Celebrity Make Up

DIY : घर पर ही करें पार्लर जैसा करवा चौथ मेकअप, जानिए स्टेप बाय स्टेप करने का तरीका

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Oct 29, 2020
DIY : घर पर ही करें पार्लर जैसा करवा चौथ मेकअप, जानिए स्टेप बाय स्टेप करने का तरीका

करवा चौथ (Karva Chauth) का व्रत अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र के लिए किया जाता है। यह व्रत मेरिड महिलाओं के लिए काफी खास होता है और इसे पूरा करने के लिए महिलाएं विधि-विधानों के साथ पूजा करती हैं। साथ ही अपने आप को इस दिन खूब सजाती-सवारतीं है और सोलह श्रृंगार करती हैं। आखिर इस दिन वह सबसे ज्यादा खूबसूरत जो दिखना चाहती है। इसके लिए वो कुछ दिनों पहले से ही तैयारियां करना भी शुरू कर देती है और साथ ही पार्लर में मेकअप कराने के लिए बुकिंग भी। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते इन दिनों हर कोई अपनी सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क है और खुद को घर पर ही सुरक्षित महसूस कर रहे है। लेकिन कोरोना के चलते करवा चौथ के त्योहार में रंग में भंग बिल्कुल भी नहीं पड़ेगा। जी हां, क्योंकि भले ही आपका पार्लर से मेकअप कराने का बिल्कुल मन न हो लेकिन आप सेम टू सेम वैसा ही मेकअप (Karva Chauth Makeup Tutorial) घर बैठे ही खुद से भी कर सकती हैं। 

करवा चौथ मेकअप ट्योटोरियल स्टेप बाय स्टेप Karva Chauth Makeup Tutorial Step by Step in Hindi

हर सुहागन चाहती है कि इस दिन वह सबसे ज्यादा खूबसूरत दिखे। रात में चांद देख कर जब वह अपना व्रत खोले तो उसके पति की निगाहें सिर्फ उसी की खूबसूरती पर टिकी रहें। आपके इसी अरमान को पूरा करने के लिए यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप  करवा चौथ मेकअप (Karva Chauth Makeup Tutorial) करना बता रहे हैं, जिससे आप घर बैठे पार्लर जैसा परफेक्ट मेकअप लुक पा सकती हैं।

स्टेप 1 – क्लींजिंग

मेकअप करने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने फेस उसके लिए तैयार करें। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको अपना फेस क्लींज करना है। इससे चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी हट जाती हैं और मेकअप बेस स्मूथ नजर आता है।

 

स्टेप 2 – टोनिंग

क्लींजर के बाद चेहरे पर एक अच्छा टोनर अप्लाई करें। इससे स्किन का pH लेवल बैलेंस रहता है और आपकी स्किन खराब नहीं होती। अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो आप इसके बाद चेहरे पर सीरम लगा सकती हैं।

स्टेप 3 – मॉइश्चराइजिंग

मेकअप में ये स्टेप सबसे अहम है क्योंकि इसके बिना मेकअप ड्राई नजर आता है। इसीलिए एक अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे रूखापन दूर होता है। वहीं अगर आप सुबह या दोपहर के समय कहीं मेकअप करके बाहर जा रही हैं तो मॉइश्चराइजर के बाद सनस्क्रीन जरूर लगाएं।  

स्टेप 4 – प्राइमर

पार्लर जैसा मैट फिनिश मेकअप लुक चाहिए तो प्राइमर को अपने मेकअप किट में जरूर शामिल करें। मेकअप वर्ल्ड में प्राइमर (primer kya hota hai) काफी महत्वपूर्ण है और उसे नज़रअंदाज़ नहीं किया जाना चाहिए। प्राइमर की मदद से मेकअप के लिए एक स्मूद और फ्लॉलेस बेस तैयार किया जाता है। फेस प्राइमर एक ऐसा ब्यूटी प्रोडक्ट है, जो मेकअप और आपके चेहरे के बीच एक परत बनाता है। ये मेकअप और फाउंडेशन का एक बेस होता है। इसे फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर लगाया जाता है। 

स्टेप 5 -फाउंडेशन

फाउंडेशन से मेकअप की नींव मजबूत होती हैं और चेहरे का निखार एक जैसा दिखाई देता है। अगर आपने फाउंडेशन ही सही तरीके से नहीं इस्तेमाल किया या फिर लगाया तो बाकि का मेकअप भद्दा नजर आएगा। इसीलिए आपका फाउंडेशन लगाने का तरीका (Foundation Lagane ka Tarika) बिल्कुल सही होना चाहिए। अगर आपकी चेहरे पर बहुत दाग-धब्बे या फिर वो कोई अन्य निशान हैं तो पहले ही स्किन कैरेक्टर का इस्तेमाल कर लें। फिर इसके बाद फाउंडेशन को डॉट-डॉट करके पूरे चेहरे पर ब्रश या फिर स्पंज (ब्यूटी ब्लेंडर) की मदद से थपथपाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए ब्यूटी ब्लेंडर को गीला करके निचोड़ लें और फिर फाउंडेशन को लगाएं। कोशिश करें कि इसे रगड़ने या फैलाने का काम न करें। केवल थपथपाते हुए ही फाउंडेशन को पूरे चेहरे व गर्दन पर ब्लैंड करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि ब्लैंड हमेशा नीचे की ओर ही करें कभी नीचे से ऊपर की ओर ब्लैंड न करें।

स्टेप  6 – कंसीलर

बहुत से लोग कंसीलर का इस्तेमाल मेकअप करने में नहीं करते हैं, लेकिन परफेक्ट मेकअप लुक के लिए ये जरूरी है। अगर आपका चेहरा अनईवन है और साथ ही डार्क सर्कल, फाइन लाइंस, एक्ने की भी समस्या है तो ऐसे में कंसीलर एक उपयोगी प्रोडक्ट है, जो चेहरे के मेकअप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके लिए फाउंडेशन के बाद डार्क सर्कल्स या डार्क स्पॉट्स पर कंसीलर लगाएं और उसे हल्के से ब्लेंड करें। वहीं ध्यान रखें अगर आपकी त्वचा पर बहुत सारे दाग- धब्बे या मुंहासे हैं तो पहले कंसीलर लगायें (concealer kaise lagate hain) और फिर फाउंडेशन।

 

स्टेप 7 – कंटूरिंग

अपने चेहरे के फीचर्स को उभारने को कॉन्टूरिंग कहते हैं। इससे चेहरे में डेफिनिशन ऐड किया जाता है और चेहरे को शेप भी मिलता है। कॉन्टूरिंग एक मेकअप स्ट्रैटजी है, जिसमें आपके नैचुरल स्किन टोन पर एक शेड डार्क मेकअप लगाकर ऐसा इल्यूजन क्रिएट किया जाता है, जिससे आपके चेहरे के फीचर शार्प नज़र आने लगें। इसके आप ब्राउन लिपस्टिक या फिर आईशैडो पैलेट के डार्क स्किन कलर की मदद से अपने गालों, नाक और जॉलाइन को पतला (शार्प) दिखाकर चेहरे की खूबसूरती और बढ़ा सकती हैं। कई बार लड़कियां अपनी जॉ लाइन पर कॉन्टूरिंग करना भूल जाती हैं। फोरहेड, ब्रो बोन, चीक बोन्स और नोज़ के साथ-साथ जॉ लाइन को भी ज़रूर कॉन्टूर करें। तभी चेहरे के सारे फीचर्स शार्प नज़र आएंगे।

स्टेप  8 – ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर

हम लोग आमतौर पर फेस पाउडर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर खास प्रोफेशनल मेकअप के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे ब्रश की मदद से चेहरे पर लगाएं और फिर देखिएगा कैसे आपका मेकअप टस से मस नहीं होगा।

स्टेप 9 – ब्लश

ब्लश को हमेशा से पसंद किया जाता रहा है क्योंकि यह जवां और गुलाबी रंगत प्रदान करता है। पिंक या पीच कलर का ब्लशर इस मौके पर ज्यादा अच्छा लगेगा। दिन के समय लाइट ब्लशर लगाएं लेकिन रात के वक्त थोड़ा अधिक ब्लशर लगाना चाहिए क्योंकि रोशनी कलर को चुरा लेती है। इसके साथ यदि आप थोड़ा सा हाईलाइटर मिलाती हैं तो यह कमाल का लुक देता है। ज़रूरी है की आप एक अच्छा ब्लश चुने। 

स्टेप 10 – आईब्रो को दें कलर और शेप

हालांकि आपने आईब्रो सेट करवा ही ली होगी लेकिन उसके बाद भी उसे सेट करना जरूरी है। इसके लिए ब्रो पाउडर से अपनी आईब्रो को शेप दो और फिर स्मज की मदद से उसे अच्छे से फील कर लें। 

स्टेप 11 – आई मेकअप 

आंखों की खूबसूरती आपके पूरे लुक को बनाती भी है और बिगाड़ती है, इसलिए अपनी आंखों के मेकअप को पूरी सावधानी से करें। अपने आईलेट पर पहले फेस पाउडर जरूर लगा लें। फिर उन पर लाइट गोल्डन, ब्रॉन्ज, कॉपर या जो भी शेड आपको पसंद हो उसका आई शैडो लगाएं। आंखों को परफेक्ट लुक देने के लिए काले रंग का विंग्ड आईलाइनर लगाएं। आई लैशेज़ पर मस्कारा लगाना न भूलें। इससे आपकी आंखें बड़ी और खूबसूरत दिखेंगी। अगर आप न्यूड मेकअप जैसा लुक पाना चाहती हैं तो अपने ब्लैक काजल की जगह वाइट काजल लगाएं और उसके नीचे ब्लैक या ब्राउन कलर से स्मज करें। इससे आपकी आंखों काफी बड़ी नजर आयेंगी।

स्टेप 12 – लिप मेकअप

इसके बाद होंठों की बारी आती है। लिप लाइनर लगाने के बाद अपनी ड्रेस के साथ मैच करता लिप शेड होंठों पर लगाएं। ज्यादातर लोग करवा चौथ पर रेड कलर की ही लिपस्टिक पसंद करते हैं क्योंकि ये उनकी बिंदी और सिंदूर से मैच करता है। वैसे मेकअप शुरू करने से पहले ही होंठों पर लिप बाम लगा लें ताकि जब तक लिपस्टिक लगाने का समय आये आपके होंठ स्मूथ हो जाये। 

स्टेप 13 – हाइलाइटर

हाइलाइटर आपके चेहरे के जरूरी हिस्सों को हाईलाइट करता है। यह आपके चेहरे को अधिक ब्रााइट, खुला, हाइड्रेटेड और चमकदार लुक देता है। पतले चेहरे को मोटा और मोटे को पतला दिखाने के आजकल चेहरे के कुछ हिस्सों को हाइलाइट करना ट्रैंड बन गया है। जहां आपको अधिक डाइमेंशन चाहिए, जैसे- फोरहेड, गाल, चीकबोन्स, नाक, ब्रो के ऊपर और ब्रो बोन पर वहां पर हाइलाइटर लगाएं।

बस इसके बाद अपने बालों को खुला रखें या फिर जूड़ा बनाकर उसमें गजरा लगाएं। माथे पर दमकती बिन्दी हो तो मेकअप में चार-चांद लग जाते है। आप चाहें तो करवा चौथ के मौके पर अपने हाथों से कुमकुम की सुन्दर बिंदी बनाकर लगा सकती हैं। लीजिए हो गया आपका घर बैठे करवा चौथ स्पेशल मेकअप।

POPxo की सलाह : करवा चौथ पर परफेक्ट सेलेब लुक पाने के लिए ट्राई करें MYGLAMM  ये शनदार मेकअप प्रोडक्ट्स –