home / लाइफस्टाइल
tulsi plant tips

घर में तुलसी का पौधा लगाने के पहले जान लें ये 9 जरूरी फैक्ट्स

हिन्दू घरों में तुलसी के पौधे की खास जगह होती है। ऐसा कहते हैं कि घर में तुलसी का पौधा हो तो नकारात्मक एनर्जी दूर रहती है और घर में सकारात्मक एनर्जी का संचार होता है। वास्तु शास्त्र में भी घर में तुलसी रखना विशेष रूप से अच्छा माना गया है। अपने घर के बड़े-बुजुर्गों के देखने के बाद अब अगर आप भी अपने घर में तुलसी का पौधा जरूर रखना चाहते हैं तो पहले ये 10 फैक्ट्स जान लें। ये फैक्ट्स आपको गाइड करेंगे कि कैसे घर में तुलसी लगाते हुए क्या क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।घर में तुलसी का पेड़ हमेशा उत्तर (नॉर्थ) या उत्तर पूर्व (नॉर्थ ईस्ट) दिशा में होना चाहिए। इस दिशा को जल के लिए जाना जाता है जो कि हर तरह की नकारात्मक एनर्जी को नष्ट करता है।

1. तुलसी का पौधा तभी घर लाए जब आप उसकी सही देखभाल कर सकें। ऐसा इसलिए कि घर में यदि देखभाल की कमी की वजह से तुलसी सूख जाए तो इसे इसका प्रभाव घरवालों पर नकारात्मक रूप में पड़ता है।

2. तुलसी का पौधा घर में सुख और शांति लाता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि जहां भी आप तुलसी लगाएं वह स्थान साफ-सुथरा हो।

3. तुलसी को कभी भी जमीन में न लगाएं। इसे हमेशा किसी पॉट में लगाना चाहिए। 

4. तुलसी का पौधा ऐसी जगह लगाएं जहां धूप की कोई कमी न हो। तुलसी के पेड़ को बिना किसी रुकावट के बढ़ने के लिए धूप अच्छे से चाहिए।

5. घर में तुलसी के पौधे अगर एक से अधिक हो तो इसे ऑड नम्बर में लगाएं जैसे एक, तीन या पांच आदि।

6. तुलसी का पेड़ किसी भी कांटे वाले पौधे के आसपास न लगाएं। तुलसी के आसपास फूल के पौधे लगाएं।

7. तुलसी में पानी डालने के लिए हमेशा कलश का इस्तेमाल करें। इसके लिए कलश को दोनों हाथों से पकड़े।

8. घर में लगाने के लिए रामा तुलसी और श्यामा तुलसी बहुत प्रचलित हैं। रामा तुलसी के पत्ते मीठे होते हैं और ये अपने हील करने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं। श्याम तुलसी में औषधीय गुण होते हैं और ये खांसी, गले की खराश आदि के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

19 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text