home / Care
#हेयर Tips : बालों में मेहंदी लगाने जा रही हैं तो इन बातों का रखें खासतौर पर ध्यान

#हेयर Tips : बालों में मेहंदी लगाने जा रही हैं तो इन बातों का रखें खासतौर पर ध्यान

बाल सिर्फ उम्र के साथ सफेद नहीं होते। विभिन्न कारणों से बालों का समय से पहले सफेद आजकल के समय तो ज्यादा ही बढ़ गया है। इसके समाधान के रूप में लोगों को बालों में मेहंदी लगाना ज्यादा आसान लगता है। बालों में मेहंदी लगाना डाई और कलर की तुलना में अधिक सुरक्षित विकल्प है। मेहंदी लगाने से बाल सुरक्षित रहते हैं, सफेद बालों की समस्या दूर हो जाती है और बाल खूबसूरत दिखने लगते हैं।

बालों में मेहंदी लगाने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान keep these things in mind while applying henna on hair tips in hindi

हम में से ज्यादातर लोगों के घरों में बालों में मेहंदी लगाने का ट्रेंड काफी समय पहले से चला आ रहा है। मेहंदी को सिर्फ सफेद बाल रंगने के लिए नहीं बल्कि बालों की अच्छी हेल्थ के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। मेहंदी बालों के लिए कंडीशनिंग और कलरिंग दोनों का काम करती है। लेकिन मेहंदी को गलत तरीके से लगाने से बाल झड़ने लगते हैं और बाल रूखे भी हो जाते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए बालों में मेहंदी लगाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

मेहंदी लगाये रखने का समय ध्यान रखें

मेहंदी कब तक यानि कितने समय तक लगाई रहनी चाहिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। बहुत से लोग सोचते हैं कि मेहंदी को लंबे समय तक बालों में लगाने से बालों का रंग बेहतर हो जाता है। इसलिए बालों में पांच-छह घंटे मेहंदी लगाना या रात भर बालों में मेहंदी लगाना बालों को फायदा नहीं पहुंचाता बल्कि बालों को नुकसान पहुंचाता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर मेहंदी बालों को कलर करने के लिए लगा रहे हैं तो उसे डेढ़ घंटे तक ही रखना चाहिए और अगर मेहंदी बालों की कंडीशनिंग के लिए लगाई जाती है तो उसे आधे घंटे से ज्यादा नहीं रखना चाहिए।

मेहंदी लगाने से पहले ध्यान दें

जिस दिन आप बालों में मेहंदी लगाने वाली हों, उस दिन बालों में तेल न लगाएं। खासतौर पर अगर आपक बालों में कलर के लिए मेहंदी लगा रही हैं तो। क्योंकि अतेल लगाने के बाद मेहंदी लगाती हैं, तो आपके बालों पर इसका रंग अच्‍छी तरह से नहीं चढ़ेगा।

मेहंदी भिगोते समय ध्यान रखें

मेहंदी को लेकर कहा जाता है कि यह एसिडिक नेचर की होती है। इसलिए इसे कभी भी नॉर्मल पानी में भिगोकर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से आपको फायदा होने की जगह नुकसान हो सकता है। नॉर्मल पानी की जगह आप चाय या कॉफी के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मेहंदी का रंग भी सुंदर और गहरा हो जाता है।

बालों को ऐसे ड्राई होने से बचाएं

मेहंदी लगाने के बाद बालों के रूखे होने की समस्या हो जाती है। मेहंदी को भिगोते समय बालों को रूखा होने से बचाने के लिए इसमें थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाएं। और अगर आप मेहंदी को कंडीशनिंग के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, तो इसमें थोड़ा सा दही मिलाएं। इससे बाल चमकदार बनते हैं। साथ ही जिस दिन मेहंदी लगाते ही उसी दिन बाल धोने-सुखाने के बाद तेल लगा लें।

अगर आपके बाल ड्राई हैं तो

अगर आपके बाल ड्राई हैं और मेहंदी की वजह से और भी ज्यादा कड़े और रूखे हो रहे हैं तो मेहंदी के बाद हेयर पैक लगाएं। इसके लिए एक चम्मच जैतून का तेल लें। दो बड़े चम्मच दही और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। मिश्रण को अच्छी तरह से मसल कर अच्छी तरह मिला लें। इस पैक को बालों पर लगाएं और बीस मिनट बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं।

ये भी पढ़ें –
सिर में खुजली और बालों से चिपचिपापन दूर करने के लिए ट्राई करें पुदीने और नींबू की ये होम रेमेडी
दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये DIY होममेड हेयर मास्क रेसिपी
DIY: बालों के झड़ने और असमय सफेद होने से हैं परेशान तो घर पर बनाएं ये मैजिकल हेयर ऑयल
बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए ट्राई करें ये आयुर्वेदिक उपाय, फिर नहीं टूटेंगे बाल!
जानिए बालों पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे, सिल्की और चमकदार बाल चाहिए तो ऐसे करें इस्तेमाल

24 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text