home / पैरेंटिंग
बच्चे को नहलाते समय

बच्चों को नहलाते समय लगता है डर, तो ये प्रोडक्ट्स करेंगे आपकी मदद

छोटे बच्चे को नहलाते समय पैरेंट्स को काफी डर लगता है। खासतौर से उन्हें जो पहली बार माता-पिता बने हों। ऐसा होना लाजमी भी है, छोटे बच्चे इतने नाजुक होते हैं कि उन्हें पकड़ने भर से डर लगता है। ऐसे में लेख में कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स की जानकारी लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे को साफ और सुरक्षित तरीके से नहला सकती हैं।

बच्चे को सुरक्षित तरीके से नहलाने के लिए जरूरी प्रोडक्ट्स की लिस्ट (Product List That Keep Your Baby Safe During Bath Time in Hindi)

बच्चे को नहलाते समय उनकी सुरक्षा का ध्यान रखने के साथ बच्चा कंफर्टेबल महसूस करे, इस पर भी गौर करना बहुत जरूरी है। ऐसे में नीचे कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में जानेंगे, जो बेबी के शॉवर टाइम को सुरक्षित और सुखद बनाने में मदद करेंगे।

1. एक अच्छा बेबी बाथ टब खरीदें

बच्चे को नहलाते समय
बच्चे के लिए बाथ टब

नवजात शिशु को नहलाते समय पैरेंट्स को उनके हाथ से फिसलने का डर लगा रहता है। ऐसे में छोटे बच्चों को नहलाने के लिए खास डिजाइन किए गए बाथ टब को खरीदें। बाजार में कई सारे डिजाइन व ब्रांड्स के बाथ टब मौजूद हैं, लेकिन सस्ते की जगह बेबी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बाथ टब का चयन करें। इससे आपके लिए बेबी को नहलाना आसान होगा। साथ ही बच्चा भी शॉवर टाइम को भरपूर एंजॉय करेगा।

2. बेबी वॉश

हम सब इस बात से अच्छे से वाकिफ हैं कि बच्चे मुंह पर साबुन लगवाते समय सबसे ज्यादा परेशान करते हैं व रोने लगते हैं। इसलिए बच्चे के लिए सुरक्षित बेबी वॉश खरीदें। ऐसे बेबी वॉश का चयन करें जिसमें कृत्रिम सुगंध व डाई का इस्तेमाल न किया गया हो। बेबी प्रोडक्ट्स खरीदते समय हमेशा यह सुनिश्चित जरूर करें कि यह प्रोडक्ट डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड है या नहीं।

3. बेबी शैंपू

बच्चे के लिए खास डिजाइन किए गए बेबी शैंपू को भी बेबी शॉवर प्रोडक्ट लिस्ट में शामिल करें। नॉर्मल शैंपू शिशु की आंखों में चुभन पैदा कर सकते हैं। बच्चों के लिए हमेशा बेबी सेफ माइल्ड प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने चाहिए। 

बेबी बाथ टाइम को एंजॉय कर सके, इसके लिए एक अच्छा बेबी शैंपू जरूर खरीदें। बेहतर होगा कि हमेशा नेचुरल इंग्रिडिएंट्स से तैयार बेबी शैंपू का चयन करें। साथ ही ध्यान दें कि इसमें टॉक्सिन, सल्फेट जैसे हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल न किया गया हो।

4. बेबी रिनसर (Bath Rinser)

हेयरवॉश करते समय शिशु बहुत परेशान हो जाते हैं। बेबी रिनसर की मदद से इस प्रक्रिया को आसान बनाया जा सकता है। मग से हेयर वॉश करते समय बेबी के पूरे शरीर पर पानी जाता है, लेकिन बेबी रिनसर शरीर के दूसरे हिस्सों पर पानी डाले बिना आसानी से सिर से शैंपू निकालने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5. बेबी शॉवर कैप/ बेबी बाथिंग कैप

बच्चों को कैसे नहलाएं
बेबी शॉवर कैप

बच्चे को नहलाते समय उनकी आंखों से आंसू न निकले, इसके लिए बेबी शॉवर कैप बेहतरीन प्रोडक्ट्स में से एक है। साथ ही यह शिशु के कानों में पानी जाने से होने वाले इंफेक्शन से भी बचाव करती है।

6. बाथ टॉय

शिशु को अच्छे तरीके से नहलाने के लिए उनके हाथ में खिलौना देकर उन्हें बिजी रखा जा सकता है। ऐसे में बच्चे को बाथ टब में एक साफ खिलौना खेलने के लिए दें। इससे वे नहलाते समय आपको ज्यादा परेशान नहीं करेंगे।

7. सॉफ्ट और क्यूट बेबी बाथ टॉवेल

बच्चे को नहलाने के बाद आप उन्हें कैसे टॉवेल में लपेटते हैं, इसका ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है। बच्चे के लिए हूड वाले बेबी टॉवेल आते हैं। ऐसा टॉवेल लें जो अच्छे से शिशु के शरीर से पानी सोख ले। बच्चों के लिए बैंबू कॉटन वाले टॉवेल बेहतर माने जाते हैं। क्योंकि ये सॉफ्ट और कंफर्टेबल होते हैं।

तो ये थी बेबी को सुरक्षित तरीके से नहलाने के लिए जरूरी सामान की लिस्ट। उम्मीद करते हैं लेख में दी गई टिप्स को फॉलों कर बच्चे को नहलाना आपके लिए आसान होगा।

चित्र स्रोत: Freepik

29 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text