Advertisement

Dry Skin

अब सर्दियों में भी रहेंगे पैर मुलायम! जानिए कैसे…

POPxo HindiPOPxo Hindi  |  May 5, 2016
अब सर्दियों में भी रहेंगे पैर मुलायम! जानिए कैसे…

Advertisement

सर्दियों में ना सिर्फ बाल व त्वचा रूखी होती है बल्कि हमारे पैर भी इसके असर से नहीं बचते हैं! पैरों की त्वचा का बेहद रूखा होना, पैर सख्त हो जाना, ऐडी का फटना और उसमें infection होना या खून निकलना etc कई तरह की समस्या आपको परेशान करती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे ठंड के कारण नमी की कमी, सही डाइट नहीं लेना, पैरों की देखभाल नहीं करना, गलत तरह के जूते पहनना, हार्ड फ्लोर पर बहुत देर तक खड़े रहना या कोई मेडिकल कंडिशन होना। वजह कोई भी हो खराब पैर तकलीफ तो देते ही हैं और अच्छे भी नहीं दिखते हैं। लेकिन टेंशन not लेडिज! क्योंकि आज हम आपकी इसी समस्या को सुलझाने के लिए लाएं हैं खास और आसान उपाय। तो बस अभी इसी वक़्त सर्दियों की शुरुआत से ही अपने पैरों की ये खास देखभाल शुरू कर दें और पाएं सुंदर मुलायम पैर हमेशाafter intro

1. नियमित सफाई तो करनी ही है

cleansing point-1 शरीर की देखभाल करने में पैर अक्सर नज़रअंदाज़ हो जाते हैं! पैरों की भी अच्छे से नियमित सफाई करें। इसके लिए कुछ ज़्यादा नहीं करना है – नहाते वक़्त ऐडियों को pumic स्टोन या loofah से रगड़ें या हफ्ते में 3-4 बार पैरों को शैम्पू मिले हुए हल्के गर्म पानी में कुछ देर (5-15 मिनट) डुबा कर रखें। फिर इन्हें pumic स्टोन या फुट scrubber की मदद से अच्छे से रगड़ें। बस फिर पैर धो कर उन्हें टॉवल से पोंछ कर सुखा लें। इसके बाद पैरों के तलवे व ऐडी पर तेल या कोई अच्छी क्वालिटी का फुटकेयर प्रोडक्ट लगा लें। आप चाहें तो हफ्ते में एक बार पेडीक्योर भी कर सकती है। ये छोटी सी नियमित सफाई आपके पैरों को हमेशा साफ, स्वस्थ और मुलायम रखेगी।

2. Exfoliation है ज़रूरी

पैरों की नियमित सफाई के साथ हफ्ते में 2 बार exfoliation भी करना ज़रूरी है। इससे गंदगी के साथ dead cells भी निकल जाते हैं जिससे ऐडियों में दरारें व रूखापन नहीं आता है और पैर साफ, नर्म व infection-फ्री रहते हैं। इसके लिए आप ये homemade स्क्रब आज़मा सकती हैं- मुट्ठीभर भर चावल के आटे + थोड़ा शहद + थोड़ा apple cider vinegar – तीनों को मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। पैरों को हल्के गर्म पानी में 10-15 मिनट डुबा कर रखें और फिर तैयार किए हुए पेस्ट से पैरों को स्क्रब करें। अगर आपकी ऐडियाँ बहुत ज़्यादा फटी हुई हैं तो इस पेस्ट में लगभग 1 चम्मच जैतून का तेल या बादाम का तेल मिलाएं। अगर पैरों में समस्या ज़्यादा हो तो तुरंत नतीजे के लिए इसे हफ्ते में 4-5 बार करें। नींबू का रस + शक्कर। साफ और गर्म पानी में भिगाने के बाद पैरों को इस मिक्स से 5 मिनट तक स्क्रब करें। फिर पैरों को साफ पानी से धो लें।

3. पोषक फुट मास्क

नैचुरल फुट मास्क पैरों को पोषण देकर उनकी समस्याओं को दूर करते हैं और उन्हें स्वस्थ व सुंदर बनाते हैं और इन्हें बनाने में 5 मिनट से भी कम का समय लगता है ☺ हफ्ते में कम से कम 1-2 बार इन मास्क को ज़रूर लगाएँ। i) केले का मास्क banana mask ये मास्क पैरों को नर्म बनाने के साथ ही फटी ऐडियों को भी ठीक करता है। एक bowl में पके केले को अच्छे से mash कर लें और फिर ऐडी, तलवों व पूरे पैर पर अच्छे से लगा लें। 10 मिनट बाद इस मास्क को धो लें ii) बनाना-कोकोनट मास्क ये मास्क ऐडियों की गहरी दरारों को भरकर पैरों को सुंदर बनाने में बहुत असरदार है। एक mashed पका केला + आधे हरे नारियल की मलाई। इसे अच्छे से मिलाकर ऐडियों पर लगाएँ। 30 मिनट बाद पानी से पैरों को धो लें। iii) नीम-हल्दी मास्क haldi mask ये मास्क फटी ऐडियों के कारण हुई infected और irritated त्वचा को ठीक करने के लिए बहुत ही असरदार है। ऐसा नीम व हल्दी की fungicidal विशेषताओं की वजह से होता है। नियमित उपयोग से इसका असर तुरंत देखा जा सकता है। मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को पीस कर बारीक पेस्ट बना लें। इसमें 3 छोटा चम्मच हल्दी मिला कर मिक्स करें। इस मास्क को फटी ऐडियों पर अच्छे से लगा लें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पैरों को हल्के गर्म पानी से धो लें और साफ कपड़े से सुखा लें। iv) हनी मास्क शहद में antibacterial properties होती हैं और साथ ही ये त्वचा की नमी को भी बनाए रखता है। इसलिए ये मास्क पैरों के लिए कंप्लीट पैकेज है। आधा बाल्टी हल्के गर्म पानी में 1 कप शहद मिक्स करें। इसमें 15-25 मिनट तक पैरों को डुबा कर रखें। फिर हल्के से पैरों को स्क्रब करें और सुखा ले और पाएँ मुलायम पैर। अगर कभी आपके पास ये सब करने का समय ना हो तो बाज़ार में available मास्क जैसे LuxaDerme Foot Peeling & Exfoliating Mask का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

4. नाइट क्रीम को ना भूले

पैरों की समस्याओं को दूर रखने के लिए उन्हें moisturize रखना बेहद ज़रूरी है और इसलिए रात को सोने से पहले नाइट क्रीम जैसे Himalaya Wellness Foot Care Cream लगाना ना भूलें। कुछ घरेलू चीज़ें भी हैं जो पोषण देने के साथ ही पैरों को moisturize भी रखती हैं! i) गुलाबजल, Glycerine और नींबू का रस सदियों पुराना ये नुस्खा सदाबहार है। तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर एक शीशी भी स्टोर कर लें। सोने से पहले हर रात इसे पैरों पर अच्छे से लगा लें। ii) तेल का कमाल साफ पैरों पर तिल के तेल (या जैतून का तेल, नारियल etc) की अच्छे से मसाज करें। मसाज तब तक करें जब तक त्वचा तेल अच्छे से ना सोख लें। और फिर मोज़े पहन कर सो जाएँ। ये फटी ऐडियों को ठीक करने का बहुत ही कारगर उपाय है। iii) Aloe Vera का जादू aloe vera mask अगर पैर बहुत सख्त हो गए हो तो ये आपको आज़माना चाहिए। Aloe vera gel में नारियल तेल डाल कर मिक्स कर ले। इसकी पैरों पर 5-10 मिनट अच्छे से मसाज करें। फिर मोज़े पहन कर सो जाएँ। iv) असरदार Vaseline साफ व सूखे पैरों पर Vaseline पैट्रोलियम जेली को अच्छे से rub करें और मोज़े पहन कर सो जाएँ। मोज़े शरीर की गर्मी को कैद कर देंगे जिससे इसका असर और बढ़ जाएगा। तो इन सर्दियों अपने पैरों को दे नियमित व ज़रूरी देखभाल और पाएँ नर्म-मुलायम पैर इन आसान तरीके के साथ!!☺ Images: Shutterstock.com