home / ब्यूटी
Sensitive Skin

सेंसिटिव स्किन के लिए फायदेमंद होता है नियासिनमाइड, जानें कैसे करें इसे स्किनकेयर रूटीन में शामिल

अगर आप पहले से जानते हैं तो आपको पता होगा कि नियासिनमाइड (Niacinamide) एक ऐसा स्किनकेयर इंग्रीडिएंट (Skincare Ingredient) है, जो अधिकतर स्किन टाइप को सूट करता है और त्वचा के लिए काफी लाभकारी भी होता है। वैसे तो हमें विटामिन सी, रेटीनॉल और ग्लीकॉलिक एसिड भी काफी पसंद है और ये भी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं लेकिन कई बार ये हमारी स्किन के मॉइश्चर को भी खत्म कर देते हैं। वहीं नियासिनमाइड, आपकी त्वचा पर बहुत ही जेंटल होता है और आपको विजिबल रिजल्ट देता है। ये विटामिन बी आपकी त्वचा को बहुत ही अच्छे से सपोर्ट करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि नियासिनमाइड क्या होता है और ये सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) के लिए क्यों अच्छा होता है।

क्या होता है नियासिनमाइड और सेंसिटिव स्किन के लिए ये क्यों होता है अच्छा?

Niacinamide

नियासिनमाइड को निकोटिनमाइड के नाम से भी जाना जाता है, जो विटामिन बी3 से बनता है। विटामिन बी3 से बनने वाला नियासिन, बाद में नियासिनमाइड बन जाता है। नियासिन माइड की एंटीइंफ्लामेटरी प्रवर्ति होती है और इस वजह से ये हर तरह की त्वचा के लिए अच्छा होता है लेकिन मुख्य रूप से इसका इस्तेमाल सेंसिटिव स्किन वाले लोगों के लिए अच्छा होता है। एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन लोगों की त्वचा पर एक्ने, एक्जीमा या फिर रोसैसी होता है, उनके लिए ये काफी लाभकारी होता है और ये सन डैमेज से भी त्वचा को बचाता है। 

भले ही ये एंटी-ऑक्सीडेंट नहीं है लेकिन फिर भी ये ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं और इस वजह से हाइपरपिगमेंटेशन के लिए ये काफी अच्छा होता है। सेल रिप्रोडक्शन प्रक्रिया को तेज करते हुए आपकी त्वचा के बीच एक बैरियर को बनाए रखने में के लिए भी नियासिनमाइड बहुत अच्छा काम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये कोलाजन को बूस्ट  करता है और स्किन को फर्म बनाता है और एजिंग के लक्षणों को भी कम करता है। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि नियासिनमाइड अकेले ही हाइपरपिगमेंटेशन को पूरी तरह से दूर कर सकता है। हां लेकिन ये इसमें मदद जरूर करता है। 

कैसे करें इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल

आप चाहें तो इसका सेवन कर सकते हैं या फिर इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। यदि आप सही में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 5 प्रतिशत नियासिनमाइड चाहिए, तभी आपको कुछ समय बाद विजिबल रिजल्ट दिखाई देगा। 5 प्रतिशत से कम केवल उन्हीं के लिए काम करेगा जिन्हें एक्जीमा है लेकिन यदि आप एक्ने, रोसेक और पिगमेंटेशन और टैनिंग का सॉल्यूशन ढूंढ रहे हैं तो आपको कम से कम 5 प्रतिशत नियासिनमाइड चाहिए।

वहीं, यदि आप इसे अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो ध्यान रखें कि आपकी स्किन अच्छे से क्लींज हो।

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी स्किन का खास ख्याल।

30 Jul 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text