home / DIY ब्यूटी
जायफल के फायदे चेहरे के लिए

Jayfal ke Fayde for Skin | जायफल के फायदे चेहरे के लिए

जायफल का इस्तेमाल मुख्य रूप से एक मसाले के रूप में किया जाता है, जो आपके खाने को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाने में मदद करता है। लेकिन आपको बता दें कि जायफल का इस्तेमाल केवल एक मसाले के रूप में ही नहीं किया जाता है, क्योंकि यह आपके चेहरे के लिए भी काफी अच्छा होता है। जायफल त्वचा से संबंधित कई गंभीर समस्याओं को दूर करने में सहयोगी होता है। हमारे इस लेख में हम आपको जायफल के फायदे चेहरे के लिए (jayfal ke fayde for skin) के बारे में विस्तार से बताएंगे। 

Jayfal ke Fayde – त्वचा के लिए जायफल क्यों फायदेमंद है

जायफल के फायदे फेस के लिए

त्वचा के लिए जायफल के फायदों के बारे में जानने से पहले हम आपको बता दें कि यह त्वचा के लिए फायदेमंद क्यों होता है। इस वजह से हम आपको जायफल के उन औषधीय गुणों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से ही इसे चेहरे या फिर त्वचा के लिए फायदेमंद (जायफल के फायदे फेस के लिए) या फिर उपयोगी माना जाता है। जायफल में निम्नलिखित औषधीय गुण होते हैं-

– एंटीमाइक्रोबियल

– एंटीइंफ्लामेट्री

– एनाल्जेसिक

– एंटी-एजिंग

– अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाने में कारगर

– घाव भरने की क्षमता

Jayfal ke Fayde for Skin in Hindi – जायफल के फायदे फोर स्किन

हम यहां आपको बताने वाले हैं कि त्वचा के लिए जायफल के क्या फायदे (जायफल के फायदे फोर स्किन) होते हैं और साथ ही चेहरे पर इसे इस्तेमाल करने का तरीका भी बताएंगे। हालांकि, फिर भी हम आपको ये बताना चाहेंगे कि यह केवल एक घरेलू नुस्खा है और नीचे बताई जाने वाली समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। लेकिन इसके बाद भी अगर आपकी समस्या दूर नहीं होती है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

जायफल से झाइयों का इलाज

मुहांसों को दूर करने में करे मदद

जायफल के चेहरे (how to use jaiphal on face in hindi) के लिए बहुत सारे फायदे होते हैं और इन्ही में से एक है मुहांसों की समस्या से राहत दिलाना। जी हां, यह मुहांसों को दूर करने में बहुत उपयोगी है और इसका प्रमाण एंटीएक्ने हर्बल क्रीम से संबंधित एक शोध में मिलता है। इस शोध में पाया गया है कि जायफल (jayfal ke fayde) में एंटीमाइक्रोबियल, एंटीइंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह सभी गुण मुंहासों को दूर करने में मददगार होते हैं। इस वजह से ये मुंहासों को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद है। 

त्वचा की रंगत बेहतर बनाने में करे मदद

त्वचा के लिए जायफल का यह भी एक फायदा (jayfal lagane ke fayde) है कि यह आपकी रंगत सुधारने में मदद करता है। इसे भी एक शोध में स्पष्ट किया गया है। शोध के मुताबिक यदि आप दही के साथ मिलाकर जायफल को लगाते हैं तो इससे चेहरे की रंगत में सुधार होता है। यही कारण है कि कई आयुर्वेदिक ब्यूटी क्रीम में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में माना जा सकता है कि चेहरे की रंगत (jayfal ke fayde for skin pigmentation) सुधारने में जायफल बहुत ही उपयोगी होता है। 

मृत त्वचा को हटाने में मदद करता है

जायफल (जायफल के फायदे फोर स्किन) दाग-धब्बे, झुर्रियों और फाइन लाइन्स आदि को हटाने में भी मदद करता है और इस वजह से यह मृत त्वचा को हटाने में भी मदद करता है लेकिन अभी तक भी ये साबित नहीं हो पाया है कि यह इसमें कितना कारगर है।

बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद करता है

जेसा कि हमने आपको अभी ही बताया कि जायफल झुर्रियों (जायफल से झाइयों का इलाज) को कम करने में मदद करता है और फाइन्स लाइन्स को भी हटाने में सहयोगी होता है। साथ ही ये त्वचा पर दिखाई देने वाले बढ़ती उम्र के सबसे अहम कारक माने जाते हैं। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि जायफल बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी कम करने में मदद करता है।

इंफेक्शन से बचाता है

त्वचा से संबंधित इंफेक्शन को दूर करने में भी जायफल का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, जायफल में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। इस वजह से ये आपकी त्वचा से जुड़े इंफेक्शन को दूर करने में भी मदद करता है। इस बात को एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित किए गए जायफल से संबंधित एक शोध में माना गया है। इस वजह से कहा जा सकता है कि जायफल त्वचा (jayfal ke fayde in hindi) से जुड़े इंफेक्शन से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

सूजन और घाव को ठीक करता है

आप त्वचा पर होने वाले घाव या फिर सूजन को दूर करने के लिए भी जायफल (जायफल को चेहरे पर कैसे लगाएं) का प्रयोग कर सकते हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि यह घाव को ठीक करने में मदद करता है। वहीं शोध में माना गया कि जायफल में एंटीइंफ्लामेट्री गुण होते हैं, जो त्वचा पर होने वाली सूजन और घाव को तेजी से कम कराते हैं।

How to Use Jaiphal on Face in Hindi – जायफल को चेहरे पर कैसे लगाएं

अब आप जायफल के त्वचा के लिए फायदों (jaifal ke fayde for skin) के बारे में जान गए हैं तो चलिए आपको ये भी बता देते हैं कि आप इसका त्वचा पर किस तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं और अपनी स्किन को नर्म, मुलायम, चमकदार और जवां बना सकती हैं। आप यहां बताए गए निम्न तरीकों से इसका इस्तेमाल (jaiphal benefits for skin in hindi) कर सकती हैं:

Jayfal ke fayde for skin

– जायफल (जायफल झाइयों के लिए) को सबसे पहले पानी के साथ घिस लें और इसे सीधे अपनी त्वचा पर लगा लें।

– आप चाहें तो जायफल के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर भी अपनी स्किन पर लगा सकते हैं।

– इसके अलावा आप चाहें तो जायफल के तेल को त्वचा पर लगा सकती हैं और इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

– त्वचा की रंगत को बेहतर बनाने के लिए आप इसे दही के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं।

– इसके अलावा आप चाहें तो जायफल (jayfal ke fayde bataiye) के साथ दूध, शहद और गुलाब जल के साथ मिलाकर भी फेसपैक की तरह भी लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:
सफेद दाग के शुरुआती लक्षण – सफेद दाग की बीमारी के कारण और लक्षणों के बारे में यहां डिटेल में जानें।

Side Effects of Nutmeg in Hindi for Face – चेहरे पर जायफल के नुकसान

अब हमें जायफल के चेहरे के लिए फायदों (jayfal ke fayde for skin in hindi) के बारे में तो पता चल गया है लेकिन इसके कुछ मामलों में नुकसान भी हो सकते हैं। इस वजह से अपनी त्वचा पर जायफल का इस्तेमाल करने से पहले जायफल के नुकसान के बारे में भी आपको जान लेना चाहिए।

जायफल से झाइयों का इलाज

– जायफल की तासीर गर्म होती है और इस वजह से आपको जरूरत से अधिक इसका इस्तेमाल स्किन पर नहीं करना चाहिए वर्ना आपकी स्किन रूखी हो सकती है।

– अगर आप जायफल के पाउडर को स्क्रब के रूप में यूज करते हैं तो इसे हल्के हाथ से ही करें और अधिक ना रगड़ें वर्ना आपकी त्वचा छिल सकती है।

– अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इससे आपको चेहरे पर जलन या फिर चुभन महसूस हो सकती है।

हम उम्मीद करते हैं कि jayfal ke fayde for skin in hindi के बारे में यह लेख आपको पसंद आया होगा और इससे आपकी मदद हुई होगी। जायफल के बारे में अधिक जानकारी के लिए आफ Jaifal ke Fayde in Hindi भी पढ़ सकते हैं।

14 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text