ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
Life Lessons From Lord Ganesha Idol

गणपति की मूर्ति में छुपे हैं ये 11 Life Lesson, बड़े सिर से लेकर उनका आसन तक हर चीज देती है सीख  

कभी सोचा है कि कोई भी अच्छा काम शुरू करने के पहले हम भगवान गणेश की पूजा करके ही क्यों शुरु करते हैं। भगवान के जीवन की ऐसी कई कहानियां आपने बड़े-बुजुर्गों से सुनी होगी जो जीवन से जुड़े बहुत सारी छोटी बड़ी सीख देने वाली हैं। लेकिन बहुत कम लोग ये जानते हैं कि बप्पा की मूर्ति या प्रतिमा अपने आप में आपको जीवन से जुड़ी कई जरूरी बातें सिखाती हैं। ध्यान से भगवान को देखेंगे तो पाएंगे कि उनके बैठने से तरीके से लेकर शरीर के हर अंग में छुपे हैं ये लाइफ लेसन। देखिए- 

बड़ा सिर

भगवान गणेश की हर प्रतिमा में आपने नोटिस किया होगा कि उनका सिर काफी बड़ा बनाया जाता है। दरअसल, भगवान का बड़ा सिर ये बताता है कि इंसान को हमेशा बड़ा सोचना चाहिए और छोटी-छोटी बातों को छोड़ देना चाहिए। 

छोटी-छोटी आंखें

भगवान गणेश की छोटी-छोटी आंखें काँन्सेन्ट्रेशन यानी एकाग्रता का प्रतीक हैं। जीवन में कुछ भी करने के लिए मन को एकाग्र करना सभी के लिए जरूरी है, फिर चाहे वो करियर हो या कुछ भी और।

life lessons to learn from lord ganesha idol
साभार- Pexels

बड़े कान

भगवान गणेश के बड़े-बड़े कान हमें बातों को ध्यान से सुनने और सहनशक्ति बढ़ाने का संदेश देते हैं। ऐसा इसलिए की समझदारी और बुद्धिमत्ता हमेशा किसी को पूरे पेशेन्स से देखने और ऑब्जर्व करने से आती है।

ADVERTISEMENT

मिला हुआ सिर और शरीर

भगवान गणेश का सिर हाथी का है और उनका सिर और शरीर आपस में मिला हुआ प्रतीत होता है। ये लोगों को ये सीख देता है कि मनुष्य को जीवन के सभी द्वंद और विरोधाभासों को स्वीकार करके और संतुलित करते हुए चलना चाहिए । 

life lessons to learn from lord ganesha idol
साभार- Pexels

सूंड़

बप्पा की सूंड़ ये समझाती है कि जीवन में अनूकूल क्षमता यानि बदलते परिवेश के साथ बदलना या एडजस्ट करना बहुत जरूरी है और अच्छी एफिशिएंसी (कार्य क्षमता ) को हमेशा सम्मान मिलत है।

टूटा हुआ दांत

ऐसा कहते हैं कि भगवान गणेश का टूटा हुआ दांत महाभारत लिखने के लिए बलिदान किया गया था। ये बात हमें अपने काम के प्रति ऐसी ही दृढ़ता बनाए रखने की सीख देता है।

life lessons to learn from lord ganesha idol
साभार- इंस्टाग्राम

भगवान की कुल्हाड़ी

बप्पा की कुल्हाड़ी सभी प्रकार के मटीरियलिस्टिक बंधनों से दूर होने की सीख देता है ताकि हम एक अच्छे इंसान बन सकें।

ADVERTISEMENT

गणेश का आसन

भगवान गणेश की बैठने या आसन में एक हाथ का आशीर्वाद देने के लिए उठा रहना ये बताता है कि हर व्यक्ति को अपने अपनों की सुरक्षा और पोषण का ध्यान देना चाहिए।

पैर रखने का तरीका

भगवान गणेश की ज्यादातर प्रतिमाओं में उनका एक पैर जमीन से सटा और दूसरा पैर उठा हुआ होता है। ये दर्शाता है कि जीवन में धार्मिक और भौतिक दुनिया के बीच सामंजस्य बनाकर चलना चाहिए।

lalbaughcha raja 2023
साभार- X

बड़ा पेट

भगवान गणेश का बड़ा पेट ये सिखाता है कि जीवन में होने वाली सभी सुखद और दुखद बातों को आपको पचा लेना चाहिए और इसका बहुत बड़ा तूल नहीं बनाना चाहिए।

चूहा

भगवान गणेश का वाहन चूहा इच्छाओं का प्रतीक है। ये सिखाता है कि जीवन में इच्छाओं पर नियंत्रण रखना चाहिए, नहीं तो बहुत सारी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

ADVERTISEMENT
21 Sep 2023

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT