home / रिलेशनशिप
लंबे वक्त से किसी को कर रहे हैं डेट तो यहां जान लें इससे जुड़े कुछ अनकहे सच

लंबे वक्त से किसी को कर रहे हैं डेट तो यहां जान लें इससे जुड़े कुछ अनकहे सच

हमें इस बात को मान लेना चाहिए कि किसी से प्यार होना और किसी के साथ प्यार में रहना दो अलग-अलग चीजें हैं। सच यह है कि समय के साथ एक रिश्ते में हमारी फीलिंग्स भी बदल जाती हैं और बहुत दुख की बात है कि पेट में महसूस होने वाली तितलियां, वो थ्रिल और किसी से प्यार होने की अलग सी एक्साइटमेंट बहुत वक्त तक नहीं रहती है। इस वजह से अगर आप चाहते हैं कि आपका रिश्ता लंबे वक्त तक बना रहे तो जरूरी है कि आप दोनों ही अपने रिश्ते पर काम करते रहें और हमेशा टीम की तरह रहें। तो चलिए हम यहां आपको एक लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप के बारे में कुछ अनकही सच्चाइयों के बारे में बताते हैं।

अपने रिश्ते पर सवाल करना नॉर्मल है

अगर आप अपने पार्टनर से प्यार करते भी हैं तो भी हो सकता है कि कभी-कभी आप अपने रिश्ते पर सवाल उठा सकते हैं और सोच सकते हैं कि आपका रिश्ता काम कर रहा है या नहीं कर रहा है। यहां तक कि जो कपल्स शादी-शुदा होते हैं वो भी कई बार अपनी शादी पर सवाल उठाने लग जाते हैं। आपको इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके डाउट कॉन्सटेंट नहीं होते हैं।

कई बार लॉन्ग टर्म रिश्ते बोरिंग लग सकता है

हमें ये बात मान लेनी चाहिए कि अगर आप किसी के साथ बहुत वक्त से रिश्ते में हैं तो हो सकता है कि आपको अपना रिश्ता बोरिंग लगने लग जाए। एक समय के बाद प्यार में होने की एक्साइटमेंट खत्म हो जाती है लेकिन जो लोग एक दूसरे से सही में प्यार करते हैं वो हमेशा एकसाथ रहने के का कारण और खुशी ढूंढ लेते हैं। साथ ही एक्साइटमेंट के लिए अपने पार्टनर पर निर्भर ना करें क्योंकि हो सकता है कि इससे एक ही इंसान पर बहुत प्रेशर पड़ जाए।

जरूरी है कि आप अलग-अलग भी ग्रो करें

बहुत से लोगों का ब्रेकअप होने का एक बहुत बड़ा कारण ये होता है कि वो अपने पार्टनर पर बहुत ज्यादा डिपेंडेंट हो जाते हैं और फिर जब सामने वाला उनकी एक्सपेक्टेशन पूरी नहीं कर पाता है तो वो नाराज जहो जाते हैं। एक रिश्ते के काम करने के लिए जरूरी है कि आप दोनों इंडिपेंडेंट रहें। रिश्ते से कुछ समय का ऑफ लेकर वो चीजें करें जो आप करना पसंद करते हैं। साथ ही याद रखें कि आप अपने पार्टनर को सफोकेट ना करें ताकि वो आपको छोड़ने को मजबूर ना हो जाएं।

अपनी लड़ाई को बहुत ज्यादा ना खींचे

अगर आप अपनी हाल ही की लड़ाई में पुरानी गलतियों को लेकर आते हैं तो समय है कि आप ऐसा करना छोड़ दें। किसी भी रिश्ते में जरूरी है कि आप उन्हें माफ कर दें और आगे बढ़ जाएं। जब आप अपने पार्टनर को लड़ाई में माफ नहीं करते हैं तो अगली बार लड़ाई होने पर भी आप पुरानी बात उठाकर ले आते हैं। जी हां, ऐसा होता है कि आपकी लड़ाई हो जाती है लेकिन जरूरी है कि आप आपस में बात करें और अपने अंतरों पर काम करें।

कई बार गुस्से में सोना सही होता है

आपने कई बार सुना होगा कि कभी भी गुस्से में सोने नहीं जाना चाहिए। हालांकि, सब इससे सहमत नहीं हैं। काम पर एक लंबे दिन के बाद आप थके हुए होते हैं और आपका मूड भी कई बार अच्छा नहीं होता है और इस वजह से आपकी लड़ाई हो जाती है। ऐसे में एक ही बात पर लड़ने से अच्छा है कि आप सोस जाएं। इससे आपका दिमाग साफ होता है और जब आप सोकर उठते हैं तो आपको महसूस होता है कि रात में आप जिस बात पर लड़ रहे थे वो बहुत ही छोटी सी बात थी।

30 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text