ADVERTISEMENT
home / लाइफस्टाइल
21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में सुनहरे अक्षरों में लिख गया भारत का नाम, जीते 24 गोल्ड

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स में सुनहरे अक्षरों में लिख गया भारत का नाम, जीते 24 गोल्ड

ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21 वें राष्ट्रमंडल खेलों (कॉमनवेल्थ गेम्स) में भारत ने 24 गोल्ड, 14 सिल्वर और 17 ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं।

मैरी कॉम ने रचा इतिहास

पांच बार की वर्ल्ड चैंपियन और 2012 ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली एमसी मैरी कॉम कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने 21 वें कॉमनवेल्थ गेम्स के 10 वें दिन महिला मुक्केबाजी की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग की स्पर्धा में इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में यह मेडल जीता है। मैरी कॉम ने सेमीफाइनल में श्रीलंका की अनुषा दिलरुक्सी को 5-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी।

तीनों राउंड्स में मैरी कॉम ने रखा धैर्य

मैरी कॉम ने पहले राउंड में सब्र रखते हुए मौकों का इंतज़ार किया। उन्होंंने हर मौके को अपने पंचों से बखूबी भुनाया। वे धीरे-धीरे आक्रामक हो रही थीं, दूसरे राउंड में भी खेल यूं ही चलता रहा और मैरी क्रिस्टिना पर दबाव बनाती गईं। लास्ट राउंड में क्रिस्टिना आक्रामक हो गईं लेकिन मैरी कॉम ने अपना पलड़ा भारी रखते हुए मैच जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। उनकी इस जीत पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी सोशल मीडिया पर उन्हें बधाई दी।

इनका भी रहा जलवा

मैरी कॉम की ऐतिहासिक जीत के साथ ही भारत की झोली में और भी मेडल्स आए हैं। मैरी कॉम के अलावा शूटर संजीव राजपूत, बॉक्सर गौरव सोलंकी, रेसलर सुमित मलिक, जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और रेसलर विनेश फोगाट ने भी गोल्ड मेडल्स जीते हैं। रेसलर साक्षी मलिक ने महिलाओं की 62 किलो भारवर्ग फ्री स्टाइल कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल जीता। 4 से 15 अप्रैल तक आयोजित कॉमनवेल्थ गेम्स में में 53 देशों के एथलीट हिस्सा ले रहे हैं, जिसमें भारत के 218 खिलाड़ी हैं।

ADVERTISEMENT

हमारी ओर से भी सभी विजेताओं को बधाई!

ये भी पढ़ें :

निधन के बाद श्रीदेवी को मिला पहला राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

कॉमनवेल्थ खेलों में बेटियों ने जीता सोना

ADVERTISEMENT

अक्षय कुमार भी लाएंगे ‘गोल्ड’

14 Apr 2018
good points

Read More

read more articles like this
ADVERTISEMENT