home / एंटरटेनमेंट
devdas interesting facts

पारो के लिए ऐश्वर्या से पहले इस एक्ट्रेस ने दिया था स्क्रीन टेस्ट, जानें फिल्म देवदास से जुड़े 10 इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

संजय लीला भंसाली की भव्य फिल्म देवदास साल 2002 में रिलीज हुई थी। फिल्म में शाहरुख खान ने देवदास का किरदार निभाया था, जबकि ऐश्वर्या राय ने पारो और माधुरी दीक्षित ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था। फिल्म अपनी भव्यता, कहानी, एक्टर्स की दमदार एक्टिंग, लाजवाब गानों के लिए आज भी चर्चा में रहती है, लेकिन आज भी लोगों को इस फिल्म से जुड़ी कई रोचक बातें नहीं जानते हैं जैसे इसे टाइम मैगजीन ने मिलेनियम के 10 बेहतरीन फिल्मों की सूची में जगह दी थी।

इस फिल्म के बनने के समय फिल्म और फिल्म के कलाकारों से जुड़ी रोचक बातें तो हैं ही, फिल्म से जुड़े कुछ अनजान तथ्य भी हैं जिसे आज के यंग सिनेमा लवर्स जरूर जानना चाहेंगे।

1. संजय लीला भंसाली की इस फिल्म ने 5 नेशनल अवॉर्ड मिले थे और 11 फिल्मफेयर अवॉर्ड्स जीते थे।

2. फिल्म में शाहरुख खान के पहले देवदास का किरदार सलमान खान को दिया गया था, लेकिन उन्होंने ये रोल करने से मना कर दिया था। 

3. हालांकि करीना कपूर ने अब तक कई सुपरहिट फिल्मों को साइन किया है, लेकिन उन्हें अपने हाथ से देवदास के जाने का मलाल जरूर रहा है। करीना ने इस फिल्म में पारो के लिए स्क्रीन टेस्ट दिया था, लेकिन संजय ने उन्हें बिना कुछ बताए ही ऐश्वर्या को इस रोल के लिए फाइनल कर लिया था।

4. संजय लीला की फिल्मों की तरह देवदास को भी लोग इसकी भव्यता के लिए याद करते हैं। फिल्म के भव्य खूबसूरत सेट पर संजय को 700 लाइटमेन के साथ 42 जेनरेटर की जरूरत पड़ती थी। रिपोर्ट के अनुसार आमतौर पर एक फिल्म के लिए 2 से 3 जेनरेटर काफी होते हैं, लेकिन क्योंकि शहर के सारे जेनरेटर संजय की इस फिल्म के लिए यूज होते थे, तो उस दौरान शहर में हुई शादियों में कई लोगों को दिक्कत आई थी। 

5. फिल्म में माधुरी दीक्षित का गाना काहे छेड़ मुझे की कोरियोग्राफी खुद कत्थक मास्टर पंडित बिरजू महाराज ने माधुरी के लिए किया था। इस गाने में माधुरी ने 30 किलो का लहंगा पहना था और इसकी वजह से ये गाना करना उनके लिए काफी मुश्किल था।

6. डोला रे गाने के फिल्म के शूटिंग के दौरान हेवी ईयररिंग की वजह से ऐश्वर्या राय के कान से खून बहने लगे थे। लेकिन उन्होंने ये बात गाने की शूटिंग खत्म होने के बाद ही लोगों को बताई।

साभार- इंस्टाग्राम

7. फिल्म में पारो के खूबसूरत रंगीन ग्लास वाले घर को मॉनसून से बचाने के लिए इसे नवंबर से जून के महीने के बीच बना कर रखा गया था। इस बीच 4 बार बारिश हो जाने की वजह से ग्लास के कलर फेड हो गए थे और हर बार उन्हें फिर से कलर से टच अप करना पड़ता था।

8. इसी तरह चंद्रमुखी का घर एक लेक के पास बनवाया गया था जो अकसर सूख जाता था। लेक में बार-बार पानी पानी भरना पड़ता था। इस तालाब में बनाया गया ब्रिज भी हमेशा समय पर गिर जाता था।

9. फिल्म में जैकी श्रॉफ द्वारा निभाया गया चुन्नीलाल का आइकॉनिक किरदार सैफ अली खान, गोविंदा और मनोज वाजपेयी को ऑफर किया गया था। 

10. कान्स की क्वीन कही जाने वाली ऐश्वर्या राय इसी फिल्म को लेकर पहली बार कान्स फिल्म फेस्टिवल में गई थी। बाद में साल 2017 में भी एक बार फिर उन्होंने इस फिल्म को कान्स में प्रस्तुत किया था।

लेखक शरत चंद्र चट्टोपाध्याय की साल 1917 में आई उपन्यास देवदास पर 2002 के पहले दो और फिल्में बनी थी, लेकिन शाहरुख खान स्टारर 2002 में आई देवदास इसका उपन्यास का पहला रंगीन रुपांतरण था। उसके पहले दोनों फिल्में ब्लैक एंड व्हाइट में बनी थी।

13 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text