एंटरटेनमेंट

कंगना रनौत एक नहीं चार बार जीत चुकी हैं नेशनल अवॉर्ड

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 23, 2021
kangana ranaut nationl film award list as best actress
कंगना रनौत (Kangana Ranaut) पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड की बड़ी एक्ट्रेस बनकर उभरी हैं। भले ही उनका नाम हर समय किसी न किसी कंट्रोवर्सी से जुड़ा रहता हो लेकिन इसका असर उनकी फिल्मों पर जरा भी नहीं पड़ता। इंडस्ट्री में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) अपने मुंहफट रवैये और विवादों में कूदने के लिए जानी जाती हैं। पिछले साल सुशांत सिंह राजपूत के निधन पर भी उन्होंने खुलकर अपनी बेबाक राय रखी थी। हाल ही में कंगना के जन्मदिन के मौके पर उनकी फिल्म ‘थलाइवी’ का ट्रेलर भी रिलीज़ किया गया, जिसे क्रिटिक्स द्वारा काफी सराहना भी मिल रही है। इसके अलावा कुछ दिनों पहले जब ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ की घोषणा हुई तो कंगना को एक नहीं बल्कि दो फिल्मों के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाज़ा गया। ऐसा पहली बार नहीं है, जब उन्हें ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ में बतौर बेस्ट एक्ट्रेस इस अवॉर्ड से सम्मानित किया गया हो। इससे पहले भी उन्हें 3 और फिल्मों के लिए ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ मिल चुका है। 

पंगा और मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी

इस साल के ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ साल 2019 और 2020 में आई फिल्मों को ध्यान में रखते हुए दिए गए। क्योंकि साल 2020 में कोरोना संकट के चलते ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ की घोषणा नहीं हो पाई थी। कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को इस बार ‘पंगा’ और ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड से नवाज़ा गया। आपको बता दें कि फिल्म ‘मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी’ साल 2019 में दर्शकों के सामने आई थी। वहीं फिल्म ‘पंगा’ पिछले साल जनवरी में रिलीज़ हुई थी। 

तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

कंगना रनौत (Kangana Ranaut) को इससे पहले फिल्म ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ के लिए भी बेस्ट एक्ट्रेस का ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ मिल चुका है। यह फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ का सीक्वल थी। इस फिल्म में कंगना रनौत ने दो अलग-अलग किरदार निभाए थे, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया। यह फिल्म साल 2015 में रिलीज़ हुई थी। बाद में इस फिल्म के लिए साल 2016 में कंगना को बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। 

क्वीन

फिल्म क्वीन साल 2013 में दर्शकों के सामने आई थी। धीमी शुरुआत के साथ इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया था। फिल्म एक ऐसी लड़की की कहानी थी, जिसका होने वाला पति ऐन शादी के दिन शादी करने से मना कर देता है। इससे दुखी होकर रानी (क्वीन) अकेले ही अपने हनीमून पर निकल जाती है। फिल्म की कहानी नई होने के साथ काफी रोचक भी थी। फिल्म में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस फिल्म के लिए भी उन्हें ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ की तरफ से बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिल चुका है। 

फैशन

फिल्म ‘फैशन’ कंगना रनौत (Kangana Ranaut) की शुरूआती फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में उन्होंने एक सक्सेसफुल मॉडल का किरदार निभाया था, जिसे बाद में ड्रग्स की लत लग जाती है और यहीं से उसके करियर का पतन शुरू हो जाता है। फिल्म में कंगना रनौत ने एक ड्रग एडिक्ट की दमदार भूमिका निभाई थी। वैसे तो फिल्म की एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा थीं लेकिन कंगना रनौत के काम को कोई भी नजरअंदाज नहीं कर सका। यही वजह है कि इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का ‘नेशनल फिल्म अवॉर्ड’ मिला। 

MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!