home / Festival
250+ Janmashtami Quotes in Hindi | जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

250+ Janmashtami Quotes in Hindi | जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

जन्माष्टमी (कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं) का त्योहार, हिंदू धर्म के अहम त्योहारों में से एक है। जन्माष्टमी का त्योहार भगवान श्रीकृष्ण के जन्मदिन पर मनाया जाता है। इस त्योहार को केवल भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उन जगहों पर मनाया जाता है, जहां भगवान श्रीकृष्ण के भक्त रहते हैं। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म भाद्रपद महीने की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को रात 12 बजे हुआ था। भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा के दुष्ट राजा कंस का विनाश करने के लिए हुआ था। ऐसे में 2022 की जन्माष्टमी के मौके पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को जन्माष्टमी के ये संदेश भेजें और उन्हें शुभकामनाएं janmashtami ki hardik shubhkamnaye दें। जन्माष्टमी को कृष्ण अष्टमी (Krishna Ashtmi 2022 in Hindi) के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी कृष्णा भक्त हैं तो साल 2022 में जन्माष्टमी के मौके पर यहाँ दिए गए जन्माष्टमी कोट्स इन हिंदी (Janmashtami Quotes in Hindi) अपने सोशल मीडिया पर चारो तरफ फैला दें और एक दूसरे के साथ इस पावन पर्व का लुत्फ़ उठाये।

Janmashtami Quotes in Hindi 2022| जन्माष्टमी कोट्स इन हिंदी 

जन्माष्टमी का त्योहार पूरे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। खासतौर पर मथुरा और वृन्दावन में इसकी भव्यता बस देखते ही बनती है। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था और इस वजह से हर साल जन्माष्टमी का त्योहार (Janmashtami in Hindi) खासतौर से मथुरा में बेहद ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन सभी भक्ति के रंग से सराबोर हो उठते हैं। सभी कृष्ण मंदिरों को बेहद ही अच्छे से सजाया जाता है। साथ ही भक्तजन इस दिन निर्जला उपवास करते हैं और रात को 12 बजे अपने व्रत को तोड़ते हैं। श्री कृष्णा जन्माष्टमी विशेष के अवसर पर आप भी quotes on janmashtami in hind कृष्णा जन्माष्टमी कोट्स अपने दोस्तों और परिजनों को भेजें और उन्हें कृष्णा जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दें। krishna bhagwan ki janmashtami के खास दिन पर जगह जगह दही हांडी का उत्सव भी मनाया जाता है। आप भी इस मौके पर शेयर करना न भूलें Janmashtami Quotes in Hindi

Janmashtami Quotes in Hindi

1- मुरली मनोहर के आशीर्वाद से आपको प्यार, खुशी और हँसी प्राप्त हो। आपको और आपके परिवार को कृष्णाष्टमी की शुभकामनाएं। हैप्पी श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami Quotes in Hindi)

2- इस दिन कृष्ण जन्म आपके जीवन को अनंत आनंद से भर दे। आप जन्माष्टमी का दिन प्रेम और भक्ति के साथ मनाएं। हमारी और से आपको और आपके परिवार को जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएँ (krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi)

3- इस कृष्ण जन्माष्टमी पर आपको अत्यंत प्यार मिले और गोपियाँ आप पर अपना आशीर्वाद बरसाऐं। शुभ जन्माष्टमी!

4- नटखट नंदलाल आपको खुश और हंसमुख होने का अनंत आशीर्वाद देते हैं। कृष्ण जन्माष्टमी की ढेरों शुभकामनाएं!

5- माखन चुराकर जिसने खाया, बंसी बजाकर जिसने नचाया, ख़ुशी मनाओ उनके जन्मदिन की, जिसने दुनिया को प्रेम का रास्ता दिखाया. हैप्पी जन्माष्टमी

6- माखन चोर नन्द किशोर, बांधी जिसने प्रीत की डोर, हरे कृष्ण हरे मुरारी, पुजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गाएं सब मिल के जन्माष्टमी मनाये। (krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi)

7- श्री कृष्ण के कदम आपके घर आये , आप खुशियों के दीप जलाएँ , परेशानी आपसे आँखे चुराएँ, हर संकट दूर हो जाए।

8- अच्युतम केशवं कृष्ण दामोदरं, राम नारायणं जानकी वल्लभ। (krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi)

9- हे मन, तू अब कोई तप कर ले, एक पल में सौ-सौ बार श्री कृष्ण नाम का जप कर ले। हैप्पी श्री कृष्ण जन्माष्टमी

10नन्द के घर आनंद भयो, हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की, शुभ जन्माष्टमी

11- चंदन की खूश्बू और  रेशम का हार, मंगलमय हो आपको श्री कृष्ण जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।।

12- माखन का कटोरा, मिश्री का थाल, मिट्टी की खुशबू, बारिश की फुहार, राधा की उम्मीद कन्हैया का प्यार, मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार।

13- राधा की चाहत है कृष्णा, उसके दिल की विरासत है कृष्णा, चाहें कितना भी रास रचा ले कृष्णा, दुनिया तो फिर भी कहती है, राधे-कृष्णा, राधे-कृष्णा।

14- मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया जमुना के तट पर विराजे हैं, मोर मुकुट पर कानों में कुण्डल कर में मुरलिया साजे है।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई

15- पलकें झुकें और नमन हो जाए, मस्तक झुके और वंदन हो जाए; ऐसी नज़र कंहाँ से लाऊँ, मेरे कन्हैया कि आप को याद करूँ और आपके दर्शन हो जाएं।  जय श्री कृष्णा। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।

जन्माष्टमी का महत्व और पूजा विधि

Krishna Janmashtami Quotes in Hindi | कृष्णा जन्माष्टमी कोट्स 

कृष्ण की लीला अपरम्पार है, वो कब क्या करेंगे ये कभी कोई नहीं समझ पाया। दुधमुहें बच्चे थे तभी उन्होंने पूतना नामकी राक्षसी का वध कर दिया था। उसके बाद कालिया नाग और भी अनगिनत राक्षस नन्हे कृष्ण के हाथों मारे गए। कृष्ण की इसी लीला को मानाने के लिए अपनों को भेजें quotes on janmashtami in hindi श्री कृष्ण जन्माष्टमी कोट्स। ये quotes for krishna janmashtami in hindi हैप्पी जन्माष्टमी कोट्स आपकी ज़िन्दगी में भी खुशियां भर देंगे। 

Krishna Janmashtami Quotes in Hindi | कृष्णा जन्माष्टमी कोट्स 

1- हे लालों के लाल हमारे प्‍यारे ठाकुर नंद लाल,  बुराई से सबकी रक्षा करो, दुखों का तुम करो संहार,  2022 श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक बधाई।”

2- कृष्ण जिनका नाम, गोकुल जिनका धाम, ऐसे श्री कृष्ण भगवान को, हम सब का प्रणाम, कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई!

3- प्यार क्या होता हैं ये दुनिया को जिसने बताया। दिलों के रिश्तों को जिसने प्रेम से सजाया। उस प्यार के देवता का आज जन्मदिन है!”

4- जो है माखन चोर, जो है मुरली वाला, वही है हम सबके दुख-दर्द को दूर करने वाला।। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की बहुत-बहुत बधाई।”

5- प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो, दिल की हर इच्छा पूरी होगी, कृष्ण आराधना में लीन हो जाओ, उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी। जन्माष्टमी 2022 की हार्दिक शुभकामनाएं।

जन्माष्टमी के मौके पर इन क्रिएटिव तरीकों से सजाएं घर में श्रीकृष्ण की झांकी

Quotes for Krishna Janmashtami in Hindi | कृष्ण जन्माष्टमी कोट्स इन हिंदी 

1- श्री कृष्णा गोविन्द हरे मुरारी हे नाथ नारायण वासुदेव…!!” जानते हो कृष्ण, क्यों तुम पर हमें गुरुर हैं, क्योंकि तुम्हारे होने से ही हमारी ज़िन्दगी मे नूर हैं।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई।। (happy janmashtami in hindi)

2- छोटी छोटी गैयाँ छोटे छोटे ग्वाल, छोटो सो मेरो मैदान गोपाल…!!” माखन का कटोरा मिश्री का थाल, मिटटी की खुशबु बारिश की फुहार, राधा की उम्मीदें कन्हैया का प्यार, मुबारक हो जन्माष्टमी का त्यौहार!” (happy janmashtami in hindi)

3- पलके झुका के नमन करे, मस्तक झुका के वंदना करे ! ऐसी नज़र दे मेरे कान्हा, जो बंद होते ही आपके दीदार करे !! कृष्णा जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाये।….Krishna Janamasthmi ki Hardik Shubhkamanye !!

4- माखन का कटोरा, मिश्री का थाल, मिट्टी की खुशबू, बारिश की फुहार, राधा की उम्मीदे, कृष्ण का प्यार, मुबारक हों आपको, जन्माष्टमी का त्यौहार।

5- मटकी तोड़े, माखन खाए, लेकिन फिर भी सबके मन को भाए, राधा के वो प्यारे मोहन, महिमा उनकी दुनिया गाए।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की ढेर सारी शुभकामनाएं !

श्री राधे कृष्णा शायरी

Happy Janmashtami Quotes in Hindi | हैप्पी जन्माष्टमी कोट्स 

राक्षसों के अलावा श्री कृष्ण ने एक बार भगवन इंद्र का घमंड भी चकनाचूर किया था और गोवर्धन पर्वत को अपनी छोटी उंगली में उठाकर ये साबित कर दिया था कि उनसे बड़ा कोई और नहीं है। पढ़िए happy janmashtami quotes in hindi कृष्णा जन्माष्टमी कोट्स।   

1- इस जन्माष्टमी पर श्री कृष्णा आपके घर आये

और माखन मिश्री के साथ सारे दुःख और कष्ट भी ले जाए

2- जो है माखन चोर, जो है मुरली वाला,

वही है हम सबके दुःख दूर करने वाला।।

3- इस जन्माष्टमी पर कान्हा जी आपके घर आये और माखन मिश्री के साथ सारे दुःख और कष्ट भी ले जाए।

4- एक तरफ सांवले कृष्ण और दूसरी तरफ राधिका गोरी, जैसे एक-दूसरे से मिल गए हों चाँद-चकोरी…।।।। हैप्पी जन्माष्टमी।

5- राधा की भक्ति, मुरली की मिठास, माखन का स्वाद और गोपियों का रास, सब मिलके बनाते हैं जन्माष्टमी का दिन ख़ास! जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।

Best Quotes on Krishna Janmashtami in Hindi | श्री कृष्ण जन्माष्टमी कोट्स 

1- कृष्ण की है महिमा,

कृष्ण का प्यार, कृष्ण में श्रद्धा औऱ कृष्ण से संपूर्ण संसार,

मुबारक हो सबको जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।।

2- चोरी की हर आदमी, करता है निंदा घोर, लेकिन फिर दुनिया को भाया मगर,

अपना माखन चोर। जय श्री कृष्णा! श्री जन्माष्टमी की शुभकामनाएं।।

3- माखन का कटोरा , मिश्री का थाल , मिट्टी की खुशबू , बारिश की फुहार , राधा की उम्मीद कन्हिया का प्यार , मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार। श्रीकृष्ण जन्‍माष्‍टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

4- मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया जमुना के तट पर विराजे हैं, मोर मुकुट पर कानों में कुण्डल कर में मुरलिया साजे है।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई।

5- मिश्री से मीठे नन्द लाल के बोल, इनकी बातें हैं सबसे अनमोल, जन्माष्टमी के इस पावन अवसर पर, दिल खोल के जय श्री कृष्ण बोल!

Janmashtami Wishes in Hindi | कृष्ण जन्माष्टमी शुभकामनाएं इन हिंदी

भगवान श्रीकृष्ण को विष्णु जी का आठवां अवतार माना जाता है। मान्यता है कि भगवान विष्णु ने भगवान श्रीकृष्ण के रूप में धरती पर जन्म लिया था। उनका जन्म अपने ही मामा दुष्ट कंस का वध करने के लिए हुआ था। भगवान श्रीकृष्ण की लीलाएं बेहद ही प्रसिद्ध हैं और गोपियों के बीच उनकी अलग ही लोकप्रियता रही है। इस साल जन्माष्टमी के अवसर पर आप भी अपने परिजनों और दोस्तों को janmashtami wishes in hindi श्री कृष्णा जन्माष्टमी विशेष भेजें और उन्हें happy krishna janmashtami wishes in hindi कहें।  

Janmashtami Wishes in Hindi

1- गोकुल में जिसने किया निवास, उसने गोपियों के संग रचा इतिहास, देवकी-यशोदा जिनकी मैया, ऐसे है हमारे कृषण कन्हैया। शुभ जन्माष्टमी।

2- होता है प्यार क्या ??? दुनिया को जिसने बताया, दिल के रिश्तों को जिसने प्रेम से सजाया, आज उन श्री कृष्ण का जन्मदिन है। Happy Birthday lord Krishna

3- कृष्णा जिनका नाम, गोकुल जिनका धाम , ऐसे श्री कृष्णा भगवान् को हम सब का प्रणाम, जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

4- श्री कृष्ण गोविन्द हरे मुरारी, हे नाथ नारायण वासुदेवा , एक मात स्वामी सखा हमारे, हे नाथ नारायण वासुदेवा। जय श्री कृष्ण

5- नन्द के घर आनंद ही आनंद भयो, जो नन्द के घर गोपाल आयो, जय हो मुरलीधर गोपाल की, जय हो कन्हिया लाल की

6- पलकें झुकें, और नमन हो जाए, मस्तक झुके, और वंदन हो जाए, ऐसी नज़र, कंहाँ से लाऊँ, मेरे कन्हैया कि आप को याद करूँ और आपके दर्शन हो जाए। जय श्री कृष्णा

7- जन्माष्टमी के इस अवसर पर, हम ये कामना करते हैं कि श्री कृष्ण की कृपा आप पर और आपके पूरे परिवार पर हमेशा बनी रहे

8- राधा की भक्ति, मुरली की मिठास, माखन का स्वाद और गोपियों का रास , सब मिलके बनाते हैं जन्माष्टमी का दिन ख़ास।

9- माखन चुराकर जिसने खाया, बंसी बजाकर जिसने नचाया, ख़ुशी मनाओ उनके जन्मदिन की, जिसने दुनिया को प्रेम का रास्ता दिखाया।

10- हार के श्याम को जीत गयी अनुराग का अर्थ बता गयी राधा, पीर पे पीर सहीं पर प्यार को शाश्वत कीर्ति दिला गयी राधा।

11- पलकें झुकें और नमन हो जाए,

मस्तक झुके और वंदन हो जाए,

ऐसी नजर कहां से लाऊं, मेरे कन्हैया

कि आपको याद करूं और दर्शन हो जाएं।।

हैप्पी जन्माष्टमी

12- कृष्ण जिनका नाम,

गोकुल जिनका धाम,

ऐसे श्री कृष्ण भगवान को

हम सब का प्रणाम,

कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई

13- कृष्ण की महिमा, कृष्ण का प्यार; कृष्ण में श्रद्धा, कृष्ण से ही संसार; मुबारक हो आप सबको जन्माष्टमी का त्योहार! 

14- गोपियों के लिए रास जिसने रचाया,

उस कन्हैया का जन्मदिन है आज आया।

हैप्पी जन्माष्टमी!

15- दही-माखन का त्योहार आया,

खुशियां अपने संग लाया,

प्रेम से सब कहते हैं उसे नन्द लाला,

गाते हैं सब प्यार से,

आंखें तरस गई अब तो आजा गोपाला।

16- नटखट है नन्द का लाला,

सबके दिलों में है ये छाया,

सबको इसने प्यार करना सिखाया,

कान्हा रखना हम पर हमेशा अपना साया।

17- छीन लूं तुझे दुनिया से 

मेरे बस में नहीं,

मगर मेरे दिल से तुझे कोई निकाल दे,

ये भी किसी के बस में नहीं

जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

18- राधा की चाहत है कृष्णा, उसके दिल की विरासत है कृष्णा, चाहें कितना भी रास रचा ले कृष्णा, दुनिया तो फिर भी कहती है, राधे-कृष्णा, राधे-कृष्णा।

कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर सुनें कान्हा के ये 10 मनमोहक भजन

Happy Janmashtami Wishes in Hindi | हैप्पी जन्माष्टमी विशेष

जन्माष्टमी एक ऐसा पर्व है, जिसका इंतज़ार हर कृष्ण भक्त को सालभर रहता है। जो लोग अपने घर में लड्डू गोपाल रखते हैं, वो खासतौर पर इस त्योहार का जश्न मनाते हैं। आप भी इन happy janmashtami wishes in hindi हैप्पी जन्माष्टमी विशेष के जरिये श्री कृष्ण के जन्मदिन को यादगार बना दीजिये। 

Happy Janmashtami Wishes in Hindi | हैप्पी जन्माष्टमी विशेष

1- कृष्णा जिनका नाम। गोकुल जिनका धाम।

ऐसे श्री कृष्णा भगवन को। हम सबका प्रणाम।”

राधे -राधे जपो चले आएंगे बिहारी,

आएंगे बिहारी चले आएंगे बिहारी।

राधे – राधे।

2- माखन -चोर नन्द -किशोर , बाँधी जिसने प्रीत की डोर , हरे कृष्णा हरे मुरारी , पूजती जिन्हें दुनिया सारी , आओ उनके गुण गायें , सब मिलके जन्माष्टमी मनाएँ

श्रीकृष्ण जन्‍माष्‍टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

3- गोकुल में जो करे निवास, गोपियों संग जो रचाये रास, देवकी-यशोदा जिनकी मैया, ऐसे हमारे किशन कन्हैया।

4- राधा-राधा जपने से हो जाएगा तेरा उद्धार, क्योंकि यही वही है वो नाम, जिससे कृष्ण को अटूट प्यार।। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।।

5- प्यारी सूरत नटखट श्यामा, तुमको चाहे सारा जमाना, मैं भी हूं देखो तुम्हारा दीवाना, हैप्पी बर्थडे टू यू कान्हा।

Krishna Janmashtami Wishes in Hindi | कृष्णा जन्माष्टमी विशेष 

1- मक्खन का कटोरा,

फूलों की बहार,

मिश्री की मिठास,

मैया का प्यार और दुलार,

मुबारक हो सबको जन्माष्टमी का त्योहार।

2- बांधी है उसने प्रीत की डोर,

वो है गोकुल का माखन चोर,

चारों ओर है उसका ही शोर,

नाम है जिसका नन्द किशोर।

हैप्पी जन्माष्टमी!

3- मेरा आपकी कृपा से, सब काम हो रहा है, 

करते हो तुम कन्हैया, मेरा नाम हो रहा है

पतवार के बिना हे, मेरी नाव चल रही है, 

बस होता रहे हमेशा, जो कुछ भी हो रहा हैं

4- जानते हो कृष्ण, क्यों तुम पर हमें गुरुर हैं, 

क्योंकि तुम्हारे होने से ही हमारी ज़िन्दगी मे नूर हैं।। 

श्री कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई।।

5- कृष्ण की है महिमा, कृष्ण का प्यार, 

कृष्ण में श्रद्धा औऱ कृष्ण से संपूर्ण संसार, 

मुबारक हो सबको जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।।

Shree Krishna Janmashtami Wishes in Hindi | श्री कृष्णा जन्माष्टमी विशेष 

ऐसी मान्यता है कि जिस स्त्री को संतान प्राप्ति न हो रही हो, उसे लड्डू गोपाल की पूजा करनी चाहिए। ऐसा करने से उसे जल्द ही संतान प्राप्ति होती है। अगर आप भी इस बात पर मन से विश्वास करते हैं तो janmashtami wishes in hindi text श्री कृष्णा जन्माष्टमी विशेष भेजकर अपनों को शुभकामनाएं दें। 

Shree Krishna Janmashtami Wishes in Hindi | श्री कृष्णा जन्माष्टमी विशेष 

1- माखन का कटोरा, मिश्री का थाल,

मिट्टी की खुशबू, बारिश की फुहार,

राधा की उम्मीद कन्हिया का प्यार,

मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार।

2- जो है माखन चोर, जो है मुरली वाला,

वही है हम सबके दुःख दूर करने वाला।।

जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

3- वो है प्यारा, वो है दुलारा,

वो है चितचोर, वो है मुरली वाला,

वही तो है सबके दुख हरने वाला,

वो है सबका प्यारा नन्द लाला।

4- चेहरे पर नटखट मुस्कान,

गोपियों की वो है जान,

यशोदा का है वो मान,

वो है प्यारा कन्हैया,

पूरे करता है अपने भक्तों का अरमान।

जन्माष्टमी की शुभकामनाएं!

5- श्री कृष्ण के कदम आपके घर आये, आप खुशियो के दीप जलाये, परेशानी आपसे आँखे चुराए, कृष्ण जन्मोत्सव की आपको शुभकामनायें . हैप्पी जन्माष्टमी

Happy Krishna Janmashtami Wishes in Hindi | हैप्पी जन्माष्टमी विशेष

1- नन्द का दुलारा, देवकी का प्यारा, यशोदा की आँख का तारा

जय हो तेरी गोकुल के ग्वाला, पीड़ा हरो हम सबकी

यह विनती है हम सबकी, अब तो दर्श दिखाओ भगवन

जय हो जय नटखट नन्द लाला, वृन्दावन का यारा

तेरी सदा ही जय जय कारा !

2- भरी रहे झोली कान्हा के प्यार और महिमा से,

हर मनोकामना पूरी हो उसके आने से।

बहुत-बहुत मुबारक हो आपको इस वर्ष की जन्माष्टमी।

जन्माष्टमी की शुभकामनाएं!

3- राधा संग गोपियों की चाहत हैं कान्हा,

हमारे हृदय की विरासत हैं कान्हा,

मुबारक हो आपको मंद मुस्कान सांवरे की जन्माष्टमी।

4- सांवरे की कृपा से हो रहा सब काज,

कन्हैया तुम ऐसे ही बनाए रहना कृपया।

शुभ कृष्ण जन्माष्टमी!

5- कृष्णा तेरी गलियों का जो आनंद है, वो दुनिया के किसी कोने में नहीं । जो मजा तेरी वृंदावन की रज में है, मैंने पाया किसी बिछौने में नहीं ।। जय श्री कृष्णा

Janmashtami ki Hardik Shubhkamnaye | जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

महाराष्ट्र में जन्माष्टमी के मौके पर दही हांडी का पर्व मनाया जाता है। इस दौरान कई लोग इसमें हिस्सा लेते हैं। दही हांडी के मौके पर भक्त रस्सी पर हांडी लटकाते हैं और फिर लोग एक के ऊपर एक चढ़ कर हांडी फोड़ते हैं और जन्माष्टमी का पर्व मनाते हैं। आप भी इस मौके पर दोस्तों और परिजनों को krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye जन्माष्टमी के शुभकामना संदेश भेजें।

Janmashtami ki Hardik Shubhkamnaye | जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

1- माखन चोर नन्द किशोर, बांधी जिसने प्रीत की डोर, हरे कृष्ण हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गायें, सब मिल के जन्माष्टमी मनायें।

2- राधे जी का प्रेम, मुरली की मिठास, माखन का स्वाद, गोपियों का रास, इन्ही से मिलके बनता है जन्माष्टमी का दिन ख़ास।

3- जग में सुंदर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो या राम।

4- आपके घर में भी हो शोर, जब माखन खा ले, माखन चोर। जय हो नन्द के लाल की। हैप्पी जन्माष्टमी

5- आओ मिलकर सजाये नन्दलाल को, आओ मिलकर करें उनका गुणगान। जो सबको राह दिखाते हैं और सबकी बिगड़ी बनाते हैं। शुभ जन्माष्टमी।

6- कान्हा रे थोड़ा सा प्यार दे, चरणों में बैठा के तार दे। जय श्री कृष्णा

7- राधा की चाहत है कृष्ण, उसके दिल की विरासत है कृष्ण, चाहे कितना भी रास रचा ले कृष्ण। दुनिया तो फिर भी यही कहती है, राधे कृष्ण, राधे कृष्ण।

9- राधे-राधे जपो चले आएंगे बिहारी, आएंगे बिहारी चले आएंगे बिहारी।

10- बाल रूप है सब को भाता माखन चोर वो कहलाया है, आला आला गोविंदा आला बाल ग्वालों ने शोर मचाया है, झूम उठे हैं सब ख़ुशी में, देखो मुरली वाला आया है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं

Shree Krishna Janmashtami ki Hardik Shubhkamnaye in Hindi | श्री कृष्णा जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

1- नन्द का दुलारा, देवकी का प्यारा यशोदा की आँख का तारा

जय हो तेरी गोकुल के ग्वाला पीड़ा हरो हम सबकी

यह विनती है हम सबकी अब तो दर्श दिखाओ भगवन

जय हो जय नटखट नन्द लाला वृन्दावन का यारा

तेरी सदा ही जय जय कारा !

aap sabhi ko krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi

2- माखन संग मिश्री की कटोरी लिए,

मीठी मुस्कान पर बांसुरी की धुन सजाए,

हर घर में फूलों का सावन आए,

जब भी जन्माष्टमी का ये त्योहार आए।

हैप्पी जन्माष्टमी!

aap sabhi ko janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi

3- हरे कृष्ण हरे मुरारी,

पुजती जिन्हें दुनिया सारी,

आओ उनके गुण गाएं सब मिल के जन्माष्टमी मनाये!

4- यशोदा मैया के लाल आए आपके घर,

आप जलाओ खुशियों के दीप हजार,

दुख चुराए नजरे आपसे, ऐसी दुआ है हमारी।

आपको कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं!

5- नन्द के घर बजी है शहनाई,

घर में गोपाल ने ज्यों रखें हैं कदम,

जय हो सांवली सूरत के गोपाल,

जय हो मैया यशोदा के लाल।

हैप्पी कृष्ण जन्माष्टमी!

aap sabhi ko krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi

Krishna Janmashtami ki Hardik Shubhkamnaye | जन्माष्टमी की शुभकामनाएं 

कृष्ण के मन की बात बस वही जानते हैं, गलत के आगे सिर न झुकाना श्री कृष्ण सिखाते हैं। अपनी बाल लीलाओं से कृष्ण ने हर किसी का मन मोह लिया था और आज भी अपने भक्तों के मन को उन्होंने अपने वश में कर रखा है। अगर आप भी कृष्ण भक्त हैं तो shree krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi भेजकर अपने शुभचिंतकों को इस दिन भी शुभकामनाएं दें। 

Krishna Janmashtami ki Hardik Shubhkamnaye | जन्माष्टमी की शुभकामनाएं 

1- कर भरोसा राधे नाम का धोखा कभी न खायेगा,

हर मौके पर कृष्ण तेरे घर सबसे पहले आयेगा..।।

aap sabhi ko janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi

2- पीला कपड़ा किया है धारण मोर मुकुट भी पहना हैं

नृत्य करे संग गोपियों के मुरली इनका गहना है।

3- हर शाम हर किसी के लिए सुहानी नहीं होती,

हर प्यार के पीछे कोई कहानी नहीं होती,

कुछ तो असर होता हैं दो आत्मा के मेल का,

वरना गोरी राधा, सांवले कृष्णा की दीवानी ना होती।
aap sabhi ko krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi

4- गोकुल में जो करे निवास, गोपियों संग जो रचाए रास, देवकी-यशोदा है जिनकी मेया, ऐसे ही हमारे कृष्ण क्नेहेया! जय श्री कृष्णा! शुभ जन्माष्टमी!

5- कृष्ण जन्माष्टमी के इस शुभ अवसर पर ये कामना करते हैं हम कि बनी रहे आप पर सदा मथुरा के लाल की कृपा। आप और आपका परिवार श्री कृष्ण की लीला से हमेशा सुखी रहे।

शुभ कृष्ण जन्माष्टमी! aap sabhi ko krishna janmashtami ki hardik shubhkamnaye in hindi 

Janmashtami Status in Hindi | जन्माष्टमी स्टेटस

कई भक्त अपने घरों में बेहद ही धूमधाम से भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिन मनाते हैं। इस दिन लोग कान्हा जी को नए वस्त्र पहनाते हैं और उन्हें भोग लगाने के लिए स्वादिष्ट पकवान बनाते हैं। कहते हैं, कृष्ण जी को 56 भोग का प्रसाद चढ़ाया जाता है।मगर हर कोई अपनी श्रद्धानुसार उनके लिए प्रसाद बनाकर चढ़ाता है। साथ ही कान्हा जी को झूला झुलाने के लिए उनके झूले को भी अच्छे से सजाते हैं। इस जन्माष्टमी के अवसर पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को janmashtami status in hindi कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस और krishna janmashtami badhai status in hindi कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं स्टेटस देना ना भूलें। आप चाहें तो अपने फेसबुक या इंस्टा पर भी इन best status for janmashtami in hindi श्री कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस को शेयर कर सकते हैं। 

Janmashtami Status in Hindi | जन्माष्टमी स्टेटस

1- अगर तुमने राधा के कृष्ण के प्रति समर्पण को जान लिया, तो तुमने प्यार को सच्चे अर्थों में जान लिया।

2- प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो , दिल की हर इच्छा पूरी होगी , कृष्ण आराधना में तल्लीन हो जाओ , उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी।

3- कण-कण में है वो, जीवन के हर रंग में है वो, अंग-अंग में हैं वो, हर व्यक्ति के संग में हैं वो. कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं।

4- प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो, दिल की हर इच्छा पूरी होगी, कृष्ण आराधना में लीन हो जाओ, उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी।

5- मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया, जमुना के तट पे विराजे हैं, मोर मुकुट पर कानों में कुंडल, कर में मुरलिया साजे हैं।

6- भगवान श्री कृष्ण स्वयं आप के घर आये, आप ख़ुशी से दिए जलाये, इस महोत्सव को आप बड़े धूम-धाम से मनाएं, हमारी तरफ से कृष्ण जन्मोत्सव की ढेर सारी शुभकामनाएं।

7- कैसे तुम बिन जीए जा रहे है, तेरे मिलने की उमीद लेकर, गम के आंसू पीये जा रहे है, श्याम सुन्दर कहा खो जाये हो हमें कुछ बतायो प्यार तुमसे किये जा रहे है।

8- कृष्णा तेरी गलियों का जो आनंद है, वो दुनिया के किसी कोने में नहीं, जो मजा तेरी वृंदावन की रज में है, मैंने पाया किसी बिछौने में नहीं।

9- बांके बिहारी का नाम लो सहारा मिलेगा, ये जीवन न तुमको दुबारा मिलेगा, डूब रही अगर कश्ती मझधार में, कृष्णा के नाम से सहारा मिलेगा।

10- माखन चोर नन्द किशोर, बांधी जिसने प्रीत की डोर, हरे कृष्ण हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गाएं सब मिल के जन्माष्टमी मनाएं।

11- कृष्णा तेरी गलियों का जो आनंद है, वो दुनिया के किसी कोने में नहीं ।

जो मजा तेरी वृंदावन की रज में है, मैंने पाया किसी बिछौने में नहीं ।।

12- जिस दिन जपोगे मेरे प्रिय कान्हा का नाम,

उस दिन पूरी हो जाएगी दिल की हर मुराद,

कभी लीन होकर देखो मेरे श्री कृष्ण की लीला में,

बन जाएंगे सभी बिगड़े काम।

कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं!

13- जिसका है गोकुल में निवास,

जो करे गोपियों संग रास,

देवकी-यशोदा है जिनकी मैया का नाम,

वो हैं हमारे प्यारे श्याम।

हैप्पी कृष्ण जन्माष्टमी!

14- आज मेरे कान्हा आएंगे घर,

खाएंगे मेवा-मिश्री संग फल,

दूध-दही माखन भी है रखा,

सब ले जाएंगे मटकी फोड़ कर संग।

बोलो जय कन्हैया लाल की!

15- प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो, दिल की हर इच्छा पूरी होगी, कृष्ण आराधना में लीन हो जाओ, उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी।

16- प्यार दो आत्माओं का मिलन होता हैं, ठीक वैसे हीं जैसे,

प्यार में कृष्ण का नाम राधा और राधा का नाम कृष्ण होता हैं।।

17- कृष्ण की है महिमा, कृष्ण का प्यार, कृष्ण में श्रद्धा औऱ कृष्ण से संपूर्ण संसार, मुबारक हो सबको जन्माष्टमी का यह पावन त्योहार।।

18- माखन चोर नन्द किशोर,बांधी जिसने प्रीत की डोर. हरे कृष्ण हरे मुरारी,पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गाएं सब मिल के जन्माष्टमी मनाये.

Krishna Janmashtami Status in Hindi | कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस

जो लोग अपने जीवन में आये कष्टों के लिए रोते रहते हैं, उन्हें श्री कृष्ण के बचपन से काफी कुछ सीखने को मिल सकता है। अगर आप उनके संघर्ष को अपने जीवन का आदर्श मानते हैं तो शेयर करिये happy janmashtami status in hindi कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस। आप चाहें तो krishna janmashtami attitude status in hindi जन्माष्टमी व्हाट्सएप स्टेटस भी शेयर कर सकते हैं। 

Krishna Janmashtami Status in Hindi | कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस

1- श्री कृष्ण के कदम आपके घर आये,

आप खुशियों के दीप जलाएँ,

परेशानी आपसे आँखे चुराएँ,

हर संकट दूर हो जाए।

2- गोकुल में जिसने किया निवास,

उसने गोपियों के संग रचा इतिहास,

देवकी-यशोदा जिनकी मैया,

ऐसे है हमारे कृषण कन्हैया.

शुभ जन्मआष्ट्मी!

3- सांवरे श्याम का जन्मदिन है आज,

छोड़ दो अपना सारा काम काज,

माखन से सजा लो अपनी-अपनी थाल,

जिंदगी हो जाएगी सबकी खुशहाल।

हैप्पी कृष्ण जन्माष्टमी!

4- बांके बिहारी के नाम से मिलेगा सहारा,

जप लो ये नाम इसी जीवन में,

ये जीवन तुम्हें न मिलेगा दोबारा,

डूबी कश्ती को भी तार देंगे कान्हा,

एक बार जपकर तो देखो नन्द लाला।

5- कृष्णा जिसका नाम है, गोकुल जिसका धाम है, 

ऐसे भगवन को हम सब का प्रणाम है

कृष्णा जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनायें

Krishna Janmashtami Badhai Status in Hindi | कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं स्टेटस 

1- श्री कृष्ण गोविन्द हरे मुरारी

हे नाथ नारायण वासुदेवा ,

एक मात स्वामी सखा हमारे,

हे नाथ नारायण वासुदेवा..

जय श्री कृष्ण।

2- जन्माष्टमी के इस अवसर पर,

हम ये कामना करते हैं कि श्री कृष्ण की कृपा आप पर,

और आपके पूरे परिवार पर हमेशा बनी रहे।

3- हमारे नटखट नंदलाल,

चुराए माखन संग मिश्री की थाल,

सबके दुलारे हैं नंद गोपाल।

हैप्पी जन्माष्टमी!

4- मेरे नंदलाल आपकी कृपा से मेरा सब काम हो रहा है,

करते हो तुम सबकुछ, लेकिन जग में मेरा नाम हो रहा है।

आपको कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई!

5- मेरे कान्हा बस ऐसे ही थोड़ा प्यार मुझे देते रहना, 

अपने चरणों में मुझको बैठाए रखना। 

हैप्पी जन्माष्टमी!

Happy Janmashtami Status in Hindi | हैप्पी जन्माष्टमी स्टेटस 

जन्म लेने से पहले ही श्री कृष्ण के मामा उनकी जान के प्यासे हो गए, कारगर में उनका जन्म हुआ, उन्नत परिवार में जन्म लेने के बावजूद एक ग्वाले का जीवन जिया, और भी बहुत कुछ श्री कृष्ण ने सहा। उनके जन्मदिन के खास मौके पर  status on krishna janmashtami in hindi हैप्पी जन्माष्टमी स्टेटस भेजकर खुशियां मनाइये। 

Happy Janmashtami Status in Hindi | हैप्पी जन्माष्टमी स्टेटस 

1- श्री कृष्ण जन्माष्टमी मंगलमय हो, ओम नमो भगवते वासुदेवाय, जय हो श्री राधे जय हो श्री कृष्ण, हैप्पी जन्माष्टमी. 2- मंगल मूरत आपकी कृपा अपरम्पार; ऐसे श्री कृष्ण जी को, हम सबका नमस्कार!

3- हे मन, तू अब कोई तप कर ले,

एक पल में सौ-सौ बार कृष्ण नाम का जप कर ले।।

4- बाल रूप है सब को भाता माखन चोर वो कहलाया है, आला आला गोविंदा आला बाल ग्वालों ने शोर मचाया है, झूम उठे हैं सब ख़ुशी में, देखो मुरली वाला आया है, कृष्णा जन्माष्टमी की बधाई!

5- चोरी की हर आदमी, करता है निंदा घोर, लेकिन फिर दुनिया को भाया मगर, अपना माखन चोर। जय श्री कृष्णा! श्री जन्माष्टमी की शुभकामनाएं।।

Janmashtami Whatsapp Status in Hindi | जन्माष्टमी व्हाट्सएप स्टेटस

1- बांके बिहारी का नाम लो सहारा मिलेगा,

ये जीवन न तुमको दुबारा मिलेगा,

डूब रही अगर कश्ती मझधार में

कृष्णा के नाम से सहारा मिलेगा !

कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई आपको !

2- जग में सुंदर है दो नाम, चाहे कृष्ण कहो या राम.

पलकें झुकें और नमन हो जाए, मस्तक झुके और वंदन हो जाए;

ऐसी नज़र कंहाँ से लाऊँ मेरे कन्हैया कि, आप को याद करूँ और आपके दर्शन हो जाए।

3- इस जन्माष्टमी पर श्री कृष्णा आपके घर आये

और माखन मिश्री के साथ सरे दुःख और कष्ट भी ले जाए

4- गोपाल सहारा तेरा है, नंदलाल सहारा तेरा है, तू मेरा है और मैं तेरा हूँ, मेरा सहारा और कोई नहीं, तू माखन चुराने वाला है, तू चित को चुराने वाला है, तू गाय चराने वाला है, तू बंसी बजाने वाला है, ओ मेरे मुरारी तू रास रचाने वाला है।। कृष्ण जन्माष्टमी की शुभकामनाएं।।

5- माखन -चोर हैं नन्द -किशोर, बाँधी जिसने हैं प्रीत की डोर, हरे कृष्णा हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गायें, सब मिलके जन्माष्टमी मनाएँ।”

Janmashtami Status in Hindi 2 Line | जन्माष्टमी स्टेटस

जो श्री कृष्ण राजकुमारों सा जीवन जी सकते थे, अपने मामा की वजह से उन्होंने एक ग्वाला बनकर जीवन व्यतीत किया। मगर उसे भी श्री कृष्ण ने इतनी ख़ुशी से बिताया कि उनके भक्त बस उनकी मिसालें ही देते रहें। श्री कृष्ण के जन्मदिन जैसे खास अवसर पर पढ़िए janmashtami status in hindi 2 line जन्माष्टमी स्टेटस। 

Janmashtami Status in Hindi 2 Line | जन्माष्टमी स्टेटस

1- जन्माष्टमी के इस अवसर पर,

हम ये कामना करते हैं कि श्री कृष्ण की कृपा आप पर,

और आपके पूरे परिवार पर हमेशा बनी रहे।

2- श्री कृष्ण अपनी लीला जारी रखना, 

सबपर अपना प्यार भी बरसाते रहना। जय श्री कृष्ण, हैप्पी जन्माष्टमी!

3- चाहे कितना ही रास क्यों न रचाएं श्याम, 

हमेशा कहलाएंगे राधा के ही कान्हा।

4- मीरा का प्रेम, राधा रानी की भक्ति,

मुरली की धुन, माखन का स्वाद,

और गोपियों का रास,

इन सबसे मिलकर बनता है जन्माष्टमी का त्योहार।

5- राधे रानी जपो, आएंगे बिहारी,

संग लाएंगे खुशियां ढेर सारी।

हैप्पी जन्मआष्टमी!

Status of Krishna Janmashtami in Hindi | कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस इन हिंदी

1- कण-कण में है वो, जीवन के हर रंग में है वो,

अंग-अंग में हैं वो, हर व्यक्ति के संग में हैं वो.

कृष्ण जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं !

2- दही की हांडी, बारिश की फुहार..

माखन चुराने आए नंदलाल,

मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्योहार.

दही हांडी की शुभकामनाएं!

3- पवित्र पर्व आज का दिन हैं लिया जनम हमारे कृष्णा ने

जिसके लिए सर्वत्र ब्रह्माण्ड प्रसन्न हैं जय किशन, जय किशन

4- जानते हो कृष्ण, क्युं तुम पर हमें गुरुर हैं,

क्युंकि तुम्हारे होने से हमारी ज़िन्दगी मे नूर हैं।।

5- श्री कृष्ण के कदम आपके घर आएं, आप खुशियों के दीप जलाएं, परेशानी आपसे आंखे चुराए, कृष्ण जन्मोत्सव की आपको ढेर सारी शुभकामनाएं।

Janmashtami Message in Hindi | जन्माष्टमी मैसेज

जन्माष्टमी का पर्व मथुरा के साथ-साथ गोकुल में भी धूमधाम से मनाया जाता है। यहां तक कि दूर-दूर से भक्त जन्माष्टमी के खास मौके पर गोकुल जाते हैं इस पर्व को मनाने के लिए। गोकुल में जन्माष्टमी के अवसर पर अलग ही रौनक दिखाई देती है। सोशल मीडिया के ज़माने में भक्त एक दूसरे को janmashtami message in hindi भेज कर विश करते हैं। इस साल आप भी message on krishna janmashtami in hindi जन्माष्टमीके इन संदेशों को अपने परिजनों को भेजें और उन्हें बधाई दें। 

Janmashtami Message in Hindi | जन्माष्टमी मैसेज

1- माखन का कटोरा, मिश्री का थाल, मिट्टी की खुशबू , बारिश की फुहार , राधा की उम्मीद कन्हैया का प्यार , मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्यौहार।

2- जो सबको राह दिखाते और सबकी बिगड़ी बनाते हैं, हम तो ऐसे कृष्ण-कन्हैया का गुणगान गाते हैं. हैप्पी जन्माष्टमी

3- चन्दन की खुशबु रेशम का हार, सावन की सुगंध और बारिश की फुहार, राधा की उम्मीद को कन्हैया का प्यार, मुबारक हो आप सबको जन्माष्टमी का त्योहार

4- मिश्री से मीठे नन्द लाल के बोल, इनकी बातें हैं सबसे अनमोल, जन्माष्टमी के इस पावन अवसर पर, दिल खोल के जय श्री कृष्ण बोल।

5- देखो फिर जन्माष्टमी आई, मक्खन की हांडी में फिर से मिठास भर आई है, कान्हा की लीला है सबसे प्यारी, वो दे तुम्हें दुनिया भर की खुशियां सारी

6- गोकुल में जिसने किया निवास, उसने गोपियों के संग रचा इतिहास, देवकी-यशोदा जिनकी मैया, ऐसे है हमारे कृष्ण कन्हैया।

7- माखन का कटोरा, मिश्री की थाल, मिट्टी की खुशबू, बारिश की फुहार, राधा की उम्मीद, कन्हैया का प्यार, मुबारक हो आपको जन्माष्टमी का त्योहार।

8- राधा की भक्ति मुरली की मिठास, माखन का स्वाद और गोपियों का रास, सब मिलके बनाते हैं जन्माष्टमी का दिन खास।

9- माखन चुराकर खाया जिसने, बंसी बजाकर नचाया जिसने, प्रेम का रास्ता दिखाया जिसने, उसके जन्मदिन की खुशी मनाओ।

10- माखन चोर नन्द किशोर, बांधी जिसने प्रीत की डोर. हरे कृष्ण हरे मुरारी, पूजती जिन्हें दुनिया सारी, आओ उनके गुण गाएं सब मिल के जन्माष्टमी मनाये। कृष्णा जन्माष्टमी की हार्दिक शुभकामनाएं

11- मुरली मनोहर कृष्ण कन्हैया जमुना के तट पे विराजे हैं,

मोर मुकुट पर कानों में कुण्डल कर में मुरलिया साजे है

12- किसी के पास ego हैं, किसी के पास attitude हैं,

मेरे पास तो मेरा सांवरा हैं, वो भी बड़ा cute हैं।।

13- कोई प्यार करे तो राधा-कृष्ण की तरह करे,

जो एक बार मिले, तो फिर कभी बिछड़े हीं नहीं।।

14- हे मन, तू अब कोई तप कर ले,

एक पल में सौ-सौ बार कृष्ण नाम का जप कर ले।।

15- रंग बदलती दुनिया देखी देखा जग व्यवहार,

दिल टूटा तब मन को भाया ठाकुर तेरा दरबार।।

16- कृष्णा का नाम लो सहारा मिलेगा, यह जीवन ना तुमको दोबारा मिलेगा

17- कृष्णा की ज्योति से नूर मिलता है सबके दिलों को सुरूर मिलता है

जो भी जाता है कान्हा के द्वार कुछ ना कुछ जरुर मिलता है…।।

18- जन्माष्टमी के इस अवसर पर, हम ये कामना करते हैं कि श्री कृष्ण की कृपा आप पर, और आपके पूरे परिवार पर हमेशा बनी रहे। हैप्पी जन्मआष्टमी |

Message on Janmashtami in Hindi

श्री कृष्ण ने जिसे प्यार किया उसे पा न सके और अपने ऊपर छलिया का टैग लगाकर जीते रहे। आज भी श्री कृष्ण की पूजा उनकी पत्नी रुक्मणी के साथ कम और उनकी प्रिय राधा के साथ ज्यादा होती है। राधा-कृष्ण के इसी प्यार को बढ़ाते हुए अपनों को भेजें status of janmashtami in hindi कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस इन हिंदी। 

Message on Janmashtami in Hindi

1- माखन चोर जो बसे हैं सबके दिल में, ढूंढना है इन्हें तो जाना होगा गोपियों की महफिल में।

2- विराट रूप से लेकर लघु शरीर तक कई रूप देखे हैं तेरे कान्हा पर इस मन को तेरा बाल रूप ही भाया। हैप्पी जन्माष्टमी!

3- प्रेम में सबसे अव्वल दो नाम, राधा और श्याम।

4- आओ मिलकर श्री बाल कृष्ण के गुण गाएं,

सब मिलकर जन्माष्टमी का त्योहार मनाएं।

हैप्पी जन्माष्टमी!

5- महिमा जिसकी अपरम्पार, ऐसे बाल गोपाल को हम सबका नमस्कार। जय श्री कृष्ण!

Message on Krishna Janmashtami in Hindi

1- प्रेम से श्री कृष्ण का नाम जपो, दिल की हर इच्छा पूरी होगी, कृष्ण आराधना में लीन हो जाओ, उनकी महिमा जीवन खुशहाल कर देगी।

2- आओ मिलकर सजाये नन्दलाल को, आओ मिलकर करें उनका गुणगान! जो सबको राह दिखाते हैं, और सबकी बिगड़ी बनाते हैं! शुभ जन्मआष्ट्मी!

3- दुनिया को जिसने बताया …. दिल के रिश्तों को जिसने प्रेम से सजाया

आज उन श्री कृष्ण का जन्मदिन है आया

हैप्पी बर्थडे कृष्ण जी

4- मेरे तो एक ही गिरधर गोपाल दूजा न कोई, जाके सर मोर मुकुट है, मोरे प्रभु सोई.

कृष्ण जन्माष्टमी की शुभ कामनाएँ

5- जय श्री कृष्ण! मंगल मूरत आपकी कृपा अपरम्पार; ऐसे श्री कृष्ण जी को, हम सबका नमस्कार!

Krishna Janmashtami Message in Hindi

जन्म लेते ही श्री कृष्ण को अपनी सगी मां से दूर होना पड़ा। उनका लालन-पालन यशोदा मईया ने किया। आज भी जब किसी बच्चे को गोद लेने की बात छिड़ती है तो लोग देवकी का नहीं बल्कि यशोदा का उदाहरण देते हैं। क्योंकि यशोदा का प्यार खून से नहीं बल्कि दिल से था। पढ़िए krishna janmashtami badhai status in hindi श्री कृष्ण जन्माष्टमी स्टेटस। 

Krishna Janmashtami Message in Hindi

1- कभी यहां फिरे, कभी वहां फिरे,

माखन चुराने न जाने कहां-कहां फिरे,

कुछ ऐसे हैं मां यशोदा के लाला,

इनका खेल होता है बड़ा निराला।

हैप्पी जन्माष्टमी!

2- धरा और गगन दोनों के ज्ञानी हैं वो,

राधा रानी के मन के स्वामी हैं वो,

सबके दुख हरता हैं वो,

जगत के पालनकर्ता हैं वो।

हैप्पी जन्माष्टमी!

3- द्वारका से लेकर बृज तक, तुम्हें ये जग ढूंढता है कान्हा,

मचा है आज हर गलियों में ये शोर, माखन चुराने आ रहे हैं कान्हा।

शुभ जन्माष्टमी!

4- मूर्ति बन कर सिर्फ मंदिर में न रहना,

हमेशा मेरा दामन थामे रखना,

तन-मन सब में ध्यान है तुम्हारा,

हर बरस इसी तरह मेरे घर आते रहना कान्हा।

हैप्पी जन्माष्टमी!

5- मन में रखो उनके लिए विश्वास

कृष्ण रहते हैं सभी के पास,

जब तकलीफ होगी तो पुकारन उन्हें,

वो आ जाएंगे तुम्हारे पास।

हैप्पी कृष्ण जन्माष्टमी!

अगर आपको यहां दिए गए janmashtami status in hindi कृष्ण जन्माष्टमी कोट्स इन हिंदी पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें। 

ये भी पढ़ें- 

गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएं

हमारे शास्त्रों में भगवान श्री गणेश को प्रथम पूज्य देवता की उपाधि दी गई है। सभी शुभ कार्यों को शुरू करने से पूर्व गणेश जी की पूजा करने का रिवाज पूरे भारत में है। 

विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं

कहा जाता है, की भगवान विश्वकर्मा के पूजन से हमे जीवन मे निर्माण कार्यो मे सहायता मिलती है। यहां हम आपके लिए लेकर आये हैं विश्वकर्मा पूजा विशेष पर विश्वकर्मा पूजा की हार्दिक शुभकामनाएं

तुलसीदास के दोहे

तुलसीदास ने मानवीय धर्म की शिक्षा दी। गोस्वामी तुलसीदास जी के दोहे (tulsidas ke dohe in hindi), हर युग, हर हालात और काल में मनुष्य को जीवन जीने की सीख देते हैं।

तीज की शुभकामनाएं

आप शादी के बाद पहली बार तीज व्रत करना जा रही हैं तो एक अलग अंदाज़ में अपने पति के साथ शेयर करें हरतालिका तीज कोट्स। को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

17 Aug 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text