home / Skin Care Products
kumkumadi oil

ट्रेंड में है कुमकुमादि स्किनकेयर, ऐसे करें अपने रूटीन में शामिल 

कुमकुमादि तेल ऐसा तेल है जो हर स्किन टाइप के लिए अच्छा है और हर किसी को इसे अपने रूटीन में शामिल करना ही चाहिए। कुमकुमादी ऑयल एक तरह की आयुर्वेदिक रेसिपी है जो  स्किन से जुड़ी हर तरह की परेशानी को ठीक करते हैं। ये एक ऐसा ऑयल है जो फेस के स्किन की केयर के लिए अपने गुणों की वजह से काफी पॉपुलर है और आजकल ट्रेंड में है। पौधों, फूलों, फलों और दूध के एक्सट्रैक्ट से बना ये ऑयल स्किन केयर के साथ-साथ स्किन हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छा है। 

कुमकुमादि स्किन केयर है इसलिए खास

कुमकुमादि ऑयल में 21 से लेकर 26 तरह के इंग्रीडिएंट्स होते हैं जिनमें ऐसे कई इंग्रीडिएंट्स शामिल हैं जो भारतीय किचन में सदियों से खूबसूरती बढ़ाने के लिए यूज किए जाते रहे हैं। इनमें यूज होने वाले मुख्य सामग्रियों में केसर जरूर होता है। इसके अलावा इनमें कमल के फूल का पराग, नीलोतफल, खीरा, एलोवेरा जैसी चीजें शामिल हैं। इनके साथ इनमें चंदन, खस, दशमूल, महुआ, बकरी का दूध, लाह जैसी चीजें भी मौजूद थे। 

ऑर्गेनिक कुमकुमादि ऑयल

ऑर्गेनिक हार्वेस्ट के कुमकुमादि ऑयल को केसर के अलावा 9 और खास समाग्रियों को मिलाकर बनाया गया है। ये तेल स्किन की कई तरह की परिस्थितियों को ट्रीट करने में सहायक होता है। ये डार्क स्पॉट्स, दाग-धब्बों को कम करने के साथ-साथ स्किन को ईवन टोन करते हुए स्किन के टेक्सचर को भी सुधारता है। 

ऑर्गेनिक कुमकुमादि क्रीम

ऑर्गेनिक हार्वेस्ट का ऑर्गेनिक कुमकुमादि क्रीम केसर युक्त ऐसा क्रीम है जो स्किन को एक्ने और एक्ने से हुए दाग धब्बों से निजात दिलाता है। केसर के साथ इसमें चार तरह के स्किन केयर ऑयल का इस्तेमाल भी किया गया है। इस क्रीम को फेस को क्लींज और टोन करने के बाद हर रोज सोने के पहले लगाएं। ये स्किन को एकसार लुक देने के साथ स्किन को यंग लुक देता है। 

कैसे करें इस्तेमाल

कुमकुमादि तेल को यूज करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे फेस मसाज के लिए यूज करना। चूंकी हमेशा फेस मसाज का समय लोगों के पास नहीं होता है इसलिए अब इसे क्रीम और सीरम के तौर पर भी मार्केट में उतारा गया है। हालांकि इसके फायदों को पूरी तरह से उठाने के लिए फेस पर लगाते हुए हल्का मसाज करके ही इसे लगाएं। अत्यधिक ऑयली स्किन वालों को इस तेल को पैक की तरह फेस पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और चेहरा धो दें। 

कुमकुमादि ऑयल को अपनी स्किनकेयर में शामिल करने के लिए इसे ऑयल, क्रीम के अलावा सीरम के तौर पर भी यूज कर सकते हैं।

22 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text