home / Diet
हेल्दी और फिट रहने के लिए 30 साल की उम्र से ही अपनी डाइट में तुरंत शामिल कर लें ये चीजें

हेल्दी और फिट रहने के लिए 30 साल की उम्र से ही अपनी डाइट में तुरंत शामिल कर लें ये चीजें

30 साल की उम्र के बाद शरीर में पहले जैसी फुर्ती नहीं रहती है। उम्र के इसी पड़ाव पर महिलाओं और पुरुषों की बॉडी में कई ऐसे बदलाव आते हैं, जिनकी वजह से फिट रहना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। कई बीमारियां अब कम उम्र में भी सामने आने लगी हैं। मात्र 30-35 साल की उम्र में कई नौजवानों की हार्ट अटैक के चलते अचानक डेथ हो रही है। बदलती जीवन शैली के कारण कई बीमारियों ने अपनी चपेट में ले लिया है। इसीलिए अगर आप 30 के हैं तो अपने डाइट में कुछ बदलाव करें और स्वस्थ रहें। रोहू मछली खाने के फायदे 

30 साल की उम्र से अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स Include these Foods in Your Diet When You Turn 30 in hindi

हेल्दी और फिट रहने के लिए हर किसी को अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। पुराने जमाने में लोग खूब मेहनत करते थे और पौष्टिक खाना खाते थे। इसलिए ये लाइफस्टाइल रोग जवानी में अधिक दिखाई नहीं देते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। कई लोग कम उम्र में ही गंभीर बीमारी का शिकार हो जाते हैं। तो अब जब आप अपने तीसवें दशक में हैं, तो अपनी डाइट को भी हेल्दी बनाने की कोशिश कीजिए। हम यहां आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपको 30 साल की उम्र से ही शुरू कर देना चाहिए। तो आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में –

शहद 

शहद सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। शहद स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है क्योंकि यह एंटीसेप्टिक, एंटीऑक्सीडेंट और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है। सुबह उठते ही खाली पेट गर्म पानी, नींबू और शहद का सेवन शरीर के लिए बहुत उपयोगी होता है।

विटामिन सी 

अपने रोज की डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें। इससे आपको स्वस्थ रहने और वजन नियंत्रित रखने में मदद मिलेगी। साथ ही आपकी स्किन के लिए भी एंटी एजिंग का काम करेगा। 

सूखे मेवे 

सूखे मेवे को रोजाना आहार में शामिल किया जाए, तो हृदय रोग का खतरा कम हो सकता है। ताजे फलों की ही भांति, मेवों में भी विटामिन (ए, बी1, बी2, बी3, बी6 और फॉलिक एसिड), पैंटोथेनिक एसिड और मिनरल (कैल्शियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटैशियम, सोडियम, ताम्र, मैगनीज, सेलेनियम) होते हैं। बस ध्यान रखें कि मेवे रोजाना सीमित मात्रा में ही खाएं।

मछली (ऑइली फिश)

मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है जो शरीर में आवश्यक हार्मोन के उत्पादन में मदद करती है। साथ ही मछली खाना दिल और दिमाग के लिए बहुत अच्छा होता है। सैल्मन जैसी ऑयली फिश शरीर के लिए अच्छी होती है इसलिए इसे अपने आहार में शामिल करें।

ब्रोकोली 

ब्रोकली विटामिन से भरपूर होती है। ब्रोकली को अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें क्योंकि यह हड्डियों को मजबूत करता है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी बेहतर बनाता है। 

लहसुन 

लहसुन शरीर में कीटाणुओं को मारने का अमृत है। इसलिए अपने दैनिक आहार में लहसुन का उपयोग करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है साथ ही शरीर भी चुस्त-दुरस्त बना रहता है।

ये भी पढ़ें –
अपनी वेटलॉस डाइट में शामिल कर सकती हैं ये 3 आसान सुपरफूड क्विनोआ रेसिपी
जानिए कोरियन वेट लॉस डाइट के बारे में
प्रेगनेंट होने की कर रहे हैं प्लानिंग तो अवॉयड करें ये 7 चीजें

24 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text