home / ट्रैवल
कोलकाता में हैं तो आपको जरूर एक्सप्लोर करनी चाहिए ये 4 मार्केट्स

कोलकाता में हैं तो आपको जरूर एक्सप्लोर करनी चाहिए ये 4 मार्केट्स

कोलकाता को सिटी ऑफ जॉय के नाम से भी जाना जाता है और यह अपने इतिहास, कल्चर, मिठाई और हेरिटेज के लिए मशहूर है। वैसे तो यह शहर मीठा पसंद करने वाले लोगों का हब है लेकिन इसके अलावा भी ये शहर यहां घूमने आने वाले लोगों को बहुत कुछ ऑफर करता है। साथ ही यहां पर कुछ बहुत ही पुरानी मार्केट्स भी हैं, जिन्हें देखने के बाद आपका दिल खुशी से झूम उठेगा। कपड़ों से लेकर रसोई का सामान तक कोलकाता की मार्केट में आपको हर किसी के लिए हर एक चीज मिलेगी और इससे आपकी जेब पर भी बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। इस वजह से यह जगह शॉपिंग पसंद करने वालों के लिए किसी पैराडाइस से कम नहीं है। अगर आप भी कोलकाता जा रहे हैं या कोलकाता जाने का प्लान कर रहे हैं तो आपको यहां की 4 मशहूर मार्केट्स जरूर एक्सप्लोर करनी चाहिए।

बड़ा बाजार

यह दिल्ली की चांदनी चौक मार्केट के जैसी ही है, अंतर सिर्फ इतना सा है कि यह कोलकाता में स्थित है। यह अपने कपड़ों, स्ट्रीट फूड के लिए मशहूर है और यह अलग-अलग धर्म के लोगों को अलग-अलग चीजे ऑफर करती है, जिसमें मसालों से लेकर टेक्सटाइल और इलेक्ट्रोनिक आइटम तक शामिल हैं।

सनशाइन

इस मार्केट की खासियत इनकी यूनिक क्लोथिंग और टेक्सटाइल है। साथ ही आपको यहां अच्छी क्वालिटी के कपड़े मिलेंगे और इसके अलावा आपको मार्केट में हाथ से बने बैग्स, सिल्वरवियर आदि बहुत ही किफायती दामों पर मिलेगा। हालांकि, बार्गेन करना मत भूलना ताकि आपको अच्छी डील मिल सके।

न्यू मार्केट

इसे कोलकाता की सबसे पुरानी मार्केट के रूप में जाना जाता है और यहां पर आपको बहुत सारे तरह के कपड़े मिलेंगे जिनमें बहुत ही नए-नए तरह के डिजाइन्स भी शामिल हैं। इस मार्केट में 2000 से अधिक स्टॉल्स हैं, जहां आपके ज्वेलरी, बैग्स आदि हर चीज मिलेगी, जिसकी आपको तलाश है। आपको यहां पर क्वालिटी पीस मिलेंगे और अगर आपको मोल-भाव करना आता है तो आपको यहां बेस्ट डील मिलेगी।

हाथीबगान मार्केट

यह नोर्थ कोलकाता में स्थित है और यहां पर आपको अलग-अलग तरह के पक्षी और पेट्स मिलेंगे लेकिन 2012 में यहां लगी आग के कारण काफी चीजें तभा हो गई थीं। इसके बाद भी एक बार फिर से यह मार्केट दोबारा से खुद को स्टैंड कर रहा है और अब यहां आपको कॉटन और सिल्क की खूबसूरत साड़ियां मिलेंगी। यहां तक कि यह मार्केट हाथी प्रिंट्स की साड़ी के लिए बहुत ही मशहूर है और आपको यहां पर जंक ज्वेलरी, बैग, जूते, किचन का सामान और घर का काफी सामान आसानी से मिल जाएगा।

तो अगर आप कोलकाता जा रहे हैं तो इन सभी मार्केट्स को जरूर एक्सप्लोर करें और साथ ही एक बात का ध्यान रखें। अगर आप सही में शॉपिंग का प्लान कर रहे हैं तो अपने बैग में थोड़ी एक्स्ट्रा जगह रखें या फिर ट्रेवल करते समय एक्स्ट्रा बैग कैरी करें ताकि जब आप शॉपिंग करें तो आपको सामान रखने की चिंता ना हो।

12 Apr 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text