home / ट्रैवल
लेटेस्ट बिछिया डिजाइन | Latest Fancy Bichhiya ki Design

अगर आप भी हैं इंट्रोवर्ट और सोलो ट्रिप कर रहे हैं प्लान तो ये टिप्स आएंगी आपके काम

अगर आप भी सोलो ट्रिप पर जाने का प्लान कर रहे हैं लेकिन आपको ये डरावना लगता है या फिर आपका स्वभाव शाय या इंट्रोवर्ट वाला है और लोगों से बात करना आपको मुश्किल लगता है तो हम आपके लिए यहां कुछ ट्रेवलिंग टिप्स लेकर आए हैं। पर आपको बता दें कि सोलो ट्रिप इंट्रोवर्ट लोगों के लिए बहुत ही अच्छी होती है क्योंकि इससे उन्हें खुद के साथ समय बिताने को मिलता है और खुद को रिचार्ज करने का समय मिलता है।

इस वजह से हम इंट्रोवर्ट लोगों के लिए ट्रेवल गाइड लेकर आए हैं, जिससे आप आसानी से बिना डरे और पूरी तैयारी के साथ अपनी सोलो ट्रिप कंप्लीट कर सकते हैं।

अपने हिसाब से एकोमोडेशन करें बुक

एकोमोडेशन बुक करना बहुत आसान है लेकिन आपको इस बात पर विचार करना होगा कि आप कितना सामाजिक होना चाहते हैं। इस बारे में सोचें कि आप कितने सामाजिक होने में सहज हैं और उसी के अनुसार जगह बुक करें। विश्लेषण करें और देखें कि क्या आप किसी होटल, बीएनबी, छात्रावास आदि में ठहर सकते हैं।

ट्रेवल जर्नल लिखें

अपनी यात्रा के दौरान जर्नल लिखना आपके लिए हमेशा के लिए खुशी लेकर आएगा। अपने अनुभव को लिखने के लिए प्रतिदिन के लिए कुछ समय निकालें। लेखन आपके विचारों को शांत और व्यवस्थित करने के साथ-साथ अपने एक्सपीरियंस को याद करने का एक शानदार तरीका है। पत्रिकाएँ एक महान विमोचन हैं और अपने यात्रा साथियों के साथ यादों को साझा करने की जगह ले सकती हैं।

लोकल्स की सुनें

आप जिस स्थान पर जा रहे हैं, वहां के स्थानीय लोगों से बात करने के लिए खुद को प्रेरित करें। इन लोगों को क्षेत्र का गहरा ज्ञान है और उनके पास बताने के लिए अद्भुत कहानियां हैं। इन लोगों से सलाह मांगकर अपनी अकेले टैक्सी की सवारी और अकेले भोजन का अधिकतम लाभ उठाएं।

संस्कृति को जानें

आप जिस स्थान पर जा रहे हैं उसकी अनूठी संस्कृति का आनंद लें। ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करें, जीवंत बाजारों की जाँच करें और स्वादिष्ट और स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद लें।

अपनी बाउंड्री को पुश करें

अपनी बाउंड्री को पुश करना यात्रा का एक अहम हिस्सा है। अपने आप को रखने में सहज महसूस हो सकता है, लेकिन जब आप एक नई जगह पर होते हैं तो बहुत सी चीजें होती हैं जिन्हें खोना शर्म की बात होगी। अपने आप को थोड़ा पुश करें लेकिन खुद को मुश्किल समय न दें। यदि आप नहीं चाहते हैं तो अधिक भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ना जाएं। जगहों पर हमेशा बहुत सारे विकल्प होते हैं जहाँ आप जा सकते हैं और आनंद ले सकते हैं।

अपने तरीके से ट्रेवल करें

भले ही यात्रा करना सीखने और मस्ती करने के बारे में है, लेकिन कभी-कभी ऐसा लगता है कि आपको चीजों को एक निश्चित तरीके से करना चाहिए जैसे कि बड़ी जगहों पर जाना, नए लोगों से मिलना, लगातार गतिविधियों में शामिल होना। लेकिन अगर आपका इन चीजों को करने का मन नहीं है, तो आपको ये करने की जरूरत नहीं है। यह आपकी यात्रा है इसलिए सिर्फ अपने लिए योजना बनाएं। याद रखने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि आप किसी के लिए बाध्य नहीं हैं – यह अकेले यात्रा करने के लाभों में से एक है।

यह भी पढ़ें:
क्या आप सर्दियों में हाइक पर जानें की कर रहे हैं प्लानिंग? अगर हां तो ये टिप्स आएंगी काम
यहां पढ़ें बेस्ट ट्रेवल कोट्स, स्टेटस और मुसाफिर शायरी 
कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हैं तो पैकिंग के साथ इन बातों का भी रखें ध्यान, नहीं होगी बाद में परेशानी

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

26 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text