पानी से अपने बालों को धो लेती हैं। इस मास्क के ऊपर वह शैंपू नहीं लगाती हैं। हम उम्मीद करते हैं कि माधुरी दीक्षित के ये DIY घरेलू नुस्खे आपके बहुत काम आएंगे। 
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।