home / एंटरटेनमेंट
नहीं रहे कत्थक सम्राट पंडित बिरजू महाराज, 83 साल की उम्र में हुआ निधन

नहीं रहे कत्थक सम्राट पंडित बिरजू महाराज, 83 साल की उम्र में हुआ निधन

कत्थक सम्राट पंडित बिरजू महाराज की रविवार को दिल्ली में स्थित उनके घर पर दिल का दौरा पड़ने की वजह से मौत हो गई। वह 83 वर्ष के थे। देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म विभूषण के प्राप्तकर्ता, उन्हें उनके शिष्य और अनुयायी प्यार से पंडित-जी या महाराज-जी कहा करते थे और वे भारत के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से एक थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार देर रात बिरजू महाराज अपने पोते के साथ खेल रहे थे तभी उनकी तबीयत बिगड़ गई और वे बेहोश हो गए। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। उनका पिछले 1 महीने से इलाज चल रहा था। बिरजू महाराज की पोती ने बताया कि बीति रात उन्हें अचानक 12.15 से 12.30 के बीच सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी और उन्हें 10 मिनट में ही अस्पताल पहुंचाया गया लेकिन तब तक उनका निधन हो गया था।

बिरजू महाराज कथक नर्तकियों के महाराज परिवार के वंशज थे, जिसमें उनके दो चाचा, शंभू महाराज और लच्छू महाराज, और उनके पिता और गुरु, अचन महाराज शामिल हैं। कथक सम्राट इसके साथ ही एक शानदार ड्रमर भी थे, जो लगभग सभी ड्रम आसानी और सटीकता के साथ बजाते थे; उनकी आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, उन्हें तबला और नाल बजाने का विशेष शौक था। बिरजू महाराज एक उत्कृष्ट गायक थे और वह ठुमरी, दादरा, भजन और ग़ज़ल आदि गाया करते थे।

एक मास्टर कहानीकार, उन्होंने अपने प्रदर्शन को अपने जीवन की घटनाओं के साथ जोड़ा और दर्शकों को लुभाने के लिए सुनाया। साथ ही, बेहद चौकस रहने के कारण, उनके पास दिन-प्रतिदिन की घटनाओं के बारे में कहने के लिए हमेशा कुछ होता था, जिससे उनके आसपास के लोगों का हमेशा ही विशद विवरण के साथ मनोरंजन होता था।

सिंगर अदनान सामी ने ट्वीट करते हुए लिखा, महान कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज जी के निधन का पता चलने पर अत्यंत दुखी हूं। हमने प्रदर्शन कला के क्षेत्र में अद्वितीय संस्थान को खो दिया है। उन्होंने अपनी प्रतिभा से कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। उनकी आत्मा को शांति मिले।

वहीं, फिल्ममेकर अशोक पंडित ने लिखा, भारत ने अपना एक हीरा खो दिया है।

यह भी पढ़ें:
Video : शहनाज गिल ने ‘शेरशाह’ का ‘रांझा’ गाना गाते हुए शेयर किया वीडियो, #SidNaaz के फैंस हुए इंप्रेस
BB15: राखी सावंत ने शमिता शेट्टी को करण कुंद्रा को लेकर किया टीज, कहा- ‘उसकी नज़र तेरे पर थी’
विक्की कौशल और कैटरीना कैफ की पहली लोहड़ी रही शानदार और ये Pics हैं प्रूफ, देखें

17 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text