home / DIY ब्यूटी
चीनी मिट्टी के इस DIY फेसपैक से पाएं निखरी और खूबसूरत त्वचा

चीनी मिट्टी के इस DIY फेसपैक से पाएं निखरी और खूबसूरत त्वचा

आज के समय में अधिकतर लोगों में सब्र नहीं होता है और खासकर तब, जब बात स्किनकेयर की आती है। वैसे तो हम सभी किसी न किसी तरह का ब्यूटी रूटीन फॉलो करते हैं लेकिन जब हमें लगता है कि हमारी त्वचा पर वो चीजें काम नहीं कर रही हैं तो इसका मतलब है कि हमारी त्वचा को अधिक देखभाल की जरूरत है। 

चीनी मिट्टी (Kaolin Clay) इस मामले में आपकी त्वचा के लिए काफी लाभकारी हो सकती है क्योंकि ये आपकी त्वचा को अंदर से साफ करती है और इसे ब्राइटर और लाइटन करती हैं। ये क्ले आपको आसानी से कई ई-कॉमर्स वेबसाइट पर मिल जाएगी और इसके बाद आसानी से घर पर ये DIY फेस पैक बना सकती हैं। 

DIY काओलिन क्ले फेस मास्क रेसिपी

सामग्री

– 1 टेबलस्पून काओलिन क्ले

– 2 टीस्पून ग्रीन टी पाउडर

– आधा टेबलस्पून एलोवेरा पल्प

– 1-2 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल

विधि

– एक कटोरी में सभी चीजों को मिला लें।

– अब ध्यान रखें कि इस दौरान मिक्सचर में कोई गांठ ना हो।

– इसकी कंसिस्टेंसी मोटी होनी चाहिए।

– अब मेकअप ब्रश की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

– कम से कम 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।

– अब हल्के गर्म पानी से अपना चेहरा साफ कर लें। 

– इसके 15 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

– अब अपने चेहरे को सुखा कर मॉइश्चराइजर लगा लें। 

काओलिन क्ले फेस मास्क के फायदे

ब्रेकआउट और एक्ने को करें कम

चाहे आपके खराब स्किनकेयर रूटीन या फिर डाइट के कारण आपकी त्वचा पर ब्रेकआउट और एक्ने हो ही जाते हैं जो आपके कॉन्फिडेंस को प्रभावित करते हैं। अगर आप इस समस्या का आसानी से इलाज कर सकते हैं तो आपको जरूर करना चाहिए। आपको इसके लिए चिकनी मिट्टी के फेस मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। ये आपके पोर्स को खोलता है। इसकी मदद से आपकी त्वचा साफ होती है और साथ ही पिपंल आदि से भी त्वचा को छुटकारा मिलता है। 

त्वचा से ऑयल को हटाए

ये DIY फेस मास्क आपकी त्वचा से एक्सेस सीबम को हटाने में भी मदद करता है, जो ऑयली स्किन होने का मुख्य कारण होता है। सीबम आपकी त्वचा पर एक ग्रीसी लेयर बना देता है जो आपकी त्वचा को सांस नहीं लेने देता और आपको एक्ने हो जाता है। ग्रीन टी और काओलिन क्ले एक्सेस ऑयल को सोख लेती है और आपको ऑयल फ्री स्किन मिलती है। 

डल त्वचा से बचाए

सबसे अधिक धूल-मिट्टी आपके पोर्स के अंदर होती है और इसका असर बाहर की तरफ दिखाई देता है। इस वजह से आपको अपनी त्वचा पर प्रोटेक्टिव लेयर बनानी चाहिए। ऐसे में ये DIY फेस मास्क आपके लिए एकदम परफेक्ट है। ये छोटे-छोटे डर्ट पार्टिकल को हटाता है और साथ ही आपकी स्किन पर एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाता है जो आपकी स्किन को डल और डीहाइड्रेट होने से बचाकी है। 

13 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text