home / रिलेशनशिप
Koi Ignore Kare to Kya Kare, Jab koi Baat na Kare

अगर आपका पार्टनर शादी के लिए ना हो तैयार तो करें ये 3 चीजें

तुम अपने माता-पिता को हमारे बारे में कब बता रहे हो? तुम्हारें पेरेंट्स हमसे मिलने कब आ रहे हैं? अपनी शादी के प्लान के बारे में मैं अपने पेरेंट्स को क्या कहूं? अगर ये सभी सवाल आप सभी को जाने पहचाने लगते हैं तो इसका मतलब हो सकता है कि शायद आपका पार्टनर अभी शादी के लिए तैयार नहीं है और दूसरी ओर शायद आपने शादी के लिए मन बना लिया हो। 

वैसे तो अगर आपके पार्टनर को थोड़ा समय चाहिए तो आप उन्हें दे सकते हैं और इसमें कोई बड़ी बात भी नहीं है लेकिन अगर आपके पेरेंट्स आपके पार्टनर के जवाब का इंतजार कर रहे हों तो ऐसी स्थिति में चीजें थोड़ी चुनौतीपूर्ण हो जाती हैं। 

ऐसी स्थिति में अधिकतर कपल एक दूसरे से लड़ने लग जाते हैं और अपना सब्र खो देते हैं और साथ ही एक दूसरे में विश्वास भी खो देते हैं। तो इस वजह से अगर आप भी ऐसी परिस्थिति का सामना कर रहे हैं तो परेशान होने की बजाए आपको ये 3 तीजे करनी चाहिए। 

पार्टनर से बात करें

अगर आपका पार्टनर किसी कारण से तैयार नहीं है और आपसे या फिर अपने माता-पिता से इस बारे में बात नहीं  कर पा रहा है तो उनसे बात करने की कोशिश करें। उन्हें समझाएं कि आप शादी क्यों करना चाहते हैं और उन्हें शादी के लिए क्यों कह रहे हैं या फिर ऐसी कौन सी चीज है जिसकी वजह से आपको स्ट्रेस हो रहा है। अपने और अपने पार्टनर की एक्सपेक्टेशन के बारे में स्पष्ट रहें और सुनें कि आपका पार्टनर क्या कहना चाहता है। साथ में बैठ कर बात करें और फिर किसी नतीजे पर पहुंचे।

अपने पार्टनर को स्पेस दें

अगर आपके पार्टनर ने शादी के बारे में आपसे या फिर अपने माता-पिता से कोई बात नहीं की है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसका मतलब ये नहीं है कि आपका पार्टनर चीटर है या फिर वो रिलेशनशिप को लेकर सीरियस नहीं है। खुद को उनकी जगह रखकर देखें और परिस्थिति समझने की कोशिश करें। उन्हें समय और स्पेस दें ताकि वो चीजों को ध्यान से और जिम्मेदारी के साथ हैंडल कर सकें। हालांकि, इस दौरान ध्यान रखें कि आप उनके साथ बातचीत कर रहे हैं और अपनी परिस्थिति के बारे में बता रहे हैं।

स्ट्रेस ना लें

भरोसा और लॉयलटी किसी भी रिश्ते की नीव होते हैं। इस वजह से अगर आप अपने पार्टनर को अपने बेटर हाफ के रूप में देखते हैं तो उन पर भरोसा रखें। पैनिक या फिर स्ट्रेस ना लें। इससे चीजें खराब होंगी और हो सकता है कि परिस्थितियां ऐसी हो जाएं जैसी आप ना चाहते हों। नकारात्मक विचार आपके दिमाग पर हावी हो सकते हैं और आपको एंजाइटी हो सकती है। इस वजह से स्ट्रेस से दूर रहें। अपने पार्टनर पर भरोसा करें और उन्हें बताएं कि चीजों को अर्जेंटली करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें:
आप भी इन 3 तरीकों से अपने क्रश के साथ बातचीत कर सकते हैं शुरू
शादी से पहले अपने पार्टनर से जरूर डिस्कस कर लें ये 3 चीजें
अगर आपके पार्टनर का जा रहा है दिन खराब तो इन 4 तरीकों से बढ़ाएं उनका हौंसला

14 Dec 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text