home / एंटरटेनमेंट
इस अनूठी पहल ‘अंडर द बोनट’ के माध्यम से आप भी अपनी कार की तकनीकों को जान सकती हैं

इस अनूठी पहल ‘अंडर द बोनट’ के माध्यम से आप भी अपनी कार की तकनीकों को जान सकती हैं

कार तो खरीद ली जाती है, उसे ड्राइव करना भी आ जाता है, लेकिन बहुत से लोगों को इसकी तकनीकों के बारे में ज्यादा पता नहीं होता। खासतौर पर महिलाओं को तो अपनी कार को हैंडल करना बहुत ही कम आता है। लोगों की इन्हीं परेशानियों को देखते हुए महिन्द्रा फर्स्ट चॉइस सर्विसेज ने कार-मालिकों को कार की देखभाल और रखरखाव तकनीकों के बारे में शिक्षित करने के लिए एक अनूठी पहल – ‘अंडर द बोनट‘ की शुरूआत की है। महिन्द्रा फर्स्ट चॉइस सर्विसेज (एमएफसी सर्विसेज) की इस अनूठी सर्विस ‘अंडर द बोनट‘ का उद्देश्य कार मालिकों को कार की देखभाल एवं रखरखाव तकनीकों के बारे में शिक्षित करना है।

इसका पहला सत्र गुरुग्राम स्थित इफको (आईएफएफसीओ) टोकियो जनरल इंश्योरेंस के महिला कर्मचारियों के लिए आयोजित किया गया। इसमें 20 महिला कार चालकों के एक ग्रुप ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। इसमें प्रतिभागियों को कार के रखरखाव के विभिन्न पहलुओं तथा क्या करें और क्या ना करें, जैसी बुनियादी बातों के बारे में बताया गया। इस सत्र का उद्देश्य महिलाओं को वाहन के रखरखाव, मरम्मत और सर्विसिंग के बारे में शिक्षित करके सशक्त बनाना है।

ADVERTISEMENT

under the bonnet

महिंद्रा फर्स्ट चॉइस सर्विसेज के सीईओ वाईवीएस विजय कुमार ने कहा, ‘महिंद्रा फर्स्ट चाइसेस सर्विसेज को स्थापित करने का उद्देश्य कार सर्विसेज सेगमेंट जो अभी भी बहुत विखंडित और असंगठित क्षेत्र है, में और पारदर्शिता लाना है। ‘अंडर द बोनट‘ जैसी पहल से हमारा उद्देश्य कार मालिकों को विशेषज्ञों के अनुभव तथा कार के रखरखाव एवं मरम्मत के बारे में व्यावहारिक ज्ञान देकर उन्हें कार सर्विस हेतु लिए जाने वाले निर्णय के प्रति सक्षम एवं सशक्त बनाना है।‘

ADVERTISEMENT

एमएफसी सेवाओं के कुशल और प्रशिक्षित प्रतिनिधियों ने बुनियादी चीजों पर दिलचस्प जानकारी दी, जैसे कार की चाबियाँ कार के अन्दर ही रह जाएं तब क्या किया जाए, एक पंक्चर टायर को कैसे बदल सकते हैं, कार की बैटरी को जम्प-स्टार्ट कैसे करें, कार को गर्म होने से कैसे बचाएं, कार की माइलेज कैसे बढाएं इत्यादि। 

इसे भी देखें- 

ADVERTISEMENT
27 Dec 2017

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text