Advertisement

लाइफस्टाइल

महिलाओं के बढ़ते कदम: क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने वनडे में बनाया 200 विकेट का विश्व रिकॉर्ड

Richa KulshresthaRicha Kulshrestha  |  Feb 9, 2018
महिलाओं के बढ़ते कदम: क्रिकेटर झूलन गोस्वामी ने वनडे में बनाया 200 विकेट का विश्व रिकॉर्ड

Advertisement

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की खिलाड़ी और भारत की तेज़ गेंदबाज़ झूलन गोस्वामी ने अपने वनडे इंटरनेशनल करियर में एक नया रिकॉर्ड बनाया है। वनडे मैचों में 200 विकेट पूरे करके 35 वर्षीय झूलन गोस्वामी दुनिया की ऐसी पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं। अपना 166वां मैच खेल रही झूलन गोस्वामी ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट करके अपना 200वां विकेट लिया। पुरुषों में भारत के लिए सबसे पहले कपिल देव ने 1991 में 200 विकेट लिए थे। वीडियो देखें- 

मई 2017 में झूलन गोस्वामी आस्ट्रेलिया की कैथरीन फिट्जपैट्रिक का लगभग एक दशक पुराना रिकार्ड तोड़कर महिला क्रिकेट की सफलतम गेंदबाज बनी थी। झूलन ने अपनी शुरूआत 2002 में की थी और उन्हें 2007 में आईसीसी की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया था। “महिलाओं के बढ़ते कदम” सिरीज़ में झूलन गोस्वामी का यह काफी बड़ा मुकाम है।

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के ताबड़तोड 135 रन की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से हरा दिया। आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही तीन मैचों की श्रृंखला में इस जीत से भारत ने 2-0 की बढ़त बना ली। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने मंधाना के 129 गेंद में 135 रन के दम पर निर्धारित 50 ओवर में तीन विकेट पर 302 रन बनाये। मंधाना का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह दूसरा शतक है जिसे पूरा करने के दौरान उन्होंने 14 चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने श्रृंखला के पहले मैच में भी 98 गेंद में 84 रन बनाये थे।

इन्हें भी देखें-