Care

इन कोरियन हेयर केयर टिप्स की मदद से अपने बालों को बनाएं सॉफ्ट और शाइनी

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jan 22, 2021
इन कोरियन हेयर केयर टिप्स की मदद से अपने बालों को बनाएं सॉफ्ट और शाइनी
कोरियन ब्यूटी (Korean Beauty Hacks) आज के वक्त में दुनियाभर में मशहूर है। इसका कारण कोरियन महिलाओं की खूबसूरत त्वचा और बाल हैं और इसके लिए कोरियाई महिलाएं काफी मेहनत भी करती हैं। वैसे तो हम में से अधिकतर महिलाएं अब कोरियन स्किन केयर टिप्स अफनाने लगी हैं लेकिन केवल त्वचा ही नहीं बल्कि बालों की देखभाल करना भी बहुत जरूरी है। इस वजह से आज हम आपके लिए कुछ शानदार कोरियन हेयर केयर टिप्स (Korean Hair Care Hacks in Hindi) लेकर आए हैं। 
इन टिप्स की मदद से आप अपने बालों का अच्छे से ध्यान रख सकती हैं और इससे आपके बाल सिल्की स्मूथ, सॉफ्ट (Soft and Shiny Hair) और शाइनी हो जाएंगे।

इन कोरियाई हेयर केयर टिप्स से रखें बालों का ध्यान- Korean Hair care Hacks for Soft and Shiny Hair in Hindi

Korean Hair care Hacks in Hindi

स्कैल्प एक्सफोलिएशन

बालों में शैंपू करने से पहले एक्सफोलिएशन करना बहुत जरूरी होता है। इसी तरीके से कोरियाई महिलाएं अपनी स्कैल्प को साफ रखती हैं। कोरियन हेयर केयर के मुताबिक बालों और स्कैल्प की अलग-अलग नीड होती हैं और इस वजह से दोनों का अलग-अलग तरीकों से ध्यान रखा जाना चाहिए।
शैंपू की मदद से डेड फोलिसेल्स नहीं हटते हैं और इस वजह से स्कैल्प एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। कोरियन हेयर केयर में स्कैल्प स्कैलर का इस्तेमाल किया जाता है। इससे स्कैल्प  साफ हो जाती है और इसके बाद बालों में शैंपू किया जाता है।

अलग-अलग ब्रश

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने का दूसरा तरीका बॉर ब्रिसल ब्रश है, जो खून के सर्कुलेशन को बेहतर करता है और स्कैल्प से ड्राय और डेड स्किन सेल्स को हटाता है। अगर आपके बाल कर्ली हैं तो कंडिशनर लगाने के बाद बालों में ब्रश का इस्तेमाल करें। इससे आपकी स्कैल्प साफ होगी।

शैंपू मसाज और ऑयल क्लींज

कई कोरियाई महिलाएं शैंपू करने से पहले डीप क्लींजिग ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। वो इस ऑयल से अपनी स्कैल्प को दो मिनट के लिए मसाज करती हैं। साथ ही उनके शैंपू में नैचुरली नरिशिंग इंग्रीडिएंट्स भी होते हैं।

कंडिशनिंग और मास्किंग

हेयर कंडिशन करना कितना जरूरी है ये तो आप जानते ही हैं लेकिन इसके साथ ही आपको हफ्ते में कम से कम एक बार हेयर मास्क का भी इस्तेमाल करना चाहिए। कोरियाई महिलाएं नियमित रूप से अपने बालों में हेयर मास्क लगाती हैं। इसके लिए आप DIY हेयर पैक्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ड्राय हेयर बेड टाइम

अन्य कोरियाई हेयर टिप है कि आप गीले बालों के साथ ना सोएं। इससे आपके बालों में बैक्टीरिया के बढ़ने की संभावना रहती है। साथ ही अगर आप गीले बालों में लेटती हैं तो इससे आपके बाल अधिक टूटते हैं।

कूल ड्राय

बालों को सुखाने के लिए ड्रायर या फिर हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करने से बचें। इसकी जगह बालों को नैचुरली सूखने दें। आप चाहें तो अपने बालों को कुछ देर के लिए टॉवल में लपेट सकती हैं। साथ ही बालों के सूखने से पहले उनमें सीरम लगाना ना भूलें।

सन प्रोटेक्शन

अगर आप अपने बालों को हीटिंग टूल्स से स्टाइल नहीं करती हैं तो भी आपको सूरज के अपने बालों को बचाकर रखने की जरूरत होती है। सूरज आपके बालों को खराब करता है। इसके लिए आपको हेयर बीबी क्रीम या फिर बीबी सीरम का इस्तेमाल करना चाहिए। 
POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!