home / Korean Beauty Products
Jade Roller से करें फेस की मसाज और पाएं हर दिन फेशियल जैसा निखार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Jade Roller से करें फेस की मसाज और पाएं हर दिन फेशियल जैसा निखार, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बहुत कम ही लोग इस साधारण से दिखने वाला जेड रोलर (Jade Roller) की खूबियों से वाकिफ हैं। सोशल मीडिया पर आपने कई बार फेस रोलर के विज्ञापन देंखे होंगे, लेकिन इसके बारे में जानकारी न होते हुए आप इसे इग्नोर कर देते होंगे और ये स्वाभाविक भी है। लेकिन जब आपको इसके फायदों के बारे में पता चलेगा तो आप भी जरूर ट्राई करने की सोचेंगे। वैसे आपको बता दें कि बॉलीवुड और टीवी जगत की कई एक्ट्रेस जेड रोलर की जबरदस्त फैन हैं। 

क्या है जेड रोलर What Are Jade Rollers?

जेड रोलर एक तरह का ब्यटी टूल है, जिसे फेशियल ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। यह कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मदद करता है। प्राचीन समय से कोरियन महिलाएं अपनी खूबसूरती में चार-चांद लगाने के लिए जेड रोलर का उपयोग करती आ रही हैं। इन दिनों जेड रोलर काफी ट्रेंड कर रहा है और खास बात है कि इसके रिव्यू भी काफी अच्छे हैं। वैसे तो बाजार में कई तरह के फेस रोलर मौजूद हैं लेकिन उनमें से जेड रोलर अपनी खास खूबियों की वजह से चर्चा में है। 
दरअसल, जेड रोलर में दो अगल-अलग आकार के पत्थर होते हैं। यह एक गोलाकार चिकने जेड पत्थर के साथ एक हैंडल से जुड़ा होता है, जिस की मदद से इसे चेहरे पर घुमाया जाता है। इसमें लगा बड़ा वाला पत्थर या क्रिस्टल आपके माथे और गाल पर इस्तेमाल किया जाता है और छोटा वाला अंडर आई, लिप्स के ऊपर और नीचे इस्तेमाल करते हैं।

जेड रोलर इस्तेमाल करने के फायदे Benefits Of Using A Jade Roller

  • जेड रोलर आपके चेहरे की सूजन यानि कि पफनेस को दूर करता है। 
  • सबसे खास बात तो यह है कि जेड रोल एक ऐसी ब्यूटी टैक्नीक है, जो आपके चेहरे की चर्बी को खत्म करने में भी मदद करता है। खासतौर पर डबल चिन वाले लोगों के लिए यह किसी जादू की छड़ी से कम नहीं है।
  • जेड रोलर से फेस पर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है और इससे आपका चेहरा दमकने लगता है।
  • जेड रोलर आपके चेहरे पर पड़ी फाइ लाइंस को भी हटाने में कारगर है, इसकी मदद से स्किन जवां और खिली-खिली नजर आने लगती है।
  • यह चेहरे पर बढ़ रहे रोमछिद्रों के आकार को भी कम करता है ताकि आपको मिले बेदाग निखरी स्किन।
  • अपने फेस को डिटॉक्स करने के लिए आप जेड रोलर की मदद ले सकते हैं। ये आपके चेहरे पर जमें विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकाल देता है।
  • चेहरे पर अगर आपने वैक्स या फिर शेविंग की है तो जेड रोलर को फ्रिज में रखकर 1 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर इससे मसाज करें, इससे आपके चेहरे का तनाव भी कम होता है और साथ ही स्किन को ठंडक भी मिलती है।
  • जेड रोलर चेहरे पर जमे एक्सेस ऑयल को निकालने का भी काम करता है।
  • कानों के नीचे जेड रोलर से मसाज करने से लिम्फ नोड्स को भी स्वस्थ बनाने में मदद मिलती है।

चेहरे पर जेड रोलर का इस्तेमाल कैसे करें How to use Jade Roller on face?

सबसे पहले अपने चेहरे और गर्दन पर कोई फेस सीरम, मॉइश्चराइजर या फिर ऑयल लगा लें। अब जेड रोलर की मदद से गर्दन से शुरू करते हुए इसे ऊपर की ओर हल्के हाथों से चलाएं और मसाज करें। जबड़े से दोनों कान की ओर बारी-बारी से मसाज करें। ध्यान रहें प्रेशर बिल्कुल कम ही रखेंगे, ज्यादा दबाव डालने से दर्द हो सकता है। पूरे चेहरे पर जेड रोलर से कम से कम 5 मिनट तक मसाज करें। आप इसका इस्तेमाल दिन में 1 या फिर 2 बार भी कर सकते हैं। सुबह उठने के बाद और रात में सोने से पहले ऐसा करने से आपकी स्किन एकदम नैचुरल ग्लो करने लगी। साथ ही आपको स्किन से संबंधित लगभग हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।
यहां से खरीदें 👇
 
17 Aug 2020

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text