home / Hindi
पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है

पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है

कई लड़कियां और लड़के लड़कियों के पीरियड्स के दौरान सेक्स करते हैं। उन्हें इसमें कुछ भी गलत नहीं लगता और वास्तव में यह बहुत आम है। बहुत से लोग जो सेक्स करते हैं ऐसा तो करते हैं लेकिन इस बारे में कभी बात नहीं करते। क्योंकि शायद लोग क्या सोचेंगे ये सबके दिमाग में आता होगा। अगर आप भी पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाहती हैं तो अक्सर दिमाग में एक ही सवाल बार-बार आता होगा कि पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है। कुछ लोगों को मासिक धर्म के दौरान सेक्स करना सही नहीं लगता, जबकि कुछ लोगों को नहीं लगता कि इसमें कुछ गलत है। इसलिए अगर आप सेक्स करना चाहते भी हैं तो इसमें कोई बुराई नहीं है। लेकिन उससे पहले कुछ बातें जान लें।

पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है?

पीरियड सेक्स एक ऐसी चीज है जिससे हममें से बहुत से लोग सहज नहीं होते हैं। ज़रूर, कुछ लोगों के लिए यह काफी सामान्य है लेकिन कुछ लोग पीरियड्स के दौरान सेक्स का नाम सुन्ना भी पसंद नहीं करते हैं। ये ठीक भी है, दोनों पक्षों के पास अपनी राय के लिए अपने-अपने जायज़ कारण हैं। हालांकि, अगर आप कभी पीरियड सेक्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये ज़रूर जान लें कि पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है। 

Periods mei Sambandh Banane se Kya Hota Hai
पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है?

ऐंठन से राहत मिलती है

आपको ये पढ़कर हैरानी हो सकती है लेकिन ये सच है. अगर आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करती हैं, तो आपको मासिक धर्म में ऐंठन से राहत मिलती है। क्योंकि सेक्स के बाद एंडोर्फिन रिलीज होता है, जो आपके तनाव और चिंता दोनों को कम करता है। तो अगर आपको ऐंठन की समस्या है तो आप इस विकल्प को जरूर आजमा सकते हैं।

पीरियड सेक्स बदबूदार हो सकता है 

आपके पीरियड्स पर सेक्स करने से बदबू आएगी क्योंकि जो खून निकलता है, उससे बदबू आती है। आप चाहे कितनी ही भीषण गर्मी में बदबू को नज़रअंदाज़ करने की कितनी भी कोशिश कर लें, यह निश्चित रूप से कुछ ऐसा है जिसके लिए आपको और आपके साथी दोनों को तैयार रहना चाहिए।

आपके संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है

पीरियड के दौरान, आपका गर्भाशय ग्रीवा रक्त और गर्भाशय को बाहर निकलने देने के लिए अधिक खुला होता है, जिसके कारण आप किसी अन्य नियमित दिन की तुलना में मासिक धर्म के दौरान अधिक संक्रमण (यीस्ट या बैक्टीरिया और यहां तक कि एसटीडी) को पकड़ने के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे कम से कम रखने के लिए कंडोम का उपयोग करते हैं। 

आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ेगी

आपके शरीर में हार्मोन हर दिन तेजी से बदल रहे हैं, खासकर जब आप अपने पीरियड्स पर हों। ज्यादातर महिलाएं जो ओवुलेट कर रही हैं उनमें सेक्स ड्राइव बढ़ गई है लेकिन अगर आप अपने पीरियड्स के दौरान सेक्स करती हैं, तो आपको भी ऐसा ही महसूस होगा कि आपकी सेक्स ड्राइव बढ़ रही है। 

चादर गंदी हो सकती है 

जब आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चाहती हैं, तो आप जो चादरें बिछाती हैं, वह निश्चित रूप से मासिक धर्म के कारण खराब हो जाती हैं। तो ऐसे में आपको अलग तौलिया या चादर अलग रखनी चाहिए ताकि खराब होने पर भी उसे धोकर अगले महीने दोबारा इस्तेमाल किया जा सके। या अगर आप नहीं चाहते कि बेडशीट गंदी हो तो अपने पार्टनर के साथ बाथरूम में सेक्स करें। तो गंदा महसूस करने का सवाल ही नहीं उठता।

पीरियड्स के दौरान सेक्स सुरक्षित है या नहीं | Sex During Periods is Safe or Not in Hindi 

Sex During Periods is Safe or Not in Hindi
पीरियड्स के दौरान सेक्स सुरक्षित है या नहीं

 एक हेल्दी सेक्स लाइफ हमारे पूरे स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कई अध्ययनों ने साबित किया है कि जो लोग सक्रिय यौन जीवन जीते हैं, वे स्वस्थ मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बनाए रखते हैं। मगर क्या यही बात पीरियड्स के दौरान सेक्स करने पर लागू होती है। पीरियड में सेक्स करने से पहले यह सवाल मन में आना लाज़मी है कि पीरियड्स के दौरान सेक्स सुरक्षित है या नहीं (sex during periods is safe or not in hindi)। दरअसल, इस दौरान संक्रमण होने की संभावना बहुत अधिक है, विशेष रूप से उन पुरुषों को जो कंडोम का इस्तेमाल नहीं करते हैं। हालांकि स्वच्छता के दृष्टिकोण से, यह बहुत साफ नहीं है और दोनों पार्टनर्स के लिए असुविधा और संक्रमण का कारण बन सकता है। 

क्या पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं? | Sex During Periods Can Cause Pregnancy in Hindi

Sex During Periods Can Cause Pregnancy in Hindi
क्या पीरियड में संबंध बनाने से प्रेग्नेंट हो सकते हैं?

यह एक मिथक है जब लोग कहते हैं कि आप अपने पीरियड्स के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती हैं। निश्चित रूप से, जब आप ओवुलेट कर रही होती हैं, तो आपके गर्भवती होने की संभावना कम होती है, लेकिन आपके मासिक धर्म की लंबाई के आधार पर, अभी भी संभावना है कि आप अपने पीरियड्स के दौरान गर्भवती हो सकती हैं। तो आप जो भी करें, अगर आप पीरियड्स के दौरान सेक्स करना चुनते हैं तो सुरक्षा को न छोड़ें! हालांकि गर्भवती होने की संभावना बहुत कम है क्योंकि ओव्यूलेशन चक्र 14 दिनों के बाद शुरू होता है। लेकिन, ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं, जहां महिलाएं अपनी उच्च प्रजनन क्षमता या शुक्राणु की गुणवत्ता के स्वस्थ होने के कारण गर्भवती हो जाती हैं।

पीरियड्स के दौरान सेक्स के साइड इफेक्ट | Sex During Periods Side Effects in Hindi

Sex During Periods Side Effects in Hindi
पीरियड्स के दौरान सेक्स के साइड इफेक्ट

पीरियड के दौरान सेक्स करना चाहते हैं तो उसके साइड इफेक्ट्स (sex during periods side effects in hindi) भी जान लें।  पीरियड्स के दौरान सेक्स करने का सबसे बड़ा नुकसान है गंदगी। पीरियड का ब्लड आप पर, आपके साथी पर और चादरों पर पड़ सकता है, खासकर अगर आपके पीरियड का फ्लो हैवी है। इसके अलावा आपके पीरियड के दौरान यौन संबंध रखने से एचआईवी या हेपेटाइटिस जैसे यौन संक्रमित संक्रमण (एसटीआई) से गुजरने का जोखिम भी बना रहता है। ये वायरस रक्त में रहते हैं और संक्रमित मासिक धर्म के रक्त के संपर्क में आने से फैल सकते हैं। ऐसे में कंडोम सबसे सुरक्षित तरीका है। हर बार जब आप सेक्स करते हैं तो कंडोम का उपयोग करने से आपके एसटीआई फैलने या पकड़ने का खतरा कम हो सकता है। 

पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है से जुड़ें कुछ सवाल – FAQ’s 

1- पीरियड खत्म होने के बाद कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?

जवाब- पीरियड खत्म होने के अगले दिन से ही आप संबंध बना सकते हैं। 

2- प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस कब होते हैं?

जवाब- आपके आखिरी पीरियड के शुरू होने के 12-16 दिन बाद प्रेग्नेंट होने के सबसे ज्यादा चांस होते हैं।

3- क्या पीरियड में संबंध बनाना सही है?

जवाब- यह आपकी इच्छा पर निर्भर करता है। 

अगर आपको यहां दी गई पीरियड में संबंध बनाने से क्या होता है की जानकारी पसंद आई तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें- 

जानिए BDSM और Normal Sex में अंतर 

ये bed पर power play का खेल है!! कौन किस पर कितना हावी हो सकता है, दूसरे को कितना physical pain देते हुए sexual pleasure दे सकता है..।

Sex को Exciting बनाने के 10 तरीके 

हमारे पास उन 10 सिंपल चीज़ों की लिस्ट है, जो बेडरूम में आपके experience को एकदम बेहतर कर देंगी!

सेक्स करने से पहले जान लें 7 साइड इफेक्ट्स

यदि आप इंटरकोर्स ज्यादा नहीं करती हैं तो इसके भी साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ये कुछ अजीब तो लगते हैं लेकिन इसके लिए परेशान होने की जरूरत तो बिल्कुल नहीं है क्योंकि विश्वास कीजिए यह सब नॉर्मल है।

जानिए Sex Life को बेहतर बनाने के लिए 8 Foods 

अगर आप अपनी sex life और interesting बनाना चाहते हैं तो consume करें इन 8 foods को‌!

फर्स्ट टाइम सेक्स से जाने ये 11 जरूरी बातें!

आपका पहला एक्सपीरियंस यादगार हो इसलिए हम लाए हैं ये गाइड जो आपके सारे शक और सवालों के जवाब देगी ताकि आप अपने पहली बार सेक्स को सेफली एन्जॉय करें .

22 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text