home / ब्यूटी
चाहती हैं घने लंबे बाल तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

चाहती हैं घने लंबे बाल तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

हम सभी जानते हैं कि कोविड-19 के बाद से ही कई लोगों के बाल अधिक झड़ने लगे हैं लेकिन इसका केवल यही एक कारण नहीं है। हम रोजाना ऐसी बहुत सी चीजें कर सकते हैं जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाती हैं लेकिन हमें इसका एहसास नहीं होता है। इस वजह से यदि आप अपने बालों को लंबा और घना बनाना चाहती हैं तो नीचे बताई गईं कुछ आदतों को आपको आज ही छोड़ देना चाहिए। 

हफ्ते में 2 बार शैंपू करना

हम में से बहुत से लोग इसे मजबूत और चमकदार बाल रखने के सुनहरे नियम के रूप में देखते हैं, हालांकि विशेषज्ञ अन्यथा सुझाव देते हैं कि अपने बालों को मजबूत रखने के लिए हर दिन या कम से कम हर दूसरे दिन शैम्पू करना महत्वपूर्ण है। साथ ही अगर अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आपको जरूर ही दूसरे दिन बाल धोने चाहिए। ऐसा नहीं करने से स्कैल्प पर बहुत अधिक बिल्डअप हो सकता है जिससे बाल पतले हो सकते हैं।

बालों को टाइट बांधना

कसकर बंधे हुए बालों को कौन पसंद नहीं करता? लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह अतिरिक्त दबाव आपके बालों पर अनावश्यक तनाव डालता है और बालों के पतले होने या झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए अगली बार से कोशिश करें कि अपने बालों को फ्री छोड़ दें या फिर उन्हें ढीला बांध लें।

तौलिये से बालों को जोर से सुखाना

वैसे तो तौलिये से बालों को सुखाना सबसे अच्छा तरीका है, लेकिन अगर इसे गलत तरीके से करते हैं तो आपके बालों को काफी नुकसान पहुंच सकता है। अपने बालों को अपने शरीर के किसी अन्य नाजुक हिस्से की तरह देखें। यदि आप इसे कठोरता से संभालते हैं, तो यह अपनी चमक और ताकत खो देंगे। तो, अगली बार जब आप अपने बालों को तौलिये से सुखाएं तो अतिरिक्त पानी सोखने के लिए इसे अपने बालों पर दबाएं।

गर्म शावर लेना

आप इस पर हमसे असहमत नहीं होंगे। जब भी आप अपने तनाव को अलविदा कहना चाहते हैं तो हॉट शावर इसका सबसे अच्छा विकल्प होता है। हालांकि, अगर नियमित रूप से लिया जाए तो ये गर्म शावर हमारे बालों के लिए उतना अच्छे नहीं होता है। गर्म पानी उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है और बालों के पतले होने का कारण बन सकता है। हालांकि, यदि ठंडे पानी से नहाना आपको पसंद नहीं है, तो जब भी आप अपने बालों को धो रहे हों, तो गुनगुना पानी कर लें। 

POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किनकेयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का ख्याल।

21 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text