home / रिलेशनशिप
अगर आपके पार्टनर का जा रहा है दिन खराब तो इन 4 तरीकों से बढ़ाएं उनका हौंसला

अगर आपके पार्टनर का जा रहा है दिन खराब तो इन 4 तरीकों से बढ़ाएं उनका हौंसला

अपने पार्टनर को परेशान देखना या फिर किसी कारण उनका दिन अच्छा नहीं जा रहा हो तो उन्हें ऐसे देखना बहुत ही बुरा लगता है। जहां ऐसी स्थिति में अपने साथी को समय और स्थान देना जरूरी है, वहीं उन्हें खुश करने में मदद करना भी जरूरी है क्योंकि आप नहीं तो और कौन करेगा।

हालांकि, कोई भी कदम उठाने से पहले अपने साथी के व्यवहार को ध्यान में रखने की जरूरत है। अगर आपका पार्टनर नाराज़ या चिढ़चिड़े हैं, तो बेहतर होगा कि उसे कुछ समय के लिए अकेला छोड़ दें। उन्हें शांत होने दें और फिर उनके मूड को ठीक करने का प्रयास करें।  इस वजह से हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने पार्टनर की हेल्प कर सकते हैं।

बातचीत शुरू करें

यदि आपका साथी बातचीत शुरू करने के लिए बहुत परेशान है, तो आपको पहला कदम उठाना चाहिए। उनके दिन के बारे में बात करके शुरू करें और पूछें क्या गलत हुआ। यदि वे यह कहकर मना करते हैं कि वे इसके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो किसी अन्य विषय के साथ आएं। और धीरे-धीरे वापस उसी टॉपिक पर आएं। उनसे इस बारे में बात करें कि परेशान और तनावग्रस्त महसूस करना कैसे ठीक है, और यह सामान्य है। उन्हें सहज बनाएं और उन्हें अपना दिल बहलाने दें।

डेट प्लान करें

रात में एक साधारण, प्यारी, रोमांटिक तारीख उन्हें आराम करने में मदद करेगी। वे अपनी चिंताओं को दूर करने और विशेष महसूस करने में सक्षम होंगे। उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने महत्वपूर्ण हैं, और आप उनके साथ मुश्किल समय में खड़े रहेंगे। यह मत सोचो कि तुमने हमेशा उन्हें यह सब बताया है। याद रखें कि भावनात्मक रूप से कमजोर व्यक्ति को आश्वासन और मान्यता की आवश्यकता हो सकती है। उनके लिए करो। इससे उन्हें बेहतर और सुरक्षित महसूस करने में मदद मिलेगी।

लड़ने से बचें

अगर आपका पार्टनर बिना वजह आप पर तंज कस रहा है तो भी उन्हें प्यार से हैंडल करें। हो सकता है कि वे जानबूझकर ऐसा नहीं कर रहे हों और यदि आप इसके लिए लड़ाई करते हैं, तो चीजें और खराब हो जाएंगी। इसलिए, उन्हें गुस्सा होने दें और खुद ही इसका एहसास करें। जब वे आपको शांत और धैर्यवान देखेंगे, तो हो सकता है कि वे आपके लिए अपना मूड सुधारना चाहें। यह न केवल आपके बंधन को मजबूत करेगा बल्कि उन्हें आश्वस्त भी करेगा कि आप उनके लिए जीवन भर के लिए एक हैं।

घर के काम में उनकी मदद करें

यदि यह उनके लिए एक प्रेजेंटेशन तैयार करने या व्यंजन बनाने के बारे में है, भले ही उनकी बारी हो, तो उन्हें उनकी जिम्मेदारी से मुक्त करें। जितना हो सके कामों में उनकी मदद करें। वे बेहतर महसूस करेंगे और तनाव से लड़ने में सक्षम हो सकते हैं। उन्हें काम पर न धकेलें, इससे उन्हें और जलन हो सकती है। उन्हें बताएं कि ठीक है अगर वे कुछ दिनों के लिए काम नहीं करना चाहते हैं और आप उनके लिए यह करेंगे, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। इससे उन्हें चिंताओं से मुक्ति मिल जाएगी और वे उस तनावपूर्ण अवधि को जितनी जल्दी उन्होंने सोचा था, उतनी जल्दी दूर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

29 Nov 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text