home / Festival
जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए

Janmashtami Vrat me Kya Khana Chahiye – जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए

केवल हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि विश्वभर में कई जगहों पर जन्माष्टमी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रभु श्रीकृष्ण के चाहने वाले केवल भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में फैले हुए हैं और जो भी भगवान श्रीकृष्ण का भक्त है वो जन्माष्टमी का त्योहार जरूर मनाता है। साल 2022 में जन्माष्टमी का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा और इस वजह से अगर आप भी इस साल जन्माष्टमी का व्रत रख रहे हैं तो यहां जान लें कि इस व्रत में आपको क्या खाना चाहिए (जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाना चाहिए)। साथ ही आप यहां पर Janmastmi Wishes in Hindi भी देख सकते हैं।

जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाना चाहिए

जन्माष्टमी का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक होता है और इसमें खानपान के कुछ विशेष नियम का भी ध्यान रखा जाता है और इन नियमों का पालन करना हर एक व्रती के लिए जरूरी होता है। कई लोग जन्माष्टमी का व्रत निर्जला रखते हैं और इस वजह से वो व्रत खोलने तक पानी नहीं पीते हैं। वहीं कुछ अन्य लोग व्रत रखकर शाम के वक्त फलाहार करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो दिन में दो बार फलाहार खाकर जन्माष्टमी का व्रत रखते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि जन्माष्टमी (जन्माष्टमी के व्रत में क्या-क्या खाना चाहिए) के व्रत में आप क्या खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो यहां जन्माष्टमी का महत्व के बारे में भी जान सकते हैं।

Janmashtami me Kya Khana Chahiye
  • ड्राई फ्रूट्स
  • फल
  • दही
  • कुट्टू का आटा
  • गुड़
  • पानी

ड्राई फ्रूट्स

अगर आप जन्माष्टमी का व्रत रख रहे हैं तो पूरा दिन खुद को थकान से बचाने के लिए और एनर्जेटिक रखने के लिए जरूरी है कि आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन करें। सबसे अहम बात, ड्राई फ्रूट्स ऐसी चीज है, जिसे आप किसी भी व्रत में आसानी से खा सकते हैं। इसके लिए सुबह के वक्त पूजा करने के बाद अखरोट या बादाम खा सकते हैं, ताकि आपको दिनभर एनर्जी मिलती रहे और इम्यूनिटी भी बनी रहे।

फल

व्रत के दिन अगर आपको ड्राय फ्रूट्स खाने के बाद भूख लगती है और वीकनेस लगने लगती है तो आप खुद को स्वस्थ रखने के लिए ब्लैकबेरी, तरबूज, अंगूर आदि तरह के फलों का सेवन कर सकते हैं, जिनसे आपके शरीर में पानी की कमी भी पूरी हो जाए। साथ ही अगर आप चाहते हैं कि आप व्रत में ज्यादा ना खाए तो ऐसे में ये आपके पेट को अधिक वक्त तक भरा रखने में मदद करता है। 

दही

आप चाहें तो व्रत में दही या फिर दही की लस्सी का भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपको बार-बार प्यास नहीं लगती है। साथ ही आपका पेट भी अधिक वक्त तक भरा रहता है और आपको दिनभर एनर्जी और इम्यूनिटी महसूस होती है।

कुट्टू का आटा

व्रत में आप अपनी एनर्जी और इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए साबुदाना और कुट्टू का आटा भी खा कते हैं। इन दोनों चीजों का सेवन मुख्य रूप से व्रत के दौरान ही किया जाता है। आप चाहें तो साबुतदाने की खिचड़ी बना सकते हैं या फिर इसकी खीर बना सकते हैं और इसका सेवन कर सकते हैं।

गुड़

व्रत पूर्ण हो जाने के बाद पारण का वक्त आता है और इसके लिए आप गुण और पानी का सेवन कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पूरा दिन भूखा रहने के बाद यदि आप एकदम से तला हुआ खाना खाते हैं तो आपकी बॉडी पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है और इस वजह से आपको व्रत पूर्ण होने पर हल्की चीजों के सेवन से इसे खोलना (Janmashtami vrat me kya khana chahiye) चाहिए।

पानी

यदि आपने निर्जला व्रत नहीं रखा है तो यह बेहद जरूरी है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए आप दिन भर पानी पीते रहें और पानी पीना बिल्कुल ना भूलें। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी पीने से आप खुद को हाइड्रेटिड रख सकते हैं और साथ ही इससे आपकी बॉडी भी अच्छे से काम करती है। इस वजह से खुद को व्रत वाले दिन हाइड्रेटिड रखना ना भूलें।

जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं

janmashtami me Namak kya khaye ya Nahi

कई लोग जन्माष्टमी के व्रत (जन्माष्टमी के व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं) में केवल फलाहार खाते हैं लेकिन कई लोग व्रत में दिन में एक बार नमक भी खा लेते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि आप व्रत में केवल सेंधा नमक ही खाएं क्योंकि व्रत में सेंधा नमक ही खाया जाता है। इस वजह से अगर आप नमक खाते हैं तो आप व्रत में कुट्टु की पूड़ी या फिर साबुदाने की खिचड़ी आदि का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप नमक नहीं खाते हैं तो आप मीठी चीजों का सेवन कर व्रत पूरा कर सकते हैं। 

हम उम्मीद करते हैं कि आपको जन्माष्टमी व्रत में क्या खाना चाहिए पर हमारा ये लेख पसंद आया होगा। हमने इस लेख में यह बताने की कोशिश की है कि जन्माष्टमी व्रत में क्या खाते हैं। 

यह भी पढ़ें:

Janamastmi Decoration Ideas in Hindi : जन्माष्टमी पर डेकोरेशन करने के लिए इंस्पीरेशन लेना चाहते हैं तो यहां दिए गए डेकोरेशन आइडिया आपके काम आ सकते हैं।

राधे कृष्णा सुविचार : जन्माष्टमी पर आप भी अपने दोस्तों और परिजनों को ये राधे-कृष्ण सुविचार भेज सकते हैं।

कृष्ण जन्माष्टमी हिन्दी भजन : कृष्ण जन्माष्टमी पर आप भी ये भजन सुन सकते हैं।

श्री कृष्ण के फेमस मंदिर : जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण मंदिर में जाने का विचार है तो आप यहां पर प्रुभ श्रीकृष्ण के इन फेसम मंदिरों के बारे में जान सकते हैं।

भगवान श्रीकृष्ण से जुड़ी रोचक बातें : प्रभु श्रीकृष्ण की जन्माष्टमी के मौके पर आप भी उनके बारे में ये रोचक बातें जान सकते हैं।

08 Aug 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text