logo
Logo
User
home / DIY ब्यूटी
नींबू के रस से बनने वाले फेस पैक, Lemon Liquid Face Packs DIY Recipe

इंस्टेंट निखार पाने के लिए इन आसान तरीकों से बनाएं नींबू के 5 अलग-अलग तरह के फेस पैक

 

 

गर्मियों में स्किन टैनिंग और सनबर्न होना आम समस्या है। छाता और दुपट्टे का उपयोग करने के बाद भी धूप से त्वचा में जलन हो सकती है। ऐसे में त्वचा अंदरूनी रूप से पोषित और मजबूत होनी ज्यादा जरूरी है। गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए नींबू बहुत उपयोगी हो सकता है। जी हां, नींबू स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारी स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं। क्योंकि नींबू में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी होता है और इस वजह से ये एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो त्वचा को रैडिकल फ्री करता है और हेल्दी ग्लो देता है। स्किन टाइटनिंग के लिए क्या खाएं

स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने और इंस्टेंट निखार पाने के लिए बनाएं नींबू का फेस पैक Lemon Liquid Face Packs DIY Recipe in Hindi

 

अगर आपक पार्लर जैसा इंस्टेंट निखार घर पर चाहते हैं तो नींबू का फेस पैक ट्राई करें। इनमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट आपकी स्किन टोन को लाइट करते हैं। नींबू ना सिर्फ स्किन को नर्म और मुलायम बनाता है बल्कि स्किन को मॉइश्चराइज भी करता है। गर्मी के मौसम में आप हर्बल चीजों का इस्तेमाल कर त्वचा को ठंडक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए नींबू सबसे सस्ता और आसान विकल्प है। इसके लिए आपको नींबू, एलोवेरा, आलू, खीरे, टमाटर का रस, केला, दही, शहद को एक साथ मिलाकर नींबू का लिक्विड फेस मास्क बना सकते हैं। इसीलिए आज यहां हम आपके लिए नींबू के अलग-अलग तरह के 5 फेस पैक बनाने के तरीके (DIY Lemon Liquid Face Pack) लेकर आए हैं। इस फेस मास्क को बनाना बहुत ही आसान है। आपको नींबू में एक और सामग्री मिलाकर फेस मास्क बनाना है। सिर्फ 2 मिनट में फेस मास्क बनाना और इस्तेमाल करना सीखें।

ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए

 

रूखी त्वचा वाली महिलाओं को यह समस्या ज्यादा होती है। चिलचिलाती गर्मी और गर्म हवा से त्वचा रूखी हो जाती है और त्वचा फटने लगती है। इससे बचने के लिए नींबू के इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस को मिलाकर इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छे से लगाएं, फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। ऐसा रोजाना करने से आपकी त्वचा रूखी नहीं होगी और आप गर्मियों में खूबसूरत त्वचा का मजा ले पाएंगे।

ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए 

गर्मियों का मौसम ऑयली स्किन वालों को लिए कई तरह की स्किन समस्याएं लेकर आता है। इससे बचने के लिए आप आधा टमाटर लें और उसका पेस्ट बना लें। अब इसमें आधा नींबू निचोड़ लें। तैयार पेस्ट को पैक के रूप में चेहरे और गर्दन पर लगाएं। पेस्ट को 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर धोकर ताजे पानी से धो लें। तैलीय त्वचा की समस्या को दूर करने में यह पैक काफी कारगर है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर पिंपल्स और सीबम की समस्या खत्म हो जाएगी।

सनबर्न से बचने के लिए

सनबर्न से बचने के लिए खीरे के रस और नींबू से अपनी त्वचा को पोषण दें। इस मिश्रण को दिन में एक बार त्वचा पर लगाएं। ऐसा रोजाना करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहेगी और धूप और गर्मी से त्वचा में जलन नहीं होगी। इसके लिए 3 चम्मच खीरे का रस और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे पर लगाएं। पहली लागू कोटिंग सूखने के बाद मिश्रण को फिर से लगाएं। पूरा मिश्रण खत्म होने तक इसी विधि का प्रयोग करें। 15 मिनट बाद इसे ताजे पानी से धो लें।

टैनिंग की समस्या को दूर करता है

अगर त्वचा पर टैन हो गया है तो आप सिर्फ 2 से 3 दिनों में इससे निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको 3 बड़े चम्मच आलू का रस और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर फेस मास्क बना सकते हैं। इसको कॉटन बॉल से फेस और गर्दन पर लगाएं। इस पैक को लगाने के बाद इसे 2 से 3 मिनट तक सूखने दें फिर फेस को पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आपको दिन में दो बार करना होगा। दोनों समय के बीच कम से कम 4 घंटे का अंतर होना चाहिए। यह आपकी त्वचा को पूरी तरह से ठीक करने और टैनिंग की समस्या को दूर करने में मदद करेगा। नींबू और आलू दोनों ही त्वचा पर प्राकृतिक ब्लीच का काम करते हैं। साथ ही, अगर नींबू एक एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल के रूप में काम करता है, तो आलू मेलेनिन के उत्पादन को कम करता है। यह त्वचा को तेज करने में मदद करता है।

स्किन में निखार लाने के लिए

त्वचा में निखार लाने के लिए एलोवेरा के रस में नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। अब हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। रात को सोते समय इसका इस्तेमाल करें और रात भर इसे अच्छे से रखें। आपकी त्वचा पर प्राकृतिक चमक बढ़ेगी। एलोवेरा जूस आपकी त्वचा को ठीक करेगा। नींबू प्राकृतिक ब्लीच के गुणों से त्वचा को पोषण देगा। इसे रोजाना इस्तेमाल करें। आप चाहें तो चेहरे, गर्दन और हाथों पर भी इसका इस्तेमाल करें। ऐसा इसलिए क्योंकि स्लीवलेस पहनने पर हाथों की त्वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। साथ ही आप चाहें तो अपने पैरों पर भी ये पैक लगा सकती हैं।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

13 Jun 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text