ADVERTISEMENT
home / Recipes
कुट्टू के आटे से बनने वाली व्रत रेसिपीज, kuttu atta vrat recipes in hindi

नवरात्रि व्रत स्पेशल: कुट्टू के आटे से बनने वाली 5 टेस्टी रेसिपीज

हिन्दू संस्कृति में साल भर व्रत और त्योहार मनाये जाते हैं। व्रत के दौरान लोग सात्विक भोजन करते हैं। खासतौर पर नवरात्रि (Happy Navratri Wishes in Hindi) में 9 दिनों तक व्रत रखा जाता है और फलाहार करने की परंपरा होती है। ऐसे में शरीर को उचित पोषण की भी आवश्यकता रहती है। इन्ही बातों को ध्यान में रखते हुए हम लाए हैं आपके लिए कुट्टू के आटे से बनने वाले व्रत रेसिपीज। दरअसल, कुट्टू का आटा स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। कुट्टू के आटे का सेवन करने से शरीर को एनर्जी मिलती है। मतलब जब आप व्रत में जब कुट्टू के आटे का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर को अन्य दिनों की तरह ही पोषक तत्व मिलते रहते हैं।

कुट्टू के आटे से बनने वाली 5 टेस्टी व्रत रेसिपीज kuttu atta vrat recipes in hindi

कुट्टू के आटे का चीला kuttu Aatta cheela recipe in hindi

व्रत में अगर आपको कुछ हल्का-फुल्का लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर कोई टेस्टी डिश खाने का मन कर रहा है तो आप झटपट कुट्टू के आटे का चीला बना सकते हैं। ये एक बहुत ही हेल्दी, पौष्टिक व्रत रेसिपी है, जिसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। कुट्टू के आटे का चीला बनाने के लिए सबसे पहले तो आटे को छान लें। फिर उबले आलू या अरबी को छीलकर मैश कर लें और आटे में मिला दें। इसके बाद इसमें काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक मिलाकर इसका घोल तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें गाजर को कद्दूकस करके डाल सकती है। अब 15 मिनट के बाद तवे पर घी लगाकर इसके चीले तैयार कर सकते हैं।

https://hindi.popxo.com/article/navratri-dos-and-donts-in-hindi

कुट्टू के आटे की कढ़ी kuttu Aatta ki kadhi recipe in hindi

कुट्टू के आटे की कढ़ी की रेसिपी के बारे में बहुत कम लोग ही जानते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ये बहुत ही सिंपल, पौष्टिक और टेस्टी व्रत रेसिपी है। कुट्टू के आटे की कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में सिंघाड़े का आटा , खट्टा दही, और नमक डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए अच्छी तरह मिलाएं। अब एक कढ़ाई लें और उसमें घी डालें, फिर इसमें जीरा, कटी हुई हरी मिर्च, अदरक डालकर भूनें। अब इसमें उबले आलू के टुकड़े डालकर मिक्स करें। अब इसमें कुट्टू के आटे और दही का घोल व  डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब उबाल आने तक बीच-बीच में चलाते रहें। इसके बाद ऊपर से हरी धनिया से गार्निश कर सर्व करें। 

ADVERTISEMENT

कुट्टू के आटे की पकौड़ी kuttu Aatta ki pakodi recipe in hindi

कुट्टू के आटे की पकौड़ी चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। ये बहुत ही टेस्टी होती है। ये आपको बेसन की पकौड़ी से भी ज्यादा पसंद आयेगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में कुट्टू का आटा छानकर उसमें पानी डालकर फेंट लीजिए। अब इसमें काली मिर्च पाउडर, सेंधा नमक, कटे हुए टमाटर और आलू, कटी हरी मिर्च और धनिया पत्ता डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद एक कढ़ाहीं में घी या रिफाइंड डालकर गर्म कर लें, फिर इसमें पकौड़ी बनाएं। आप इसे इमली या फिर हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। वैसे आप चाहें तो इसे दही के साथ भी खा सकते हैं। 

कुट्टू के दही वड़े kuttu Aate ke Dahi Vade recipe in hindi

आपने दाल के और ब्रेड के दही वड़े कई बार बनाये होंगे लेकिन व्रत में एक बार कुट्टू के दही बड़े भी बनाकर जरूर देंखे। कुट्टू के आटे से बनने वाली ये डिश काफी स्वादिष्ट और मजेदार होती है। इसे बनाने के सबसे पहले एक बर्तन में कुट्टू का आटा लें औरु उसमें उबले आलू, सेंधा नमक, जीरा, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट और थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह ले गूंथ लें। अब अपने हथेली में पानी लगा कर मिक्सचर लें और बीच में 2-3 किसमिश डालकर गोल-गोल टिक्की नुमा आकार देते हुए वड़े बना लें। अब दूसरी तरफ एक कढ़ाई लें और उसमें घी गर्म करके इन वड़ों को तल लें। इन वड़ों को एक गहरे बर्तन में गुनगुने पानी में 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब वड़े के लिए दही को अच्छे से चीनी और सेंधा नमक डालकर फेंट लें। वड़े सर्व करते समय उनपर दही, इमली की चटनी, अनार के दाने और भुना हुआ पिसा जीरा पाउडर डालकर सर्व करें।

ADVERTISEMENT

कुट्टू के आटे की पूरी kuttu Aatta ki poori recipe in hindi

कुट्टू के आटे की पूरी व्रत में बहुत से लोग सब्जी के साथ खाते हैं। गेहूं के आटे की तुलना में कुट्टू के आटे की पूड़ी बनाना बहुत से लोगों सिरदर्दी का काम लगता है। लेकिन एक बार आप इसे बनाने की सही ट्रिक जान गये तो कुट्टू के आटे की पूरी बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरे में कुटृटू का आटा लें और इसमें सेंधा नमक डालें। फिर इसमें उबला आलू या फिर अरबी कद्दूकस करके आटे में मिला लें। इसके बाद इसे हल्का-हल्का पानी डालकर गूंथ लें। अब आटे ​की छोटी लोई बना लें। लोइ को गोलाकार में बेल लें। पूरी को घी में गोल्डन ब्राउन होने तक तलें और सब्जी के साथ गर्मागरम सर्व करें।

https://hindi.popxo.com/article/kaddu-ka-halwa-recipe-in-hindi

POPxo की सलाह :  MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

12 Apr 2021

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT
good points logo

good points text